Connect with us

BIHAR

बड़ी खबर: मार्च के बाद नहीं चलेंगे पुराने 100, 10 और 5 रुपए के नोट, RBI ने दी जानकारी!

Rohini Singh

Published

on


आरबीआई ( Reserve Bank of India ) अचानक से कोई भी पुराना नोट बंद नहीं करना चाहती इसलिए पहले बाजार में उस मूल्य का नया नोट सर्कुलेशन में लाया जाता है.

100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोटों पर अहम जानकारी


100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोटों के चलन को लेकर आरबीआई की तरफ से एक अहम जानकारी दी गई है. भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक मार्च -अप्रैल के बाद से ये सभी पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे. यह जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जनरल मैनेज बी महेश की ओर से दी गई है. दरअसल आरबीआई ने जानकारी दी है कि वह इन पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर काम कर रही है.

भारतीय रिजर्व बैंक के जनरल मैनेजर बी महेश के मुताबिक 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने करेंसी नोट अंततः चलन से बाहर हो जाएंगे, क्योंकि आरबीआई की मार्च-अप्रैल तक इन्हें वापस लेने की योजना है. दरअसल 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं.


100 रुपए के नए नोटों का क्या होगा

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से 100 रुपए का नया नोट साल 2019 में जारी किया गया था. दरअसल पुराने नोटबंदी में जिस तरह 500 और 1000 के नोट बंद करने पर अफरातफरी मच गई थी. इसलिए अब आरबीआई अचानक से कोई भी पुराना नोट बंद नहीं करना चाहती इसलिए पहले बाजार में उस मूल्य का नया नोट सर्कुलेशन में लाया जाता है. इसके चलन में पूरी तरह आने के बाद ही पुराने नोट को चलन से बाहर किया जा रहा है.

10 रुपए के सिक्कों का क्या होगा

दरअसल 10 रुपए के सिक्कों को लेकर बाजार में कई तरह की अफवाह फैलाई जाती है कि यह मान्य नहीं है. ऐसे सिक्के जिनपर रुपी का चिन्ह मार्क नहीं है कई ट्रेडर्स या छोटे दुकानदार उसे लेने से मना कर देते हैं. इसपर आरबीआई का कहना है कि यह बैंक के लिए समस्या का विषय है इसिलए बैंक समय समय पर इस तरह की अफवाहों से बचने का सलाह जारी करता है.

ऐसे चलन से बाहर होंगे पुराने नोट

भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2019 में जब 100 रुपए के नोट जारी किए तो तभी साफ कर दिया था कि “पहले जारी किए गए सभी 100 रुपए के नोट भी कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे” इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद 2,000 रुपए के अलावा 200 रुपये के नोट जारी किए थे.

Up Next

WhatsApp Call को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो जानें सबसे आसान Trick!

Don't Miss

अक्षय कुमार के बाद अब इस स्टार ने दिया राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा, जानिए कितनी बड़ी रकम की है दान!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

TET या CTET पास करने पर ही बन सकेंगे नौवीं से 12वीं कक्षा के शिक्षक!

Rohini Singh

Published

on

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीइ) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा को अब पहली से 12वीं क्लास तक लिए अनिवार्य कर दिया है. पहली से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूली टीचर्स के लिए अब शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) पास होना जरूरी होगा.


गौरतलब है कि अब तक टीइटी की अनिवार्यता केवल पहली से आठवीं कक्षा तक के लिए थी. लेकिन, नौवीं से 12वीं यानी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) के लिए इसकी जरूरत नहीं होती थी. लेकिन, अब इसकी जरूरत सभी को होगी. एनसीटीइ ने कहा है कि अब किसी भी क्लास में पढ़ाने के लिए (टीइटी) पास करना अनिवार्य है.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. इस संबंध में दिशा-निर्देश व टेस्ट पैटर्न तैयार किया जायेगा. टेस्ट पैटर्न के लिए कमेटी का भी गठन कर दिया गया है. क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए और शिक्षकों को अपग्रेड करने के लिए यह तैयारी की गयी है. बिहार में अब नौवीं से 12वीं कक्षा के शिक्षक के लिए TET/CTET पास करना जरुरी होने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Continue Reading

BIHAR

शर्मसार हुई इंसानियत- बेजुबान को रस्सी से बांधकर 1 किलोमीटर तक घसीटा!

Rohini Singh

Published

on

सूरत के वेसू इलाके में दो लोगों ने सड़क पर एक कुत्ते को रस्सी में बांधकर बाइक से 1 किलोमीटर तक घसीटा. इसी दौरान उसी सड़क से गुजर रहे एक शख्स ने इसे पूरे वाकये की वीडियो बना ली. पुलिस ने इस अमानवीय करतूत को अंजाम देने वाले एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस के मुताबिक ये घटना वेसू में भगवान महावीर कॉलेज के पास घटी.

सोशल मीडिया की दुनिया में आए दिन जानवरों के साथ क्रूर बर्ताव करने की खबरे सुर्खियों में छाई रहती है. इन खबरों को पढ़कर कई बार लोगों की रूह कांप जाती है. दरअसल कुछ लोग अपने मजे के लिए जानवरों को बेरहमी के साथ पीटते हैं. आए दिन जानवरों पर जुल्म होता ही रहता है. अब एक ऐसा ही ताजा वाकया सूरत शहर के वेसू इलाके में घटा, जहां दो लोगों ने कुत्ते के साथ ऐसी अमानवीयता को अंजाम दिया है कि जिसके बारे में सुनकर ही लोग सहम जाएंगे.

एक खबर के मुताबिक वेसू इलाके में दो लोगों ने सड़क पर एक कुत्ते को रस्सी में बांधकर बाइक से 1 किलोमीटर तक घसीटा. इसी दौरान उसी सड़क से गुजर रहे एक शख्स ने इसे पूरे वाकये की वीडियो बना ली. पुलिस ने इस अमानवीय करतूत को अंजाम देने वाले एक शख्स को तो गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के मुताबिक ये घटना वेसू में भगवान महावीर कॉलेज के पास घटी.


इस मामले के मुख्य आरोपी हितेश का कहना है कि कुत्ता पहले ही मर चुका था, इसलिए वो तो उसे डिस्पोज करने ले जा रहे थे. वहीं जानवरों के अधिकारों की संस्था से जुड़े दर्शन देसाई कहते हैं कि वीडियो में डॉग को जिंदा और हिलते डुलते हुए साफ देखा जा सकता है. इस दौरान जो बाइक उपयोग में लाई गई है वह हितेश की ही थी. वहीं उसका दोस्त बाइक चला रहा था. हितेश पीछे बैठकर कुत्ते को डोरी में बांधकर घसीट रहा था.

यह खबर पढ़ने के बाद कई लोगों ने हितेश और उसके दोस्त के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की. जिसके बाद पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम के हितेश पर मामला दर्ज कर लिया गया है. हालांकि अभी गाड़ी चलाने वाला दूसरा आरोपी फरार है. फिलहाल पुलिस उसे पकड़ने की पुरजोर कोशिश कर रही है.

Continue Reading

BIHAR

बिहार के गोपालगंज जिले में हुआ ऐसी बच्ची का जन्म जिसे देख कर आपके होश उड़ जायेंगे!

Rohini Singh

Published

on

बिहार के गोपालगंज जिले में एक अजीब सी दिखने वाली बच्ची का जन्म हुआ
बिहार के गोपालगंज जिले के हथुआ अनुमंडल अस्पताल में गुरुवार को एक एलियन बेबी का जन्म हुआ। प्रसूति के बाद उसे देखकर स्वास्थ्यकर्मी डर गए थे। जैसे ही यह खबर अस्पताल व अन्य जगह फैली उसे देखने के लिए भीड़ उमड़ गई। इस बच्चे की आंखें बड़ी-बड़ी व सूर्ख थी और शरीर की त्वचा सफेद नजर आ रही थी। हालांकि चंद घंटों में ही इस नवजात ने दम तोड़ दिया। मध्यप्रदेश के शहडोल में भी अक्तूबर 2018 में ऐसे बच्चे का जन्म हुआ था।उसने भी जन्म के कुद घंटे में ही दम तोड़ दिया था।



प्राप्त जानकारी के अनुसार गोपालगंज के मीरगंज के साहिबा चक्र गांव के चुनचुन यादव की पत्नी ने इस विचित्र बच्चे को जन्म दिया। यादव की गर्भवती पत्नी को बुधवार को हथुआ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। गुरुवार सुबह महिला ने उसकी प्रसूति कराई गई।



बड़े-बड़े दांत व शरीर की बनावट अलग थी
प्रसूति के बाद जब डॉक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों ने नवजात बच्चे को देखा तो उनकी आंखें फटी रह गईं। बच्चे की दोनों आंखें बड़ी-बड़ी व सुर्ख थीं। ऊपर के जबड़े में वयस्कों जैसे बड़े—बड़े दांत थे। शरीर की त्वचा पर सफेद रंग का आवरण था। जिसने भी उसे देखा हैरान रह गया।

मात्र ढाई घंटे रही जिंदा
इस विचित्र बच्चे की सांसें मात्र ढाई घंटे चलीं। इसके बाद उसने दम तोड़ दिया। प्रसूता की यह दूसरी डिलीवरी थी। दो साल पहले उसने सामान्य बच्चे को जन्म दिया था, लेकिन सात दिन बाद उसे बच्चे की भी मौत हो गई थी। जच्चा अभी स्वस्थ है। अस्पताल में उसका इलाज जारी है।

क्यों होता है विचित्र बच्चों का जन्म
डॉक्टरों का कहना है कि माता-पिता के जीन में बदलाव, जिसे जेनेटिक म्यूटेशन कहा जाता है, के कारण ऐसे बच्चों का जन्म होता है। पूर्व में पैदा हुए विचित्र बच्चे भी ज्यादा वक्त तक जी नहीं पाए थे। इनकी अधिकतम सात दिन की आयु मानी गई है। ऐसे बच्चों के सभी अंग विकसित नहीं होते हैं। इनकी त्वचा पर एक परत होती है, जिसके कारण वह प्राणवायु ग्रहण नहीं कर पाती। इसे हर्लेक्विन इचथिस्योसिस बीमारी कहा जाता है।


पटना की शैली आई याद, सलमान व कुणाल ने उठाया था खर्च
ऐसे बच्चे का जन्म बिहार में पहली बार नहीं हुआ है। डॉक्टरों का कहना है कि 10 लाख बच्चों में से एक ऐसा होता है। इससे पहले विचित्र बीमारी से ग्रस्त पटना की शैली का मामला सामने आया था। उसे विचित्र बीमारी थी। खेल-खेल में उसकी आंखें बाहर निकल जाती थी। उसकी बीमारी का खर्च अभिनेता सलमान खान व कुणाल कपूर ने उठाया था।

Continue Reading
BIHAR1 month ago

Sarkari Naukri 2021: नये साल में करें इन 32237 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन; 10वीं से लेकर पीजी तक के लिए मौका!

BIHAR1 month ago

RRB NTPC 2020 Phase II Exam Date Released: दूसरे फेज की एग्‍जाम डेट्स जारी, 27 लाख छात्र होंगे शामिल

BIHAR1 month ago

महीनों बाद बाहर निकलीं रिया चक्रवर्ती, भाई शोविक संग कर रहीं घर की तलाश!

Trending

  • BIHAR1 month ago

    Sarkari Naukri 2021: नये साल में करें इन 32237 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन; 10वीं से लेकर पीजी तक के लिए मौका!

  • BIHAR1 month ago

    RRB NTPC 2020 Phase II Exam Date Released: दूसरे फेज की एग्‍जाम डेट्स जारी, 27 लाख छात्र होंगे शामिल

  • BIHAR1 month ago

    महीनों बाद बाहर निकलीं रिया चक्रवर्ती, भाई शोविक संग कर रहीं घर की तलाश!

  • BIHAR1 month ago

    Teacher Recruitment 2021: यहां शिक्षक के 16500 पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें योग्यता समेत सब कुछ!

  • BIHAR1 month ago

    JTET Latest Update : झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा नियमावली 2019 में होगा बदलाव, जानिए किस विषय के अभ्यर्थियों पर इसका क्या पड़ेगा असर!

  • BIHAR1 month ago

    प्रेमिका के साथ भाग गया दूल्हा, दुल्हन को बाराती से करनी पड़ी शादी!

  • BIHAR1 month ago

    एयर इंडिया की महिला पायलट रचेंगी इतिहास, दुनिया के सबसे लंबे हवाई रूट पर उड़ाएंगी विमान!

  • BIHAR1 month ago

    Indian Army: महिला सैन्य पुलिस की 18 से 30 जनवरी तक भर्ती रैली, जानें डिटेल्स!