1985 से अबतक मिल चुकी 400 तारीखें... आखिर कब मिलेगा न्याय? - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

1985 से अबतक मिल चुकी 400 तारीखें… आखिर कब मिलेगा न्याय?

Rohini Singh

Published

on

Supreme Court News:- सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर गुहार लगाई गई है कि लॉ कमिशन की सिफारिश को लागू किया जाए और केसों की पेंडेंसी कम करने के लिए कदम उठाए जाएं।

हाइलाइट्स:-
करोड़ों की पेंडेंसी खत्म करने की गुहार, जजों की संख्या डबल करने की अर्जी।
लॉ कमिशन की रिपोर्ट पर अमल के लिए केंद्र और राज्यों को निर्देश जारी हो।
केसों की पेंडेंसी 3 साल में खत्म किया जाए, त्वरित मौलिक अधिकार।

सुप्रीम कोर्ट
एक शख्स को गिफ्ट डीड दिया गया, लेकिन इसी संपत्ति को विल डीड के आधार पर किसी और ने बेच दिया। यह मामला चकबंदी अधिकारी के पास पेंडिंग है। जौनपुर के इस मामले में जिन्हें गिफ्ट डीड के जरिए प्रॉपर्टी दिया गया था उस शख्स को 1985 से 400 तारीखें मिल चुकी है। इसी तरह से पंचकूला में 2003 से दहेज प्रताड़ना का एक केस पेंडिंग है और जिनके खिलाफ आरोप है वह 1971 का जंग लड़ चुके हैं और अब 76 साल के हो चुके हैं।

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई याचिका
इन मामलों का जिक्र करते हुए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर गुहार लगाई गई है कि लॉ कमिशन की सिफारिश को लागू किया जाए और केसों की पेंडेंसी कम करने के लिए कदम उठाए जाएं। निचली अदालत और हाई कोर्ट में जजों की संख्या डबल करने के लिए निर्देश जारी किया जाए। सुप्रीम कोर्ट में एडवोकेट और बीजेपी नेता अश्विनी उपाध्याय की ओर से अर्जी दाखिल कर भारत सरकार के अलावा देश भर के तमाम राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रतिवादी बनाया गया है और सुप्रीम कोर्ट में दाखिल रिट में गुहार लगाई गई है कि देश भर में पेंडिंग केसों का निपटारा तीन साल में किया जाए और जजों की संख्या डबल की जाए। अर्जी में कहा गया है कि तहसीलदार से लेकर शीर्ष अदालत तक में पांच करोड़ केस पेंडिंग है जिनके निपटान के लिए निर्देश जारी किया जाए।

हाई कोर्ट के जजों की संख्या डबल की जाए
इस अर्जी में कहा गया है कि जूडिशल चार्टर के तहत 2009 में प्रस्ताव किया गया था कि तीन साल में केसों का निपटारा होगा। इस पर अमल के लिए केंद्र और राज्यों को निर्देश जारी करने की गुहार लगाई गई है। साथ ही कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट संविधान का कस्टोडियन है और वह लॉ कमिशन की 245 वीं रिपोर्ट पर अमल कराए जिसके तहत कहा गया था कि पेंडिंग केसों का निपटारा तीन साल के भीतर होना चाहिए और इस तरह से पुराने पेंडिंग केसों का तीन साल में निपटारा किया जाए। याचिका में कहा गया है कि निचली अदालत और हाई कोर्ट के जजों की संख्या डबल किया जाने के लिए केंद्र और राज्यों को निर्देश जारी किया जाए।



तहसील से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक 5 करोड़ केस पेंडिंग
अर्जी में कहा गया है त्वरित न्याय का अधिकार संवैधानिक अधिकार है और अनुच्छेद-21 के तहत जो जीवन का अधिकार मिला हुआ है, उसी के तहत जल्द न्याय का अधिकार मिला हुआ है। लेकिन देखा जाए तो तहसील से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक 5 करोड़ केस पेंडिंग हैं। इस तरह औसतन छह लोग अगर परिवार में हैं तो 30 करोड़ लोग किसी न किसी तरह से इन केसों के कारण आर्थिक, शारीरिक और मानसिक बोझ झेल रहे हैं। तहसीलदार, एसडीएम व एडीएम आदि के कोर्ट में 10 लाख केस इस बात को लेकर पेंडिंग है कि क्वेश्चन ऑफ लॉ क्या है?



हाई कोर्ट में 50 लाख केस पेंडिंग
देश भर के हाई कोर्ट में 50 लाख केस पेंडिग है। 10 लाख केस 10 साल से ज्यादा समय से पेंडिग है। दो लाख केस 20 साल से ज्यादा समय से पेंडिंग है और वहीं 45 हजार केस तीन दशक से पेंडिंग है। ये पेंडेंसी दिन ब दिन बढ़ रहा है। समाज के हित में यही है कि पेंडिंग केसों का तीन साल के भीतर निपटारा हो जाए। स्पीडी जस्टिस दोनों पक्ष के लिए जरूरी है। ये मौलिक अधिकार है। जो आरोपी दोषी हैं उन्हें जल्दी सजा मिले और जो निर्दोष हैं उन्हें जल्दी बरी किया जाए ताकि उनकी गरिमा वापस हो

Don't Miss

Cashback Offer : 700 रुपये का LPG Cylinder मिलेगा सिर्फ 200 में, जानिए ऑफर और कैसे उठाएं फायदा!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

Cashback Offer : 700 रुपये का LPG Cylinder मिलेगा सिर्फ 200 में, जानिए ऑफर और कैसे उठाएं फायदा!

Rohini Singh

Published

on

अब आप पेटीएम (Paytm) से अपना एलपीजी सिलिंडर (LPG cylinder) बुक कर 500 रुपये तक का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं. देश के अधिकांश भागों में जहां एलपीजी सिलिंडर सब्सिडी के बाद 700 से 750 रुपये के बीच है, ऐसे में पेटीएम के खास कैशबैक का फायदा उठाकर आप 200 से 250 रुपये के खर्च पर HP, Indane, Bharat Gas एलपीजी सिलिंडर अपने घर पर पा सकते हैं.




पेटीएम ने अपने ऐप से एलपीजी सिलिंडर बुक करने पर 500 रुपये तक के कैशबैक की पेशकश की है. पांच सौ रुपये तक का यह कैशबैक पेटीएम ऐप के माध्यम से पहली बार एलपीजी गैस सिलेंडर बुक करवाने वाले ग्राहक ही पा सकते हैं. इसके लिए ग्राहकों को एक कोड दर्ज करना होता है. आइए इस ऑफर के बारे में थोड़ा डीटेल से जानें-


Paytm LPG Cashback Offer 31 दिसंबर 2020 तक वैलिड

Paytm LPG Cylinder Booking Cashback Offer का लाभ पाने के लिए ग्राहकों को प्रोमो सेक्शन में प्रोमो कोड FIRSTLPG दर्ज करना होता है. ग्राहक इस पेटीएम ऑफर का उपयोग ऑफर अवधि के दौरान सिर्फ एक बार ही कर सकते हैं. यह ऑफर 31 दिसंबर, 2020 तक ही वैलिड है. ऐसे में आपके पास सस्ता गैस सिलिंडर पाने के लिए कुछ ही दिन बचे हैं.



Paytm LPG Offer का ऐसे उठाएं फायदा

कैशबैक का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले Recharge & Pay Bills के ऑप्शन पर जाना होगा. अब यहां Book a cylinder पर टैप करें. यहां आपको अपने गैस सिलिंडर का ब्योरा देना होगा. अब पेमेंट करने से पहले ऑफर पर FIRSTLPG प्रोमो कोड डालना है. एलपीजी डिलीवरी के लिए पेटीएम ने भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के साथ करार किया है. लोगों के बीच ऑनलाइ पेमेंट प्रमोशन के लिए कंपनी नया कैशबैक ऑफर लेकर आयी है

Continue Reading

BIHAR

School Reopen Date : नर्सरी से कक्षा 6 तक की कक्षाएं होंगी शुरू ? जानें जनवरी से कहां-कहां खुल जाएंगे स्कूल!

Rohini Singh

Published

on

साल 2021 कुछ दिनों में दस्तक देने वाला है. इसी के साथ जनवरी से ही कई राज्यों ने स्कूल खोलने (School Reopen) की तैयारी चल रही है. बिहार, महाराष्ट्र से लेकर कर्नाटक तक ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करने का काम किया है. लेकिन कुछ राज्य अभी भी असमंजस में नजर आ रहे हैं. दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कह चुके हैं कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे. आइए जानते हैं किस राज्य में कब से खुलेंगे स्कूल….

बिहार में खुलेंगे स्कूल:- इधर बिहार सरकार ने सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटर्स खोलने का आदेश जारी किया है. आदेश की मानें तो, 4 जनवरी 2021 से पूरे राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को खोलने का काम किया जाएगा.

राजस्थान का हाल :- राजस्थान (Rajasthan) में स्कूलों (Schools) को खोलने को लेकर बड़ी खबर आ रही है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, 4 जनवरी से कक्षा 6 से 12वीं तक स्कूल खोलने की तैयारी सरकार कर रही है.

महाराष्ट्र का हाल :- महाराष्ट्र के नासिक शहर के शहरी और ग्रामीण इलाकों के स्कूल 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए 4 जनवरी से फिर से खोल दिये जाएंगे. महाराष्ट्र के ज्यादा से ज्यादा शहर अपने क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लेने की तैयारी कर रहे हैं. यहां स्कूल खुलने के बाद टीचर्स का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा.

झारखंड में खुल गये हैं स्कूल:- झारखंड सरकार ने पिछले सोमवार से स्कूल फिर से खोल दिए हैं. साल 2021 में बोर्ड की आगामी परीक्षाओं के कारण केवल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है. राज्य सरकार ने तय सुरक्षा दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है. यहां स्कूलों में स्टूडेंट्स ऑड-ईवन फार्मूले के तहत कक्षा में पहुंच रहे हैं.

कर्नाटक :- कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) की सिफारिशों की मानें तो, सूबे के स्कूल 1 जनवरी, 2021 से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है. मुख्यमंत्री के मुताबिक टीएसी ने कर्नाटक में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए कई प्लांस का प्रस्ताव देने का काम किया था. सभी अधिकारियों ने अगले महीने से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की सिफारिश में हामी भर दी है.

जम्मू-कश्मीर :- जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पिछले दिनों कोरोना वायरस की स्थिति की समीझा की और इससे संबंधित दिशानिर्देश जारी किया. प्रशासन ने कहा कि सभी शैक्षणिक संस्थान 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे. इसमें कहा गया है कि सभी स्कूल, कॉलेज, उच्च शिक्षण संस्थान (आंगनवाड़ी केंद्र सहित) आदि 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे.

दिल्ली:- दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कह चुके हैं कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे. इस वक्त स्कूल शुरू करना बच्चों को कोरोना की तरफ धकेलने जैसा होगा.

उत्तर प्रदेश:- यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रदेश में क्लास 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी में है लेकिन अधिकांश प्रधानाचार्यों ने इनकार किया है. प्रधानाचार्यों ने जिला विद्यालय निरीक्षक को रिपोर्ट भेजा है और कहा है कि 9 से 12 वीं तक स्कूल खुल रहे हैं जिसमें भी उपस्थित होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम है.

मध्य प्रदेश :- मिजोरम में भी स्कूलों को खोलने पर अभी तक विचार सरकार की ओर से नहीं किया गया है. इधर मध्य प्रदेश में 18 द‍िसंबर से स्कूल खोल दिये गये हैं. श‍िक्षा व‍िभाग की ओर से इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किया गया है. यहां कक्षा 9 और 11 के स्टूडेंट्स को हफ्ते में एक दो दिन के लिए अभिभावकों की मंजूरी के साथ स्कूल आने की इजाजत होगी.

असम सरकार ने की घोषणा :- असम सरकार की ओर से सोमवार को घोषणा की गई है कि 1 जनवरी से सभी राज्य सरकार की ओर से संचालित स्कूल नियमित रूप से काम करेंगे, जो कोरोना संक्रमण के कारण बंद थे. अभी, कक्षा 6 और बाद में सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के लिए की गई घोषणा के मुताबिक, नर्सरी से कक्षा 6 तक की कक्षाएं 1 जनवरी को फिर से शुरू होंगी. यहां चर्चा कर दें कि असम के शिक्षामंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पिछले दिनों मीडिया से बात करते हुए कहा कि एक जनवरी से स्कूलों पर लगे सभी प्रतिबंध हटाने का काम सरकार करेगी. नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. यहां मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करवाया जाएगा.

पश्चिम बंगाल :- पश्चिम बंगाल में इस साल न तो माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं होंगी, न ही स्कूल खुलेंगे. शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि माध्यमिक (10वीं बोर्ड) और उच्च माध्यमिक (12वीं बोर्ड) की परीक्षाएं जून में आयोजित की जायेंगी. हालांकि, इसकी तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गयी है.

Continue Reading

BIHAR

दहेज के लिए महिला का हुआ था मर्डर! डेढ़ साल बाद मुजफ्फरपुर में मिली जिंदा!

Rohini Singh

Published

on

सारण में डेढ़ साल पहले मारी गई महिला मुजफफ्रपुर में जिंदा मिली है
बिहार में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. डेढ़ साल पहले वाले ससुराल वालों ने जिस बहू की हत्या कर दी थी वो मुजफ्फरपुर में जिंदा मिली है. इस मामले में तीन लोगों को अरेस्ट भी किया गया था. पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. जल्दी ही महिला को कोर्ट में पेश किया जाएगा.

इस मामले के बारे में मरहुआ के एसडीपीओ इन्द्रजीत बैठा ने कहा कि महिला का बयान दर्ज किया जाएगा. उसकी शादी 2008 में मनबोध के साथ हुई थी. महिला मानसिक रूप से अस्वस्थ है. अब तक की जांच में पता चला है महिला हाल ही में मुंबई से किसी के साथ मुजफ्फरपुर आई है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अब पांच लोगों पर चल रहे हत्या के आरोप हटा लिए जाएंगे और उनको क्लीनचिट दे दी जाएगी.


ये मामला सारण जिले के बेली थाना क्षेत्र के एक गांव का है. मई 2019 में स्वीटी नाम की महिला अपने 7 साल के बेटे के साथ लापता हो गई थी. दो दिन बाद डबरा नदी किनारे एक लाश मिली जिसकी स्वीटी के रूप में पहचान की गई. अखबार में छपी एक रिपोर्ट के बाद लापा महिला स्वीटी के पिता ने शव को पहचाना. पिता ने बेलेदी पुलिस स्टेशन में दहेज के लिए पांच लोगों पर हत्या का आरोप लगाते हुए तहरीर दी.



जिसके बाद पुलिस ने जांच की और तीन महीने के बाद पुलिस ने एक महिला समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस के अनुसार, तीनों ने अपना जुर्म कुबूल लिया. कोर्ट में पुलिस के बयान के बाद तीनों को जेल भेज दिया गया. अब एक साल बाद महिला मुजफ्फरपुर में जिंदा मिली. पुलिस महिला को बेटे के सारण ले आई है

Continue Reading
Advertisement
BIHAR48 seconds ago

1985 से अबतक मिल चुकी 400 तारीखें… आखिर कब मिलेगा न्याय?

BIHAR2 hours ago

Cashback Offer : 700 रुपये का LPG Cylinder मिलेगा सिर्फ 200 में, जानिए ऑफर और कैसे उठाएं फायदा!

BIHAR2 hours ago

School Reopen Date : नर्सरी से कक्षा 6 तक की कक्षाएं होंगी शुरू ? जानें जनवरी से कहां-कहां खुल जाएंगे स्कूल!

INDIA5 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

PATNA5 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

Business4 months ago

कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

Trending

  • INDIA5 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • PATNA5 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • Business4 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • BIHAR6 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • INDIA5 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • INDIA6 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • BIHAR5 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA5 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला