85 साल की महिला ने अपनी 12 बीघा ज़मीन पीएम मोदी के नाम करने का किया फैसला, जानें इसके पीछे क्या है वजह! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

85 साल की महिला ने अपनी 12 बीघा ज़मीन पीएम मोदी के नाम करने का किया फैसला, जानें इसके पीछे क्या है वजह!

Rohini Singh

Published

on

मैनपुरी में मानवता को शर्मसार कर देने वाला एक मामला सामने आया है. जहां एक बुजुर्ग मां को उनके बच्चों ने बुढ़ापे में दर-दर की ठोकरे खाने को छोड़ दिया.

85 साल की महिला ने अपनी 12 बीघा ज़मीन पीएम मोदी के नाम करने का किया फैसला, जानें इसके पीछे क्या है वजह

मैनपुरी: कहते हैं मां से बढ़कर इस दुनियां में कोई नहीं. मां हर दुख सहकर अपने बच्चों को हार हाल में खुश रखती है, पर बच्चे बुढ़ापे में मां को भगवान भरोसे छोड़ अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ लेते हैं और बुजुर्गों को सरकारी योजनाओं के सहारे ही अपना जीवन यापन करना पड़ता है.


मैनपुरी में मानवता को शर्मसार कर देने वाला एक मामला सामने आया है. जहां एक बुजुर्ग मां को उनके बच्चों ने बुढ़ापे में दर-दर की ठोकरे खाने को छोड़ दिया. बुजुर्ग महिला सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ से अपना जीवन यापन करने को मजबूर हो गईं. दुखी होकर बुजुर्ग महिला ने अपनी बारह बीघा जमीन पीएम मोदी के नाम करने का फैसला किया है.



मैनपुरी के किशनी क्षेत्र गांव चितायन की रहने वाली 85 साल की बिट्टन देवी ने सरकार द्वारा मिल रही सरकारी योजनाओं से प्रभावित होकर अपनी बारह बीघा जमीन पीएम मोदी के नाम करने का फैसला किया है. बिट्टन देवी का कहना है कि उनके बेटे उन्हें खाना नहीं देते बहुएं देखभाल नहीं करती. उन्हें सरकार की तरफ से पेंशन मिलती है, जिससे वह अपना जीवन यापन करती हैं.


बिट्टन देवी बुधवार को अचानक मैनपुरी की तहसील पहुंचीं और वकील कृष्‍ण प्रताप सिंह के चैंबर में गईं. वहां उन्‍होंने वकील से बात की और अपनी सारी जमीन पीएम मोदी के नाम पर करने की इच्‍छा जताई. इसे सुनकर वकील हैरान रह गए.







बुजुर्ग महिला को खूब समझाया गया, लेकिन वह अपनी जिद पर अड़ी हुई हैं. उन्‍होंने वकील से जमीन पीएम मोदी के नाम करने के लिए कहा है. इसके बाद वकील ने उनके बारे में उनसे जानकारी मांगी. इसके बाद बुजुर्ग महिला ने बताया कि उनके पति की मौत हो चुकी है. उनके दो बेटे और बहू हैं. बेटे-बहू उनका ख्‍याल नहीं रखते हैं.

Don't Miss

School Reopen : 15 दिसंबर और 1 जनवरी से इन राज्‍यों में खुलेंगे स्‍कूल, कॉलेज, होस्‍टल, देखें पूरी सूची!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

School Reopen : 15 दिसंबर और 1 जनवरी से इन राज्‍यों में खुलेंगे स्‍कूल, कॉलेज, होस्‍टल, देखें पूरी सूची!

Rohini Singh

Published

on

School Reopen : कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए, कई राज्यों ने अपने स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि, ये राज्य स्कूलों के पुनर्विकास पर समीक्षा करेंगे। कुछ राज्‍यों में 15 दिसंबर से स्‍कूल खोले जाएंगे तो कहीं पर 1 जनवरी से कक्षाओं सहित होस्‍टल खोले जाएंगे। 1 दिसंबर से कोरोना की नई गाडलाइन लागू हो गई है। अनलॉक के चलते गत दिनों सरकार ने स्‍कूलों को खोले जाने की भी एक गाइडलाइन जारी की थी लेकिन इसके बाद अचानक तेजी से संक्रमण फैलने पर कई राज्‍यों ने अपने यहां स्‍कूलों को फिर से बंद कर दिया है।

कोविड-19 महामारी के मामलों की फिर से बढ़ती संख्या और कुछ राज्यों में स्कूल खुलने के बाद रिपोर्ट किये गये बच्चों में संक्रमण के मामलों को देखते हुए विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा फिलहाल बंद ही रखने का फैसला किया गया है। कुछ राज्यों की सरकारों द्वारा स्कूलों को फिलहाल बंद रखने की घोषणा की जा चुकी है और कुछ राज्यों जहां स्कूलों को खोलने की छूट दे दी गयी थी, वहां भी फिर से बद करने के आदेश राज्य सरकार द्वारा जारी किये जा चुके हैं। जिन राज्यों ने फिलहाल स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद ही रखने की घोषणा की है, उनमें राजस्थान, जम्मू एवं कश्मीर, असम आदि शामिल हैं।

दिल्ली में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर पहली से आठवीं तक के स्कूलों में 31 दिसंबर तक छुट्टी घोषित की है। नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं आंशिक रूप से लगेंगी। बच्चों को स्कूल जाकर शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए अभिभावकों की सहमति का पत्र लाना होगा। सभी स्कूल, कॉलेज, उच्च शिक्षण संस्थान (आंगनवाड़ी केंद्र सहित) आदि 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित प्रशिक्षण संस्थान खुले रहेंगे।विभाग के उपसचिव प्रमोद सिंह ने निर्देश में यह भी लिखा है कि पहले दिए दिशा-निर्देशों के अनुरूप डिजिटल मोड में कक्षाएं जारी रहेंगी। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे।

मध्‍य प्रदेश में सरकारी और प्राइवेट कॉलेज फिलहाल 31 दिसंबर तक बंद ही रहेंगे। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इन्हें खोलने का फैसला एक बार फिर टाल दिया है। ऑनलाइन कक्षाएं और दूरदर्शन के जरिए दिए जाने वाले ऑनलाइन लेक्चर पहले की तरह संचालित होते रहेंगे। 31 दिसंबर के पहले प्रदेश सरकार कोरोना के संक्रमण की समीक्षा करेगी। साथ ही इस बारे में प्रदेश सरकार की गाइडलाइन देखेगी, इसके बाद ही जनवरी में कॉलेज खोलने का निर्णय लिया जाएगा। कॉलेजों का संचालन एक दिसंबर से शुरू कर दिया जाएगा। मंत्री यादव की घोषणा के बाद कॉलेजों खोलने की तैयारियां भी शुरू कर दी थी।



असम में 1 जनवरी से नर्सरी, 15 दिसंबर से छात्रावास खुलेंगे

असम सरकार ने 1 जनवरी, 2021 से सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। पिछले महीने कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के स्कूलों के फिर से खोलने और राज्य में COVID19 की स्थिति के बाद, सरकार ने प्राथमिक स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। अंतिम वर्ष के छात्रों और 10 से 12 वीं कक्षा के आवासीय छात्रों के लिए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रावासों को भी 15 दिसंबर से फिर से खोलने की अनुमति होगी, लेकिन सीमित क्षमता में। नर्सरी से कक्षा 6 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से खोलने के लिए SOP जल्द ही जारी किए जाएंगे। शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को राज्य में महामारी की बेहतर स्थिति को देखते हुए ऐसा ही कहा।



राजस्थान: कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, राजस्थान सरकार ने निर्णय लिया है कि स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। इसके अलावा, सिनेमा हॉल, सिनेमाघर, मनोरंजन पार्क, सामाजिक या धार्मिक, या कोई भी बड़ी मंडली की अनुमति नहीं है। स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि राजस्थान में रविवार को 18 कोरोनोवायरस की मौत और 2,518 ताजा मामले दर्ज किए गए, जिसमें कुल संख्या 2,292 और 2,65,386 थी। राजस्थान सरकार ने 31 दिसंबर तक कंटेंटमेंट जोन में तालाबंदी करने और राज्य के 11 से 13 जिलों में रात के कर्फ्यू को बढ़ाने का फैसला किया है।

हरियाणा: ताजा आदेश जारी करते हुए, हरियाणा सरकार ने राज्य में 10 और दिनों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने को टाल दिया और कहा कि राज्य सरकार ने स्कूलों को 30 नवंबर तक बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि, नवीनतम घोषणा के साथ, यह साफ़ कर दिया गया है कि 10 दिसंबर से पहले सामान्य कक्षाएं फिर से शुरू नहीं होंगी। राज्य सरकार के इस कदम के बाद राज्य के विभिन्न जिलों में 150 से अधिक छात्रों और शिक्षकों ने घातक वायरस का अनुबंध किया। रिपोर्टों के अनुसार, हरियाणा के रेवाड़ी, जींद और झज्जर जिलों के 150 से अधिक छात्रों ने COVID-19 के लिए पॉजिटिव जांच की थी। इसके बाद प्रशासन ने अगले आदेश तक स्कूलों को बंद कर दिया।

जम्मू और कश्मीर: नए COVID से संबंधित दिशा-निर्देश जारी करते हुए, जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने कहा कि सभी शैक्षणिक संस्थान 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे, जबकि उन गतिविधियों के लिए कोई नई अनुमति या पास की आवश्यकता नहीं है जो पहले से ही केंद्र शासित प्रदेश में अनुमति दी गई थी। कोरोनावायरस: सरकार ने ताजा दिशा-निर्देश जारी किए हैं, कंटेनर क्षेत्रों में बाजार को आगे के आदेश से दूर रखने के लिए कहते हैं।

आदेश में आगे कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित प्रशिक्षण संस्थानों को छोड़कर, स्कूल, कॉलेज, उच्च शिक्षण संस्थान (आंगनवाड़ी केंद्रों सहित) 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। यूटी प्रशासन ने कहा कि 50 प्रतिशत शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को ऑनलाइन शिक्षण या टेली-काउंसलिंग और संबंधित कार्यों के लिए स्कूलों में अनुमति दी जाएगी, जो नियंत्रण क्षेत्र से बाहर के क्षेत्रों में हैं।प्रशासन ने भी सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद ही रखने की घोषणा की है। स्टेट एग्जीक्यूटिव कमेटी के अध्यक्ष और मुख्य सचिव की तरफ से रविवार, 29 नवंबर 2020 को जारी निर्देशों के मुताबिक कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के साथ-साथ भारी बर्फबारी को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

मिजोरम: मिजोरम सरकार ने पिछले हफ्ते नए दिशा-निर्देश जारी किए और कहा कि कोरोनोवायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए राज्य के सभी स्कूल साल के अंत तक बंद रहेंगे। आदेश जारी करते हुए, शिक्षा मंत्री लालचंदमा राल्ते ने कहा कि किंडरगार्टन से लेकर कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों में सभी छात्रों के लिए कक्षाएं निलंबित कर दी जाएंगी क्योंकि कोविद -19 संक्रमण सर्दी के दौरान बढ़ने की संभावना है। हालांकि, राज्य शिक्षा विभाग ने चालू वर्ष के लिए 18 दिसंबर तक ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने और अगले साल 5 से 14 जनवरी तक इसे जारी रखने का फैसला किया।

ओडिशा में 1 दिसंबर से खुले मेडिकल कॉलेज

सरकार ने 1 दिसंबर से राज्य भर में मेडिकल कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति दी है, यहां तक कि उन्होंने स्कूल और मास शिक्षा और उच्च शिक्षा विभागों को कक्षा की शिक्षाओं को फिर से शुरू करने के लिए अधिकृत किया है। राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज 1 दिसंबर, 2020 से फिर से खुलेंगे। मेडिकल कॉलेज के अधिकारी सामाजिक रूप से दूर करने और केंद्र / राज्य सरकार द्वारा जारी महामारी के प्रसार को रोकने के संबंध में सभी एसओपी / दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे,” सरकारी आदेश ने सोमवार (30 नवंबर) को कहा। सरकार ने स्कूल और मास शिक्षा विभाग से सभी हितधारकों से परामर्श करने और श्रेणीबद्ध तरीके से 9 से 12 तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की तारीख तय करने को कहा।

इसी तरह, उच्च शिक्षा विभाग भी संबंधित हितधारकों के परामर्श से कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों को फिर से खोलने के बारे में निर्णय लेने के लिए अधिकृत था। इसमें कहा गया है कि मेडिकल कॉलेजों को छोड़कर सभी अकादमिक, तकनीकी, कौशल विकास संस्थान – 31 दिसंबर तक या संबंधित विभागों द्वारा तय तारीख तक ऐसे ही रहेंगे। इन संस्थानों को बंद करने के बावजूद, अधिकारी परीक्षा आयोजित कर सकते हैं, उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर सकते हैं और अन्य प्रशासनिक गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं, इस आदेश में कहा गया है कि ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा को अनुमति और प्रोत्साहित किया जाएगा। इसने कहा कि 31 दिसंबर तक सभी आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे और लाभार्थियों को राशन की आपूर्ति की व्यवस्था जारी रहनी चाहिए।

ओडिशा में अभी नहीं खुलेंगे स्‍कूल

ओडिशा सरकार ने सोमवार को राज्य में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नए COVID-19 दिशानिर्देश जारी किए। नवीनतम कोरोनावायरस दिशा-निर्देशों के अनुसार, बड़े सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, कार्य और मण्डली 31 दिसंबर तक निषिद्ध रहेंगे। स्कूल और जन शिक्षा विभाग को कक्षा 9 वीं से 12 वीं के संबंध में अपने नियंत्रण के तहत स्कूलों को फिर से खोलने की तारीख के संबंध में उचित निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया है। ओडिशा सरकार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, “सभी शैक्षणिक / तकनीकी / कौशल विकास संस्थान (मेडिकल कॉलेजों को छोड़कर) और साथ ही सभी आंगनवाड़ी केंद्र 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे।”

Continue Reading

BIHAR

RBI ने HDFC की डिजिटल सर्विस पर लगाई रोक, क्रेडिट कार्ड से जुड़ी दी ये सलाह!

Rohini Singh

Published

on

रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक पर कुछ पाबंदियां लगाई हैं. आरबीआई ने बैंक की सभी डिजिटल सर्विस को रोक दिया है. हालांकि आरबीआई की ओर से लगाई गई ये रोक स्थायी नहीं है.

RBI ने HDFC की डिजिटल सर्विस पर लगाई रोक, क्रेडिट कार्ड से जुड़ी दी ये सलाह

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से निजी क्षेत्र के बैंक HDFC बैंक को एक बार फिर झटका लगा है. रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक पर कुछ पाबंदियां लगाते हुए बैंक की सभी डिजिटल सर्विसेज को रोक दिया है. आरबीआई की ओर से लगाई गई रोक में नए क्रेडिट कार्ड भी शामिल है. हालांकि आरबीआई की ओर से लगाई गई ये रोक स्थायी नहीं है. वहीं पिछले दो सालों के भीतर ही ये तीसरा मौका है, जब एचडीएफसी बैंक पर किसी तरह की कोई पाबंदी लगाई गई है.


इस रोक के बारे में जानकारी देते हुए एचडीएफसी बैंक ने बताया है कि बैंक की डिजिटल सर्विस को आरबीआई ने अस्थायी रूप से रोकने का आदेश दिया है. इसमें नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगाई गई है. साथ ही आरबीआई ने कहा है कि प्राइवेट बैंक के बोर्ड को खामियां दूर करते हुए जवाबदेही तय करनी चाहिए.


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC बैंक को सलाह दी है कि वह अपने डिजिटल 2.0 पहल के तहत किसी भी ताजा गतिविधियों को रोक दे. साथ ही नए क्रडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग करना बंद कर दे. दरअसल, पिछले दो सालों से अपनी इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और पेमेंट यूटिलिटी सेवाओं में बैंक को काफी परेशानी झेलनी पड़ी है.


डिजिटल सर्विसेज में रुकावट


बता दें कि एचडीएफसी बैंक की डिजिटल सर्विसेज में लगातार ग्राहकों को रुकावट के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. जिसकी आरबीआई ने भी बैंक से वजह पूछी थी. दरअसल, एचडीएफसी बैंक के डेटा सेंटर में गड़बड़ी की वजह से इसके यूपीआई पेमेंट, एटीएम सर्विसेज और कार्ड से होने वाली पेमेंट रुक गई थी. जिसके कारण ग्राहकों को परेशानी उठानी पड़ी थी.


आरबीआई ने बताया गंभीर मामला


बता दें कि एचडीएफसी बैंक के डिजिटल सर्विसेज में पिछले दो साल में तीन बार इस तरह की गड़बड़ी का सामना करना पड़ा है. वहीं आरबीआई ने कहा था कि इसके डेटा सेंटर में अगर गड़बड़ी आई है तो इसकी वजह बताई जाए. जिसके जवाब में एचडीएफसी बैंक ने कहा था कि पिछले दो साल के दौरान सिस्टम और प्रोसेस में पर्याप्त सुधार किया गया है. हालांकि आरबीआई ने कहा था कि बैंक के दावों के बावजूद दिक्कतें आ रही हैं, जो की काफी गंभीर मामला है.

Continue Reading

BIHAR

अब बर्थडे विश के लिए रात 12 बजे तक जागने की नहीं पड़ेगी जरूरत, WhatsApp पर ऐसे शेड्यूल करें मैसेज!

Rohini Singh

Published

on

आप WhatsApp पर मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं. अगर आप किसी को 12 बजे जन्मदिन की बधाई देना चाहते हैं या फिर किसी को जरूरी मैसेज करना चाहते हैं, तो यह आपके बहुत काम आने वाली ट्रिक है.

अब बर्थडे विश के लिए रात 12 बजे तक जागने की नहीं पड़ेगी जरूरत, WhatsApp पर ऐसे शेड्यूल करें मैसेज
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp यूं ही नहीं पॉपुलर ऐप बना है. ये ऐप अपने यूजर्स की हर जरूरत का ख्याल रखता है. अक्सर हम अपने दोस्तों या फिर करीबियों को बर्थडे विश करने के लिए रात 12 बजे तक जागते रहते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जिसके बाद आपको विश करने के लिए देर रात तक नहीं जागना पड़ेगा. आइए जानते हैं इस ट्रिक के बारे में.


दरअसल आप WhatsApp पर मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं. अगर आप किसी को 12 बजे जन्मदिन की बधाई देना चाहते हैं या फिर किसी को जरूरी मैसेज करना चाहते हैं, तो यह आपके बहुत काम आने वाली ट्रिक है.


WhatsApp पर ऐसे शेड्यूल करें मैसेज


WhatsApp पर मैसेज शेड्यूल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से SKEDit नाम का थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करना होगा.


अब इसके बाद ऐप ओपन करें और Sign Up करना पड़ेगा.


अब Login करने के बाद मेन मैन्यू में दिए गए WhatsApp ऑप्शन पर टैप करना होगा.


इतना करने के बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएंगी.


अब Enable Accessibility पर क्लिक करके Use service पर टैप करना होगा.


अब आप जिसे भी WhatsApp चैट पर मैसेज शेड्यूल करना चाहते हैं उस कॉन्टैक्ट का नाम डालें और फिर मैसेज टाइप करके डेट व टाइम सेट करें.


इतना करने के बाद सेट किए गए डेट और टाइम पर अपने आप मैसेज सेंड चला जाएगा

Continue Reading
Advertisement
BIHAR10 seconds ago

85 साल की महिला ने अपनी 12 बीघा ज़मीन पीएम मोदी के नाम करने का किया फैसला, जानें इसके पीछे क्या है वजह!

BIHAR52 mins ago

School Reopen : 15 दिसंबर और 1 जनवरी से इन राज्‍यों में खुलेंगे स्‍कूल, कॉलेज, होस्‍टल, देखें पूरी सूची!

BIHAR17 hours ago

RBI ने HDFC की डिजिटल सर्विस पर लगाई रोक, क्रेडिट कार्ड से जुड़ी दी ये सलाह!

INDIA4 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

PATNA4 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

INDIA4 months ago

पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

Trending

  • INDIA4 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • PATNA4 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA4 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • BIHAR5 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • INDIA5 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA4 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला