Connect with us

BIHAR

बिहार शिक्षक नियोजन: -डिप्टी सीएम से मिले TET अभ्यर्थी, कहा- नियोजन प्रक्रिया पूरी होने तक जारी रहेगा आंदोलन!

Rohini Singh

Published

on

“बिहार शिक्षक नियोजन ” एक पंचवर्षीय योजना:-प्रारंभिक शिक्षक नियोजन प्रक्रिया पूरी करने की मांग को लेकर टीईटी अभ्यर्थियों का एक प्रतिनिधिमंडल शनिवार को बिहार की उप मुख्यमंत्री रेणू देवी से मुलाकात करने पहुंचा। उप मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान टीईटी अभ्यर्थियों ने कहा कि जब तक नियोजन प्रक्रिया पूरी नहीं होगी तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा।

इससे पहले शुक्रवार की शाम अभ्यर्थियों का प्रतिनिधिमंडल प्राथमिक विभाग के निदेशक रंजीत कुमार ने मिलने गया। एनआईओएस डीएलएड शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष पप्पू कुमार यादव ने बताया कि शाम में चार बजे तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल प्राथमिक निदेशक रंजीत कुमार से मिलने गया। उन्होंने 25 से 27 जनवरी के बीच सकारात्मक पहल का आश्वासन दिया है। नियोजन प्रक्रिया पूरी करने को लेकर सरकार विचार कर रही है।



आश्वासन मिलने के बाद भी टीईटी अभ्यर्थियों द्वारा आंदोलन और धरना-प्रदर्शन जारी रहेगा। संघ के प्रदेश अध्यक्ष पप्पू कुमार यादव ने बताया कि हमें शुक्रवार को शिक्षा मंत्री से मिलने के कारण विशेष तौर पर धरना स्थल पर रहने की अनुमति दी गयी थी। लेकिन अब यह अप्रूवल खत्म हो गया। इसके बाद भी हम लोग शनिवार को धरना स्थल पर बैठेंगे। प्रशासन केवल दस बजे सुबह से छह बजे शाम तक ही रहने दे रहा है। रात में हमें हटा दिया जाता है। धरना स्थल पर कोई इंतजाम नहीं है।

27 तक जारी रहेगा आंदोलन
तमाम टीईटी अभ्यर्थी अब आंदोलन तब तक जारी रखेंगे जब तक कि उनकी मांग नहीं मान ली जाती है। बिहार टीईटी सीटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी संघ के सौरव कुमार ने बताया कि शिक्षा विभाग से हमें 27 के बाद नियोजन होने का आश्वासन दिया गया है। लेकिन आश्वासन से हमारा आंदोलन नहीं रुकेगा। ज्ञात हो कि प्रारंभिक स्कूल में शिक्षक नियोजन के लिए जुलाई 2019 में प्रक्रिया शुरू की गयी थी। अभी तक नियोजन पूरा नहीं हो पाया है

Up Next

बाल विवाह से किया इंकार: -झारखंड की बिटिया सुलेखा ने बालिका वधू बनने से किया इनकार!

Don't Miss

Whatsapp में ऐड हुआ नया फीचर, अब डेस्कटाॅप यूजर्स ले सकेंगे काॅलिंग का मजा!

Advertisement data-ad-layout="in-article" data-ad-format="fluid" data-ad-client="ca-pub-4481153429882706" data-ad-slot="6722393311">
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

बाल विवाह से किया इंकार: -झारखंड की बिटिया सुलेखा ने बालिका वधू बनने से किया इनकार!

Rohini Singh

Published

on

झारखंड के गुमला जिले में 15 वर्षीय सुलेखा कुमारी ने बालिका वधू बनने से इनकार कर दिया है. उसकी शादी 26 साल के युवक से तय हुई है. छेका सात फरवरी को तय है. छेका के बाद फरवरी माह में ही शादी होनी है, लेकिन उससे पहले सुलेखा ने अपने माता-पिता से बगावत कर दी और शादी करने से इनकार कर दिया. शादी को लेकर परिवार के दबाव से परेशान होकर सुलेखा घर से भाग गयी. सुलेखा भागकर प्रशासन के पास पहुंची और शादी रुकवाने की गुहार लगायी है. सुलेखा ने कहा है कि उसकी उम्र अभी शादी की नहीं हुई है. वह पढ़ाई करना चाहती है. जिस लड़के से उसकी शादी होने वाली है, वह लड़का भी अधिक उम्र का है.


गुमला जिले के पालकोट प्रखंड के गांधी नगर निवासी शिव साहू व कशीला देवी की 15 वर्षीय बेटी सुलेखा कुमारी कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूल में नौवीं कक्षा की छात्रा है. उन्होंने सीडब्ल्यूसी गुमला को लिखित ज्ञापन सौंपा है. जिसमें सुलेखा ने कहा है कि परिवार के लोग जबरन शादी का दबाव बना रहे हैं. शादी नहीं करने पर अपने ही माता-पिता ने जान से मारने की धमकी दी है. जिससे वह डरी हुई है. इसलिए गुरुवार को वह घर से भाग गयी और सृजन फाउंडेशन के कार्यालय पहुंची. मामले की सूचना पालकोट बीडीओ व थानेदार को दी गयी. मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने सृजन फाउंडेशन के माध्यम से सुलेखा को सीडब्ल्यूसी के संरक्षण में भेज दिया है. झारखंड के गुमला जिले में सुलेखा कुमारी ने बालिका वधू बनने से इनकार करने से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.


लड़की की मां कशीला देवी ने कहा कि पालकोट का एक लड़का उनकी बेटी के पीछे पड़ा है. जिससे उन्हें बेटी की इज्जत की चिंता है. इसलिए उसकी शादी तय कर दी है. आधार कार्ड में जन्म तिथि वर्ष 2005 है. ऐसे सुलेखा की उम्र 18 साल से अधिक है. घर परिवार की इज्जत के लिए एक अच्छे परिवार में उसकी शादी तय हुई है.


सीडब्ल्यूसी की सदस्य सुषमा देवी कहती हैं कि सुलेखा कुमारी की उम्र शादी की अभी नहीं हुई है. खुद सुलेखा अभी शादी करना नहीं चाहती है. इसलिए उसे सीडब्ल्यूसी के संरक्षण में ले लिया गया है. उसे बालगृह में रखा जायेगा. जहां वह रहकर पढ़ाई करेगी. साथ ही सुलेखा के माता-पिता को कम उम्र में अपनी बेटी की शादी नहीं करने के लिए समझाया जायेगा.

Continue Reading

BIHAR

Whatsapp में ऐड हुआ नया फीचर, अब डेस्कटाॅप यूजर्स ले सकेंगे काॅलिंग का मजा!

Rohini Singh

Published

on

यह फोटो कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है।
Whatsapp ने अपने डेस्कटाॅप यूजर्स के लिए बेहद ही खास फीचर पेश किया है जिसकी मदद से अब वीडियो और ऑडियो काॅलिंग का मजा लिया जा सकता है। यह फीचर अभी तक केवल स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था।


इंस्टैट मैसेजिंग ऐप Whatsapp में यूजर्स के लिए कई उपयोगी व खास फीचर्स मौजूद हैं। कंपनी भी यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए आए दिन अपडेट व फीचर पेश करती रहती है। इस बार कंपनी ने डेस्कटाॅप यूजर्स को ध्यान में रखते हुए नया काॅलिंग फीचर पेश किया है जिसकी मदद से यूजर्स अब डेस्कटाॅप से भी Whatsapp काॅलिंग का लाभ उठा सकेंगे। हालांकि, सामने आई रिपोर्ट के अनुसार यह फीचर फिलहाल कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है।


COVID 19 महामारी के चलते दुनियाभर में लोगों के बीच एक-दूसरे से कनेक्ट रहने के लिए वीडियो और ऑडियो काॅलिंग एक लोकप्रिय फीचर के तौर पर उतरा। यूजर्स के बीच ऑडियो और वीडियो काॅलिंग काफी लोकप्रिय हुई, लेकिन यह सुविधा केवल Whatsapp के मोबाइल ऐप में ही उपलब्ध थी। डेस्कटाॅप से काॅलिंग के लिए जूम और गूगल मीट का उपयोग किया जा रहा था। लेकिन अब व्हाट्ऐप ने भी डेस्कटाॅप काॅलिंग फीचर पेश कर दिया है जो कि Zoom और Google Meet को कड़ी टक्कर देगा।





Whatsapp के नए फीचर की जानकारी WABetaInfo द्वारा दी गई है जिसमें बताया गया है कि व्हाट्सऐप ने डेस्कटाॅप के लिए वीडियो और ऑडियो काॅलिंग फीचर रोलआउट कर दिया है। जिसके बाद कुछ यूजर्स ने इसके स्क्रीनशाॅट्स भी शेयर किए हैं। जिसमें Whatsapp के डेस्कटाॅप वर्जन पर ऑडियो और वीडियो काॅलिंग फीचर शो हो रहा है। जो कि डेस्कटाॅप वर्जन में सर्च फीचर के पास मौजूद है। हालांकि, अभी यह फीचर बीटा वर्जन में रोलआउट किया गया है और इसका लाभ कुछ चुनिंदा यूजर्स ही उठा सकेंगे। बता दें कि कंपनी पहले ही इस बात की पुष्टि कर चुकी है कि साल 2021 में यूजर्स को डेस्कटाॅप काॅलिंग फीचर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया गया हैै कि यह फीचर सभी यूजर्स के लिएक कब तक रोलआउट होगा

Continue Reading

BIHAR

बड़ी खबर: मार्च के बाद नहीं चलेंगे पुराने 100, 10 और 5 रुपए के नोट, RBI ने दी जानकारी!

Rohini Singh

Published

on


आरबीआई ( Reserve Bank of India ) अचानक से कोई भी पुराना नोट बंद नहीं करना चाहती इसलिए पहले बाजार में उस मूल्य का नया नोट सर्कुलेशन में लाया जाता है.

100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोटों पर अहम जानकारी


100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोटों के चलन को लेकर आरबीआई की तरफ से एक अहम जानकारी दी गई है. भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक मार्च -अप्रैल के बाद से ये सभी पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे. यह जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जनरल मैनेज बी महेश की ओर से दी गई है. दरअसल आरबीआई ने जानकारी दी है कि वह इन पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर काम कर रही है.

भारतीय रिजर्व बैंक के जनरल मैनेजर बी महेश के मुताबिक 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने करेंसी नोट अंततः चलन से बाहर हो जाएंगे, क्योंकि आरबीआई की मार्च-अप्रैल तक इन्हें वापस लेने की योजना है. दरअसल 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं.


100 रुपए के नए नोटों का क्या होगा

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से 100 रुपए का नया नोट साल 2019 में जारी किया गया था. दरअसल पुराने नोटबंदी में जिस तरह 500 और 1000 के नोट बंद करने पर अफरातफरी मच गई थी. इसलिए अब आरबीआई अचानक से कोई भी पुराना नोट बंद नहीं करना चाहती इसलिए पहले बाजार में उस मूल्य का नया नोट सर्कुलेशन में लाया जाता है. इसके चलन में पूरी तरह आने के बाद ही पुराने नोट को चलन से बाहर किया जा रहा है.

10 रुपए के सिक्कों का क्या होगा

दरअसल 10 रुपए के सिक्कों को लेकर बाजार में कई तरह की अफवाह फैलाई जाती है कि यह मान्य नहीं है. ऐसे सिक्के जिनपर रुपी का चिन्ह मार्क नहीं है कई ट्रेडर्स या छोटे दुकानदार उसे लेने से मना कर देते हैं. इसपर आरबीआई का कहना है कि यह बैंक के लिए समस्या का विषय है इसिलए बैंक समय समय पर इस तरह की अफवाहों से बचने का सलाह जारी करता है.

ऐसे चलन से बाहर होंगे पुराने नोट

भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2019 में जब 100 रुपए के नोट जारी किए तो तभी साफ कर दिया था कि “पहले जारी किए गए सभी 100 रुपए के नोट भी कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे” इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद 2,000 रुपए के अलावा 200 रुपये के नोट जारी किए थे.

Continue Reading
Advertisement
More4 mins ago

पूजा मौत केस:-मेडिकल छात्रा पूजा भारती ने की थी आत्‍महत्‍या, हाथ-पैर बंधे होने पर डीआइजी ने कही यह बात!

BIHAR6 mins ago

बाल विवाह से किया इंकार: -झारखंड की बिटिया सुलेखा ने बालिका वधू बनने से किया इनकार!

BIHAR8 mins ago

बिहार शिक्षक नियोजन: -डिप्टी सीएम से मिले TET अभ्यर्थी, कहा- नियोजन प्रक्रिया पूरी होने तक जारी रहेगा आंदोलन!

BIHAR1 week ago

RRB NTPC 2020 Phase II Exam Date Released: दूसरे फेज की एग्‍जाम डेट्स जारी, 27 लाख छात्र होंगे शामिल

BIHAR1 week ago

प्रेमिका के साथ भाग गया दूल्हा, दुल्हन को बाराती से करनी पड़ी शादी!

BIHAR1 week ago

Sarkari Naukri 2021: नये साल में करें इन 32237 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन; 10वीं से लेकर पीजी तक के लिए मौका!

Trending

  • BIHAR1 week ago

    RRB NTPC 2020 Phase II Exam Date Released: दूसरे फेज की एग्‍जाम डेट्स जारी, 27 लाख छात्र होंगे शामिल

  • BIHAR1 week ago

    प्रेमिका के साथ भाग गया दूल्हा, दुल्हन को बाराती से करनी पड़ी शादी!

  • BIHAR1 week ago

    Sarkari Naukri 2021: नये साल में करें इन 32237 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन; 10वीं से लेकर पीजी तक के लिए मौका!

  • BIHAR1 week ago

    राम मंदिर की जमीन के नीचे 200 फीट तक बालू और सरयू का पानी, चार IIT सुझाएंगे उपाय!

  • BIHAR1 week ago

    Teacher Recruitment 2021: यहां शिक्षक के 16500 पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें योग्यता समेत सब कुछ!

  • BIHAR1 week ago

    Indian Army: महिला सैन्य पुलिस की 18 से 30 जनवरी तक भर्ती रैली, जानें डिटेल्स!

  • BIHAR1 week ago

    JTET Latest Update : झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा नियमावली 2019 में होगा बदलाव, जानिए किस विषय के अभ्यर्थियों पर इसका क्या पड़ेगा असर!

  • BIHAR1 week ago

    महीनों बाद बाहर निकलीं रिया चक्रवर्ती, भाई शोविक संग कर रहीं घर की तलाश!