मार्केट में मिलने वाली सब्जी क्या वाकई होती हैं ताजा? खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्‍याल! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

मार्केट में मिलने वाली सब्जी क्या वाकई होती हैं ताजा? खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्‍याल!

Rohini Singh

Published

on

अगर बाजार में आपको सब्जियां बेचने वाला यह कहकर अपनी सब्जियां बेच रहा है कि उसके पास ताजे फल और सब्जियां हैं और आप भी उनका रंग रूप देखकर उन्हें घर ले आती हैं तो अगली बार ऐसा करने से पहले जरा सोच लें। क्या वाकई आपकी रसोई में पकाई जाने वाली सब्जियां वास्तव में ताजी होती हैं। आइए जानते हैं आखिर ताजा दिखने वाली सब्जियों के पीछे क्या होती है सच्चाई। सब्जी खरीदते और उसका इस्तेमाल करते समय रखना चहिए किन बातों का ध्यान।

आजकल बाजार में बिकने वाली अधिकतर सब्जियों को लंबे समय तक ताजा दिखाने के लिए सब्जी विक्रेता केमिकल का इस्‍तेमाल करते हैं। जबकि लौकी जैसी सब्जियों का आकार बढ़ाने के लिए उस पर ऑक्‍सीटोन का इंजेक्‍शन लगाया जाता है। इस तरह की सब्जी का सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसानदायक होता है, यह कई अन्य तरह की बीमारियों को जन्‍म दे सकता है।

सब्जी खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान-
आहार विशेषज्ञों की मानें तो आहार में ताजा सब्जियों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इस तरह की सब्जियां खाने में स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक होने के साथ विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसी पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं। आइए जानते हैं सब्जी खरीदते समय रखना चाहिए किन बातों का ध्यान।

ज्‍यादा चमकदार सब्जी न खरीदें-
सब्जी खरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप जो सब्जी ले रहे हैं, वह अतिरिक्त रंग और चमक लिए हुए न हो। ज्‍यादा चमकने वाली सब्जी भले ही दिखने में ताजा लगती हो लेकिन सब्जियों का अतिरिक्त चमक और चटख रंग केमिकल की वजह से होता है। ऐसी सब्जियां खाने से पेट की समस्‍याएं जैसे अल्सर, एसिडिटी और गैस हो सकती है।

अधिक समय तक संरक्षित की हुई सब्जियां-
अधिक समय तक संरक्षित की हुई सब्जियों का प्रयोग बिल्कुल न करें। ऐसी सब्जियों के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और सेहत को इस तरह की सब्जियां खाने से कोई फायदा नहीं होता। इसके अलावाफ्रिज में रखी सब्जी का सेवन सब्जी को बनाने के बाद कुछ घंटों में ही उसका सेवन कर लेना चाहिए वरना यह सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती हैं।

फ्रिज में रखी सब्जी का सेवन
सब्जी को फ्रिज में रख देने का मतलब यह नहीं है कि वह खराब नहीं होगी। फ्रिज में रखी सब्जी को भी छह-सात घंटे के भीतर इस्तेमाल कर लेना चाहिए। इसके बाद उसके पोषक तत्व खत्‍म होने लगते हैं।

Don't Miss

RRB NTPC Admit Card 2020: जानें कब जारी होंगे रेलवे एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

RRB NTPC Admit Card 2020: जानें कब जारी होंगे रेलवे एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड!

Rohini Singh

Published

on

RRB NTPC Admit Card 2020 : आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा का आयोजन 28 जुलाई से होने जा रहा है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की घोषणा के मुताबिक एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) के 35000 से ज्यादा पदों के लिए ये भर्ती परीक्षा मार्च 2021 तक चलेगी। इस भर्ती के लिए करीब डेढ़ करोड़ युवाओं ने आवेदन किया है। इन आवेदकों को अब विस्तृत एग्जाम (सीबीटी) शेड्यूल और अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है। हर कोई आवेदक जानना चाहता है कि 28 दिसंबर से मार्च 2021 के बीच उसका सीबीटी किस दिन, किस शिफ्ट में और किस शहर में पड़ रहा है और उसका एडमिट कार्ड कब जारी होगा।

अगर हम पिछली रेलवे भर्ती परीक्षाओं की सीबीटी एग्जाम सिटी, सीबीटी डेट, शिफ्ट टाइमिंग एवं एडमिट कार्ड जारी होने के पैटर्न पर नजर डालें तो कहा जा सकता है कि 17 या 18 दिसंबर को एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के सीबीटी की डेट, शिफ्ट टाइमिंग, परीक्षा केंद्र का शहर संबंधी जानकारी अभ्यर्थिकों को पता चल जाएगी। ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि सीबीटी की डेट, शिफ्ट टाइमिंग, एग्जाम सिटी की डिटेल परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले जारी होती रही है। एडमिट सीबीटी डेट से चार दिन पहले होते रहे हैं इसलिए कहा जा सकता है कि 24 दिसंबर से एडमिट कार्ड जारी होने का सिलसिला शुरू हो सकता है।


15 दिसंबर से शुरू होने जा रही मिनिस्टीरियल एवं आइसोलेटेड कैटेगरी भर्ती परीक्षा में भी 10 दिन पहले सीबीटी की डेट, शिफ्ट टाइमिंग, एग्जाम सिटी की डिटेल जारी हुई है। सीबीटी डेट से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी होंगे।

RRB NTPC , RRC Group D Exam date 2020 : इस डेट से शुरू होंगी आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी भर्ती परीक्षा, रेलवे बोर्ड ने किया ऐलान
मिनिस्टीरियल एवं आइसोलेटेड कैटेगरी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी यह जान चुके हैं कि उनका सीबीटी 15 दिसंबर से 18 दिसंबर के बीच किस डेट को है और किस शहर में है। अब उन्हें एमडिट कार्ड का इंतजार है। परीक्षा तिथि से चार दिन पहले जारी होना शुरू होंगे। जैसे अगर किसी अभ्यर्थी की परीक्षा 15 दिसंबर के दिन है तो उसका एडमिट कार्ड 11 दिसंबर को जारी होगा। पिछले साल फरवरी-मार्च माह में आरआरबी ने मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड पदों पर कुल 1665 वैकेंसी निकाली गई थी। इस भर्ती के तहत जूनियर स्टेनोग्राफर हिन्दी, इंग्लिश, ट्रांसलेटर, कुक, वेलफेयर इंस्पेक्टर, टीचर, लॉ असिस्टेंट एवं अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी।



आरआरबी एनटीपीसी चयन प्रक्रिया:
– सभी पदों के लिए 2 चरणों में सीबीटी (सीबीटी 1 और सीबीटी 2) होंगे और उसके बाद स्किल टेस्ट होगा।
– स्टेशन मास्टर, ट्राफिक असिस्टेंट पदों के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा।
– वहीं जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइप कीपर के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा।

– सीबीटी 2 में वहीं प्रवेश कर पाएगा जो सीबीटी 1 में पास होगा। कुल वैकेंसी के 20 गुना उम्मीदवारों को सीबीटी 2 में प्रवेश दिया जाएगा। स्किल टेस्ट उसी उम्मीदवार का होगा जो सीबीटी 2 में पास होगा। स्किल टेस्ट के लिए कुल वैकेंसी के 8 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा।

– इन सबके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट सेलेक्शन प्रक्रिया के सबसे अंतिम चरण होंगे।


फाइनल सेलेक्शन- ऊपर दिए गए चरणों के आधार पर बनाई गई मेरिट के आधार पर होगा।

आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम पैटर्न
– पहले चरण का सीबीटी 90 मिनट का होगा। 100 प्रश्न होंगे। जनरल अवेयरनेस से 40, मैथ्स व रीजनिंग से 30-30 प्रश्न होंगे।

– दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी। इसमें जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं।

– दोनों चरणों की परीक्षा के लिए कुल 90-90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए सयम सीमा 120 मिनट होगी।

– परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और इस दौरान निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू की जाएगी।

रेलवे भर्ती परीक्षा में चयनित सभी अभ्यर्थियों को दी जाएगी नियुक्ति: RRB चेयरमैन विनोद कुमार यादव

– क्लर्क, अकाउंट असिस्टेंट, टाइपिस्ट के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा।
– कम्प्यूटर बेस्ट परीक्षा में पास शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।
– उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित मेडिकल स्टैंडर्ड पूरा करना होगा।

दोनों सीबीटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा।

Continue Reading

BIHAR

Indian Railways: रेलवे ने बदल दिया ट्रेन टिकट बुकिंग का तरीका, करोड़ों यात्रियों को होगा फायदा!

Rohini Singh

Published

on

इंडियन रेलवे ने (Indian Railways) ट्रेन टिकट बुकिंग करने के नियमों में बदलाव किया है. अब से यात्रियों को टिकट बुकिंग (Ticket Booking) कराते समय अपना मोबाइल नंबर को ही रजिस्टर कॉन्टैक्ट नंबर एंटर कराना होगा.

इंडियन रेलवे ने (Indian Railways) ट्रेन टिकट बुकिंग करने के नियमों में बदलाव किया है. अब से यात्रियों को टिकट बुकिंग (Ticket Booking) कराते समय अपना मोबाइल नंबर को ही रजिस्टर कॉन्टैक्ट नंबर एंटर कराना होगा. रेलवे की ओर से बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी है. बता दें कई बार बहुत से रेल यात्री अपना टिकट दूसरो लोगों के अकाउंट से लेते हैं तो ऐसे में उनका कॉन्टैक्ट नंबर PRS सिस्टम में दर्ज नहीं होता है.
ऐसे में कई लोगों की ट्रेन कैंसिल होने पर या फिर ट्रेन के टाइम में बदलाव होता है तो ऐसे में यात्री को जानकारी नहीं मिल पाती हैं. बता दें रेलवे की ओर से SMS करके इस बारे में जानकारी दी जाती है.


रेलवे ने बयान जारी कर दी जानकारी
रेलवे की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि सभी यात्रियों से यह अनुरोध है कि वे टिकट बुकिंग के समय कॉन्टैक्ट नंबर में अपना मोबाइल नंबर ही रजिस्टर कराएं. जिससे कि वे रेलवे की तरफ से ट्रेन के शेड्यूल में हुए किसी भी तरह के बदलाव की जानकारी से अपडेट रह सके. इसका फायदा रेल यात्रियों को होगा.


होनी चाहिए आईआरसीटीसी की आईडी
यात्री IRCTC के जरिए अपना ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं. आपके पास इसके लिए आईआरसीटीसी अकाउंट होना चाहिए. इस पर आपको लॉगइन करना होगा. इसके लिए आपके पास आईडी पासवर्ड होना चाहिए. इसके लिए आपको यह जानना जरूरी होगा कि वेबसाइट के जरिए किस तरह से बुकिंग की जा सकती है.
इस तरह बना सकते हैं अपना अकाउंट

IRCTC की वेबसाइइट http://www.irctc.co.in पर जाएं.
इसके बाद रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद एक पेज खुलेगा, जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. यहां आपको सारी जानकारियां भरनी होंगी.
यात्री को इसमें अपना यूजर नेम, पासवर्ड, नाम, पता, जेंडर, डेट आफ बर्थ, पेशा, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, ईमेल आईडी, सिक्योरिटी प्रश्न और उसका जवाब, भाषा की जानकारी देनी होगी.
इसके बाद वेरिफिकेशन कोड डालकर सबमिट करें.
इसके बाद एक नए पेज पर डॉयलॉग बॉक्स आएगा, जहां Accept पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद ये लिखा होगा कि आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है.
अब आपके यूजर नेम और पासवर्ड की जानकारी ईमेल पर भेज दी जाएगी. जिसके बाद आप लॉग इन कर सकते हैं.

रीयल टाइम स्टेटस जान सकते हैं
अगर आप अपने व्हाट्सऐप पर ट्रेन टिकट का पीएनआर स्टेटस चाहते हैं तो पहले आपको अपने स्मार्टफोन में एक नंबर सेव करना होता है. इस नंबर पर यूजर जैसे ही अपना पीएनआर नंबर मैसेज करता है. सिस्टम आपके व्हाट्सऐप पर सारी जानकारी (रीयल टाइम स्टेटस) आपको भेज देता है.

इस तरह करना होता है चेक
अपने स्मार्टफोन पर फोन नंबर +91 9881193322 को सेव करना होता है.
अब व्हाट्सऐप ओपन करें और मैसेज करने के लिए +919881193322 पर सर्च करें.
चैट बॉक्स ओपन होने के बाद, सिर्फ PNR नंबर मैसेज के तौर पर भेजें
इसके बाद, Bot मेंबर्स की पुष्टि के साथ जवाब देगा.
आपको अब ऑटोमैटिकली ट्रेन में अपडेट मिलते रहेंगे.

Continue Reading

BIHAR

Bharat Bandh:- भारत बंद कल, जानें आपके राज्‍य में कितना रहेगा किसानों के महाआंदोलन का असर!

Rohini Singh

Published

on

Bharat Bandh 8th December 2020: किसान संगठनों ने 8 दिसंबर को भारत बंद बुलाया है जिसका अधिकतर विपक्षी दलों और ट्रेड यूनियनों का समर्थन मिला है। मंगलवार को इसका राष्‍ट्रव्‍यापी असर दिखने के पूरे आसार हैं।



Bharat Bandh 2020: भारत बंद कल, जानें आपके राज्‍य में कितना रहेगा किसानों के महाआंदोलन का असर
कृषि क्षेत्र से जुड़े नए कानूनों (New farm laws) को वापस लेने के लिए सरकार पर दबाव बनाने की खातिर मंगलवार (8 दिसंबर) को भारत बंद रहेगा। देशभर के विभिन्‍न किसान संगठनों ने राष्‍ट्रव्‍यापी बंद (India Bandh) बुलाया है। कांग्रेस, लेफ्ट समेत अधिकतर विपक्षी पार्टियों ने भारत बंद को समर्थन (Support to Bharat Bandh) देने का ऐलान किया है।

ये दल मंगलवार को देश के अलग-अलग हिस्‍सों में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा ट्रेड, इंडस्‍ट्रीज और बैंकिंग से जुड़ी कई यूनियनों ने भी किसान आंदोलन और ‘भारत बंद’ को सपोर्ट करने की बात कही है। यानी राजनीतिक और संगठन के स्‍तर पर भारत बंद को सफल बनाने की पूरी तैयारी है। अलग-अलग राज्‍यों में ‘भारत बंद’ का अलग-अलग असर देखने को मिल सकता है क्‍योंकि कुछ जगहों पर स्‍थानीय स्‍तर पर बड़े प्रदर्शन की योजना है। आंदोलन का केंद्र मुख्‍य रूप से दिल्‍ली-एनसीआर ही रहेगा।

11-3 बजे तक बंद, इन सेवाओं को अनुमति
11-3-
भारतीय किसान यूनियन (BKU) के प्रमुख राकेश टिकैत ने बताया कि भारत बंद के दौरान किन-किन सेवाओं की अनुमति रहेगी। उन्होंने कहा कि हम सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक बंद रखेंगे, लेकिन इस दौरान किसी को परेशान नहीं किया जाएगा। टिकैत ने कहा, ‘हम आम लोगों के लिए समस्या खड़ा नहीं करना चाहते हैं। इसलिए, हम बंद 11 बजे शुरू करेंगे ताकि वो ऑफिस पहुंच जाएं। दफ्तरों में 3 बजे ड्यूटी आवर खत्म हो जाएगा। ऐंबुलेंस को रोका नहीं जाएगा और शादियों में भी बाधा नहीं पहुंचाई जाएगी। लोग शादी का कार्ड दिखाकर जा सकेंगे।’


पूरे देश से किसान आंदोलन को मिल रहा समर्थन

किसान आंदोलन की शुरुआत में पंजाब और हरियाणा के किसान शामिल थे। बाद में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान नेताओं ने हिस्सा लिया, लेकिन अब इस आंदोलन में संपूर्ण उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों के किसान जुड़ गए हैं।


दिल्‍ली में दिखेगा ‘भारत बंद’ का सबसे ज्‍यादा असर

8 दिसंबर को भारत बंद के दौरान दुकानें एवं कारोबार बंद रहेंगे। एंबुलेंस एवं आपात कार्य को बंद से छूट दी गयी है। किसानों ने दिल्‍ली के बॉर्डर्स को ब्‍लॉक कर रखा है। पंजाब, हरियाणा समेत देशभर से हजारों किसान यहां पहुंचे हैं। दिल्‍ली को उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा समेत उत्‍तर भारत से जोड़ने वाले अधिकतर रास्‍ते बंद हैं। मंगलवार को हालात और बिगड़ सकते हैं जब खुले रास्‍तों पर भी किसान इकट्ठा होने की तैयारी कर रहे हैं। शहर के कुछ ऑटो और टैक्सी संघों ने केन्द्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में आठ दिसंबर को बुलाए गए ‘भारत बंद’ के समर्थन का फैसला किया है।

दिल्ली की कई सीमाएं सील कर दी गई हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा सोमवार की सुबह ट्विटर पर दी गई जानकारी के अनुसार, सिंघु, औचंडी, पियाओ, मनियारी, मंगेश बॉर्डर बंद है। इसके अलावा टिकरी और झरोडा बॉर्डर भी बंद है। उधर, उत्तर प्रदेश से दिल्ली में प्रवेश करने वाले मुख्य पथ, राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-24 स्थित गाजीपुर बॉर्डर भी किसानों के आंदोलन के चलते बंद है। इसके अलावा नोएडा लिंक रोड स्थित चिल्ला बॉर्डर भी बंद है। किसान आंदोलन के चलते सिंघु और टिकरी बॉर्डर के साथ-साथ गाजीपुर बॉर्डर पहले से ही बंद था, लेकिन अब कई और सीमाएं सील कर दी गई हैं।


झारखंड में जारी कर दिया गया है अलर्ट

झारखंड में सत्ताधारी गठबंधन में शामिल झारखंड मुक्ति (जेएमएम), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अलावा वाम दलों समेत विभिन्न गैर राजनीतिक एवं सामाजिक संगठनों ने भी बंद का समर्थन किया है, ऐसे में सड़क और रेल परिचालन को सामान्य बनाए रखना पुलिस-प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी।पुलिस मुख्यालय की ओर से भारत बंद को लेकर सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों और वरीय पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है। विस्‍तार से पढ़ें क्‍या हैं इंतजाम।

नोएडा में धारा 144 लागू, पूरे यूपी में भारी प्रदर्शन की तैयारी

उत्तर प्रदेश में भारतीय किसान यूनियन ने बड़े पैमाने पर प्रदर्शन की तैयारी की है। भाकियू नेता सचिन चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार को हर हाल में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेना होगा और जब तक ये कानून वापस नहीं होंगे तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। भारत बंद के दौरान सुबह से लेकर दिन के तीन बजे तक बाजार, दुकान, संस्थान को बंद रखने की अपील की गई है। गौतमबुद्ध नगर जिले में छह दिसंबर से दो जनवरी 2021 तक धारा 144 लागू कर दी गई है। डीएम ने यूं तो कोविड-19 को वजह बताया है लेकिन फिलहाल इसे किसान आंदोलन से जोड़कर देखा जा रहा है।

पंजाब में पेट्रोल पंप बंद रहेंगे, असम में भी दिखेगा असर
पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन ऑफ पंजाब ने 8 दिसंबर को किसान संगठनों के भारत बंद को समर्थन देने की घोषणा की है। मंगलवार को राज्य के सभी पंप बंद रहेंगे और तेल केवल आपातकालीन सेवाओं के लिए उपलब्ध होगा। महाराष्‍ट्र और असम की सरकारों ने भी बंद का समर्थन किया है। राज्य के 14 विपक्षी दलों ने मंगलवार को सभी कारखानों, कार्यालयों, बैंकों, अदालतों, शैक्षिक संस्थानों और यातायात को बंद करने की अपील की।

कर्नाटक में होगा विधानसभा का घेराव
कर्नाटक राज्य रैयत संघ ने भारत बंद को अपना समर्थन देने की घोषणा की है। राज्य के किसान नौ दिसंबर को विधानसभा सत्र शुरू होने पर विधान सौध का घेराव करेंगे। संघ की तरफ से कहा गया कि “हम पूरे राज्य के जिला मुख्यालयों, तालुक मुख्यालयों और गांवों में अहिंसक तरह से आंदोलन करते हुए बंद करेंगे।”

दक्षिणी राज्‍यों में भारत बंद का खुलकर समर्थन कर रहीं पार्टियां
दक्षिण के अधिकतर राज्‍यों की सरकारें किसानों के समर्थन में हैं। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि पार्टी के नेता और कार्यकर्ता इसमें सक्रियता से शामिल होकर बंद को सफल कराएंगे। तमिलनाडु में द्रमुक नीत विपक्षी खेमे ने आठ दिसंबर को किसानों द्वारा आहूत ‘भारत बंद’ के प्रति समर्थन जताया और कहा कि कृषि कानूनों को वापस लेने की किसानों की मांग ‘‘पूरी तरह से जायज’’ है। स्टालिन, द्रमुक के सहयोगी दलों कांग्रेस के तमिलनाडु इकाई के प्रमुख के.एस. अलागिरी, एमडीएमके के संस्थापक वाईको और वाम नेताओं ने साझा बयान जारी किया है। अभिनेता कमल हासन की मक्काल निधि मय्यम (एमएनएम) ने भी किसानों के प्रदर्शनों को समर्थन दिया है। केरल में भी बंद को राज्‍य सरकार का समर्थन है।

‘हरियाणा और राजस्‍थान में बंद रहेंगी सारी मंडियां’
किसान नेता बलदेव सिंह यादव ने सभी से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि भारत बंद शांतिपूर्ण रहे। उन्होंने कहा, ‘‘ हम किसी को भी हिंसक होने की इजाजत नहीं देंगे और ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। हम सभी से बंद का हिस्सा बनने का आह्वान करते हैं।’’ स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा, ‘‘हम अपने रुख पर सदैव अडिग हैं। हमने हमेशा मांग की है कि सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस ले। हमने अपना रुख नहीं बदला है। हम उस पर दृढ़ हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘महाराष्ट्र एवं अन्य राज्यों के कई संगठन भी भारत बंद का समर्थन कर रहे हैं। हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में सभी मंडियां बंद रहेंगी लेकिन शादियों को बंद से छूट दी गयी है। कई राजनीतिक दलों ने हमारा समर्थन किया है और हम सभी से बंद में हिस्सा लेने की अपील करते हैं।’’

कांग्रेस समेत अधिकतर विपक्षी दलों का बंद को समर्थन
किसानों के ‘भारत बंद’ का अधिकतर विपक्षी दलों ने समर्थन किया है। ऐसे में जहां ये दल सत्‍ता में हैं, वहां बंद का व्‍यापक असर देखने को मिल सकता है। कांग्रेस, टीआरएस, द्रमुक, शिवसेना, सपा, राकांपा और आप ने ‘भारत बंद’ के आह्वान के प्रति अपना समर्थन जताया है। इनसे पहले शनिवार को तृणमूल कांग्रेस, राजद और वाम दलों ने भी बंद का समर्थन किया था। कांग्रेस ने ‘भारत बंद’ के प्रति पूरा समर्थन जताया और घोषणा की कि इस दिन वह किसानों की मांगों के समर्थन में सभी जिला एवं राज्य मुख्यालयों में प्रदर्शन करेगी। अभिनेता कमल हासन की मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) ने भी किसानों के प्रदर्शनों को समर्थन दिया है।

सोनिया गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं ने अपने संयुक्त बयान में कहा है, ‘‘ राजनीतिक दलों के हम दस्तखत करने वाले नेतागण देशभर के विभिन्न किसान संगठनों द्वारा आयोजित भारतीय किसानों के जबर्दस्त संघर्ष के साथ एकजुटता प्रकट करते हैं और इन कृषि कानूनों एवं बिजली संशोधन विधेयक को वापस लेने की मांग को लेकर उनके द्वारा आठ दिंसबर को किये गये भारत बंद के आह्वान का समर्थन करते हैं।’’ इस बयान पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव, समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव डी राजा, भाकपा (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य, ऑल इंडिया फारवार्ड ब्लॉक (एआईएफबी) के महासचिव देवव्रत विश्वास और आरएसपी के महासचिव मनोज भट्टाचार्य ने भी दस्तखत किये हैं।

किसानों के साथ लेकिन बंद के साथ नहीं TMC
पश्चिम बंगाल में सत्‍तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने रविवार को भारत बंद का समर्थन किया था। हालांकि सोमवार को पार्टी के सांसद सौगत रॉय ने कहा कि TMC आंदोलनरत किसानों के साथ है लेकिन राज्‍य में भारत बंद का समर्थन नहीं करेगी। उन्‍होंने कहा कि ‘यह हमारे सिद्धांतों के खिलाफ’ है। उधर दिल्‍ली में पंजाब के कांग्रेस सांसद किसानो के मुद्दे पर संसद का शीतकालीन सत्र बुलाने की मांग लेकर धरने पर बैठ गए हैं।

Continue Reading
Advertisement
INDIA5 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

PATNA5 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

INDIA5 months ago

पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

Trending

  • INDIA5 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • PATNA5 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA5 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • BIHAR5 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • INDIA5 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA5 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला