देखें कौन सा पद किसको मिला है, दो दो उपमुख्यमंत्री, नितीश कुमार ने खुद रख गृह मंत्रालय! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

देखें कौन सा पद किसको मिला है, दो दो उपमुख्यमंत्री, नितीश कुमार ने खुद रख गृह मंत्रालय!

Rohini Singh

Published

on

बिहार में विभागों का बंटवारा: नीतीश ने गृह मंत्रालय अपने पास रखा, तारकिशोर प्रसाद को मिले सुशील मोदी वाले विभाग।उपमुख्यमंत्री रेणु देवी को महिला विकास मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है. वहीं, विजय चौधरी को ग्रामीण विकास, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्रालय दिया गया है।

पटना: बिहार में जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अगुवाई में एनडीए (NDA) की सरकार बन गई है. नीतीश कुमार और दो उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी समेत अन्य मंत्रियों ने सोमवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली. शपथ ग्रहण के बाद मंगलवार को विभागों का बंटवारा कर दिया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले की तरह गृह मंत्रालय अपने पास रखा है. उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) को सुशील मोदी (Sushil Modi) के पास के सभी मंत्रालय दिए गए हैं, जिसमें वित विभाग भी शामिल है. 

वहीं, उपमुख्यमंत्री रेणु देवी को पंचायती राज विभाग का जिम्मा सौंपा गया है. विजय चौधरी को ग्रामीण विकास, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्रालय दिया गया है. जेडीयू कोटे से आने वाले अशोक चौधरी को भवन निर्माण और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री बनाया गया है. मेवालाल चौधरी शिक्षा मंत्री होंगे. मंगल पांडेय को स्वास्थ्य और पथ निर्माण विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

देखिए किसको मिला कौन-सा विभाग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार- गृह, सामान्य प्रशासन, कैबिनेट, विजिलेंस. किसी मंत्री को आवंटित नहीं हुए मंत्रालय.

तारकिशोर प्रसाद- वित्त, वाणिज्यिक कर, पर्यावरण एवं वन, सूचना प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन, शहरी विकास विभाग.  

रेणु देवी- पंचायती राज,  पिछड़ी जाति का उत्थान एवं ईबीसी कल्याण, उद्योग. 

विजय चौधरी- ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, जल संसाधन, सूचना एवं प्रसारण, संसदीय कार्य बिजेंद्र यादव- ऊर्जा, निषेध, योजना, खाद्य एवं उपभोक्ता मामले का मंत्रालय.

मेवालाल चौधरी- शीला कुमारी- परिवहन

संतोष मांझी- लघु सिंचाई, SC/ST कल्याण मुकेश साहनी- पशुपालन एवं मत्स्य पालन

मंगल पांडे- स्वास्थ्य, सड़क और कला एवं संस्कृति विभाग

अमरेंद्र सिंह- कृषि, सहकारी और गन्ना विभाग

रामप्रीत पासवान- पीएचईडी

जीवेश कुमार- पर्यटन, श्रम और खान विभाग

राम सूरत- राजस्व और कानून मंत्रालय

Don't Miss

नीतीश कुमार फिर बने सीएम तो प्रशांत किशोर का आया रिएक्शन!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

नीतीश कुमार फिर बने सीएम तो प्रशांत किशोर का आया रिएक्शन!

Rohini Singh

Published

on

प्रशांत किशोर ने कहा- बिहार को कुछ और साल एक थके हुए और राजनीतिक रूप से महत्वहीन हो गए नेता के प्रभावहीन शासन के लिए तैयार रहना चाहिए

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ प्रशांत किशोरनई

जनता दल यूनाइटेड (JDU) से निकाले गए चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने सोमवार को बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के सातवीं बार शपथ ग्रहण करने के बाद उन पर निशाना साधा. प्रशांत किशोर ने कहा कि उन्हें भाजपा (BJP) ने इस पद पर ‘मनोनीत’ किया है और राज्य को कुछ और सालों तक ‘एक थके हुए और राजनीतिक रूप से महत्वहीन हो गए नेता’ के प्रभावहीन शासन के लिए तैयार रहना चाहिए.

कभी नीतीश के करीबी सहयोगी रहे प्रशांत किशोर को जनता दल यूनाइटेड (JDU) का उपाध्यक्ष बनाया गया था लेकिन उनके स्वतंत्र और अक्सर विरोधाभासी विचारों की वजह से नतीश और प्रशांत के रिश्तों में खटास आ गई और उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया.

प्रशांत किशोर ने ट्वीट किया, ‘‘भाजपा मनोनीत मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के लिए नीतीश कुमार को बधाई. मुख्यमंत्री के रूप में एक थके और राजनीतिक रूप से महत्वहीन हुए नेता के साथ बिहार को कुछ और सालों के लिए प्रभावहीन शासन के लिए तैयार रहना चाहिए.” ट्विटर पर बहुत सक्रिय रहने वाले किशोर ने पिछले करीब चार महीने में यह पहला ट्वीट किया है.

Continue Reading

BIHAR

JDU कोटे से शपथ लेने वाले मंत्रियों की पूरी डिटेल्स, लालू के खास की बेटी को हराने वाले मेवालाल भी बने मंत्री!

Rohini Singh

Published

on

7वीं बार नीतीश कुमार ने बिहार सीएम के रूप में शपथ ली है। नीतीश कुमार के साथ जेडीयू कोटे से 5 और लोगों ने मंत्री पथ की शपथ ली है। पांच में से एक को लालू यादव के चहेते की बेटी को हराने का इनाम मिला है।


नीतीश कुमार 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं। बिहार में मंत्रिमंडल का विस्तार दो चरणों में होगा। राजभवन में सीएम नीतीश के साथ 15 मंत्रियों ने मंत्री पद की शपथ ली है। वहीं, बीजेपी के कोटे से दो लोगों ने डेप्युटी सीएम पद की शपथ ली है। नीतीश कुमार की कैबिनेट में इस बार कई नए चेहरे शामिल हैं। 2015 में महागठबंधन की सरकार में विधानसभा अध्यक्ष रहे विजय चौधरी फिर से कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। वहीं, जेडीयू की तरफ से अशोक चौधरी को भी नीतीश कैबिनेट में फिर से जगह मिल गई है।

कौन हैं विजय चौधरी

समस्तीपुर जिले के सरायरंजन सीट से विजय चौधरी तीसरी बार विधायक बने हैं। नीतीश कुमार के करीबी माने जाते हैं। नीतीश सरकार में विजय चौधरी जल संसाधन मंत्री भी रहे हैं। 2015 में महागठबंधन की सरकार के दौरान वह विधानसभा अध्यक्ष बने थे। इस बार विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी बीजेपी के खाते में चला गया है। ऐसे में विजय चौधरी को फिर से नीतीश कैबिनेट में जगह मिली है। विजय चौधरी ने राजभवन में आज पद और गोपनीयता की शपथ ली है।

8वीं बार विधायक बने हैं विजेंद्र प्रसाद यादव

नीतीश कुमार के साथ ही सुपौल से 8वीं बार विधायक बने विजेंद्र प्रसाद यादव भी मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं। विजेंद्र प्रसाद यादव नीतीश कुमार के साथ 3 दशक से राजनीति कर रहे हैं। वह सुपौल विधानसभा सीट से 1990 के बाद से लगातार चुनाव जीत रहे हैं। वह जनता दल के समय से नीतीश के साथ हैं। नीतीश कैबिनेट में वह हर बार मंत्री रहे हैं। अभी वह राज्य में उर्जा मंत्री हैं। विजेंद्र प्रसाद यादव की छवि बिलकुल साफ सुथरी है। साथ ही क्षेत्र में भी उन्होंने काफी विकास के काम किए हैं। इसके साथ ही नीतीश कुमार के सबसे भरोसेमंद लोगों में से एक हैं।


जेडीयू के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष हैं अशोक चौधरी

अशोक चौधरी अभी किसी भी सदन के सदस्य हैं। बिहार चुनाव के दौरान ही उनका कार्यकाल खत्म हो गया था। उसके बाद मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। अशोक चौधरी ने पूरी राजनीति कांग्रेस की है। उनके पिता महावीर चौधरी भी आरजेडी की सरकार में मंत्री रहे हैं। लेकिन नीतीश कुमार के साथ अशोक चौधरी भी 2017 में महागठबंधन से अलग हो गए थे। फिर अपने लोगों के साथ अशोक चौधरी में शामिल हो गए थे। अशोक चौधरी बिहार में विभिन्न मंत्रालयों को संभालते रहे हैं। अभी वह जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं। सरकार के साथ-साथ अशोक चौधरी संगठन में भी काफी एक्टिव रहते हैं।

लालू के चहेते की बेटी को हरा कर आए हैं मेवालाल चौधरी

इस बार नीतीश कुमार ने तारापुर से विधायक मेवालाल चौधरी को भी बड़ा इनाम दिया है। तारापुर विधानसभा सीट से 2010 से जेडीयू का कब्जा है। मेवालाल चौधरी की पत्नी नीता चौधरी भी यहां से विधायक रही हैं। मेवालाल चौधरी ने इस बार लालू यादव के करीबी जयप्रकाश नारायण यादव की बेटी दिव्या प्रकाश को चुनाव हराया है। शायद मेवालाल चौधरी को उसी का इनाम मिला है। नीतीश की कैबिनेट में पहली बार मेवालाल चौधरी शामिल होने जा रहे हैं।


पहली बार विधायक बनीं शीला मंडल को मौका

नीतीश कुमार ने मधुबनी जिले के फुलपरास सीट पर 2 बार की सीटिंग विधायक गुलजार देवी का टिकट काट कर शीला मंडल को दिया था। शीला मंडल ने फुलपरास सीट पर जेडीयू का कब्जा बरकरार है। शीला कुमारी को जीत का इनाम भी मिला है। नीतीश कुमार ने अपनी कैबिनेट में पहली बार चुनाव जीत कर आए शीला कुमारी को मौका दिया है। शीला के खिलाफ चुनावी मैदान में जेडीयू विधायक भी निर्दलीय थीं। इसके साथ ही शीला कुमारी अतिपिछड़ी जाति से आती हैं।


सभी जातियों का रखा है ख्याल

नीतीश कुमार के कोटे से जिन लोगों ने आज मंत्री पद की शपथ ली है। उसमें सभी जातियों को साधने की कोशिश की गई है। नीतीश खेमे से शपथ लेने वाले लोगों में सवर्ण, दलित, अतिपिछड़ा और महिला हैं। यानी की उनकी कोशिश है कि हर तबके के लोगों का प्रतिनिधित्व हो।

Continue Reading

BIHAR

दूध से नहाने वाले व्यक्ति की नौकरी से हो गई छूट्टी, हो गए गिरफ्तार!

Rohini Singh

Published

on

पहले के जमाने में राजा महाराजा और उनकी रानियां अपने यौवन को बरकरार रखने के लिए और चमकती त्वचा पाने के लिए दूध से स्नान करते थे। हालांकि आज के महंगाई के जमाने में यह सब संभव नहीं हो पाता। पर सबकी इच्छा जरूर होती है कि वह एक बार दूध से जरूर नहाए। ऐसा ही कुछ करने के चक्कर में तुर्की के एक आदमी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

दरअसल यह जनाब एक डेयरी में काम करते थे। जहां उनका दूध के टब में स्नान करता हुआ एक वीडियो वायरल हो गया। वीडियो के वायरल होने के बाद तंत्र द्वारा कड़े कदम उठाए गए और डेयरी को सिल करने के साथ दो आरोपियों को हिरासत में भी लिया गया।

प्रशासन द्वारा उठाए गए सख्त कदम:-वीडियो वायरल होने के बाद तंत्र द्वारा मानव सुरक्षा के लिए असुरक्षित कार्य करने के कारण डेयरी को सिल कर दिया गया था। वहीं वीडियो में मौजूद इंसान और वीडियो बनाने वाले व्यक्ति दोनों को हिरासत में लिया गया है। वायरल वीडियो में व्यक्ति को दूध से भरे टब में बैठा देखा जा सकता है, जो की जग भरके बालों को धो रहा है। व्यक्ति की पहचान उगुर टटगट के तौर पर हुई है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में इसके पहले भी इस तरह के कई वीडियो वायरल हुए है। जिसमे भारत में एक फलवाला चाट चाट कर फल बेच रहा था। इसके अलावा पिछले साल एक महिला का आइसक्रीम चाट कर उसे फिर से फ्रीजर में रखने का वीडियो भी वायरल हुआ था। जिसे लेकर सोशल मीडिया पर काफी आक्रोश फैला था।

Continue Reading
Advertisement
BIHAR15 seconds ago

देखें कौन सा पद किसको मिला है, दो दो उपमुख्यमंत्री, नितीश कुमार ने खुद रख गृह मंत्रालय!

BIHAR20 hours ago

नीतीश कुमार फिर बने सीएम तो प्रशांत किशोर का आया रिएक्शन!

BIHAR2 days ago

JDU कोटे से शपथ लेने वाले मंत्रियों की पूरी डिटेल्स, लालू के खास की बेटी को हराने वाले मेवालाल भी बने मंत्री!

INDIA4 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

PATNA4 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

INDIA4 months ago

पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

Trending

  • INDIA4 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • PATNA4 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA4 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • BIHAR4 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • INDIA4 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • Business2 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • INDIA4 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला