सेना भर्ती रैली 2020 : उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड के लिए महिला सैन्य भर्ती रैली 18 से 30 तक! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

सेना भर्ती रैली 2020 : उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड के लिए महिला सैन्य भर्ती रैली 18 से 30 तक!

Rohini Singh

Published

on

महिला सैन्य पुलिस (सैनिक सामान्य ड्यूटी) के लिए खुली भर्ती रैली एक बार फिर आयोजित होगी। उत्तर प्रदेश व उत्तराखण्ड की महिला अभ्यर्थियों के लिए यह भर्ती रैली 18 से 30 जनवरी तक मध्य कमान के एएमसी सेंटर एण्ड कॉलेज के स्टेडियम में आयोजित होगी।

भर्ती के लिए 5898 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें 5573 अभ्यर्थी यूपी और 325 उत्तराखण्ड से हैं। इस भर्ती के लिए बीते वर्ष 27 जुलाई से 31 अगस्त तक ऑनलाइन पंजीकरण खोला गया था। भारतीय सेना में सैनिक श्रेणी में महिला सैन्य पुलिस की यह दूसरे बैच की भर्ती रैली है। इससे पहले 100 पदों के लिए पिछले वर्ष भर्ती हुई थी। भर्ती रैली में शारीरिक क्षमता परीक्षण के बाद लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद मेडिकल होगा। सेना भर्ती कार्यालय ने अभ्यर्थियों को दलालों व धोखेबाज व्यक्तियों से सावधान रहने व दवाओं के सेवन से बचने की सलाह दी है।

Don't Miss

नया संसद भवन बनेगा या नहीं? सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज, सेंट्रल विस्टा परियोजना की वैधता को दी गई है चुनौती!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

नया संसद भवन बनेगा या नहीं? सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज, सेंट्रल विस्टा परियोजना की वैधता को दी गई है चुनौती!

Rohini Singh

Published

on

सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को यानी आज सेंट्रल विस्टा परियोजना की वैधता पर अपना फैसला सुनाएगा। कोर्ट में दायर याचिका में सरकार और केंद्रीय विस्टा समिति द्वारा परियोजना को मंजूरी देने में पारदर्शिता और निष्पक्षता की कमी पर सवाल उठाया गया है। न्यायमूर्ति एएम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की पीठ परियोजना के विभिन्न पहलुओं पर अपना फैसला सुनाएगी, जिसमें पर्यावरणीय मंजूरी, सांविधिक और नगरपालिका कानूनों का उल्लंघन, विरासत का संरक्षण, परिवर्तन शामिल हैं।


याचिका में दिल्ली विकास अधिनियम के तहत भूमि उपयोग और केंद्रीय विस्टा पुनर्विकास योजना में शामिल जनसुनवाई और आपत्तियों को आमंत्रित करने के तरीके पर भी सवाल उठाए गए हैं।

ठीक एक महीने पहले, 5 नवंबर को, सुप्रीम कोर्ट में 10 अलग-अलग याचिकाओं पर बहस पूरी हुई थी। एक नई संसद भवन और केंद्रीय सचिवालय के निर्माण सहित केंद्रीय विस्टा परियोजना पर फैसला सुरक्षित रख लिया गया था। आपको बता दें कि इसकी सुनवाई पांच महीने से अधिक समय से हो रही थी।


वरिष्ठ वकील श्याम दीवान, संजय हेगड़े और शिखिल सूरी ने याचिकाकर्ताओं के लिए 10 रिट में बड़े पैमाने पर तर्क दिया था। केंद्र का बचाव सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने किया। वहीं, जबकि एचसीपी डिजाइन, योजना और प्रबंधन का प्रतिनिधित्व वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने किया।

हालांकि 7 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को 10 दिसंबर को सेंट्रल विस्टा परियोजना के शिलान्यास समारोह के साथ आगे बढ़ने की अनुमति दी थी। साथ ही अदालत ने स्पष्ट किया था कि किसी भी तरह की निर्माण गतिविधि पर रोक होगी। इसमें संबंधित साइट पर पेड़ों की किसी भी संरचना या ट्रांस-लोकेशन को ध्वस्त करना भी शामिल था।

सुनवाई के दौरान केंद्र ने कहा था कि सेंट्रल विस्टा के लिए सभी प्रक्रियाओं का पालन किया और परियोजना के लिए संबंधित अधिकारियों से मंजूरी प्राप्त की। हालांकि याचिकाकर्ता ने कहा कि 2 सितंबर, 2019 को एचसीपी डिजाइन को सेंट्रल विस्टा परियोजना के लिए निविदा देने से पहले सार्वजनिक डोमेन में कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं था। एचसीपी के लिए, साल्वे ने कहा कि निविदा देने का निर्णय सरकार का नीतिगत निर्णय था।

Continue Reading

BIHAR

Indian Railways: 6 जनवरी से रेलवे बढ़ाने जा रहा किराया, जानें किस शहर के लिए कितने रुपये खर्च करने होंगे!

Rohini Singh

Published

on

कोरोना संकट में लंबे समय से बंद पड़ी ट्रेनों के संचालन को लेकर रेलवे (Indian Railways) ने कवायद शुरू कर दी है, लेकिन अभी कुछ ही ट्रेनों को ट्रायल के तौर पर चलाया जा रहा है.

6 जनवरी से रेलवे बढ़ाने जा रहा किराया
कोरोना संकट में लंबे समय से बंद पड़ी ट्रेनों के संचालन को लेकर रेलवे (Indian Railways) ने कवायद शुरू कर दी है, लेकिन अभी कुछ ट्रेनों को ट्रायल के तौर पर चलाया जा रहा है. बता दें अगर यात्री इन ट्रेनों में सफर करते हैं तो उनको पहले की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे क्योंकि इंडियन रेलवे ने किराया बढ़ाने का फैसला लिया है. खास बात ये है कि अब सिर्फ रिजर्वेशन वाले यात्री ही इस ट्रेन में सफर कर पाएंगे. जिनके पास रिजर्वेशन नहीं होगा वो ट्रेन में सवार नहीं हो सकेंगे.
22 मार्च से बंद है ट्रेन का संचालन


आपको बता दें 6 जनवरी से इन ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है. विभाग ने मैलानी से गोरखपुर जाने के लिए ट्रेन का संचालन करने का फैसला लिया है. ये ट्रेन 22 मार्च 2020 से बंद पड़ी है. रेलवे ने यात्रियों की भीड़ कम करने के लिए रिजर्वेशन अनिवार्य कर दिया है.


ऑनलाइन करा सकते हैं रिजर्वेशन
यात्री चाहें कितनी भी दूरी का सफर करे उसके लिए रिजर्वेशन जरूरी होगा. इसके अलावा ट्रेन आने से सिर्फ आधे घंटे पहले टिकट विंडो ओपन होगी और यहां भी यात्रियों को रिजर्वेशन वाला टिकट ही मिलेगा. इसके अलावा आप ऑनलाइन रिजर्वेशन भी करा सकते हैं.

कितना होगा अब किराया
>> मैलानी जंक्शन से लखीमपुर- पहले 40 रुपये, अब 55 रुपये
>> मैलानी जंक्शन से हरगांव- पहले 45 रुपये, अब 60 रुपये
>> मैलानी जंक्शन से सीतापुर- पहले 55 रुपये, अब 70 रुपये
>> मैलानी जंक्शन से लखनऊ जंक्शन- पहले 75 रुपये, अब 90 रुपये
>> मैलानी जंक्शन से गोरखपुर- पहले 175 रुपये और अब 190 रुपये
नोट- आपको बता दें इन सभी टिकट मूल्यों में आरक्षण शुल्क 15 शामिल है.

इन शहरों के लिए भी शुरू किया ट्रेनों का संचालन
इसके अलावा रेलवे ने जम्मूतवी और उधमपुर के लिए नई ट्रेनों का संचालन शुरू किया है. यानी अब आपको इस रूट पर जाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. बता दें इस ट्रेन के संचालन से सबसे ज्यादा फायदा, पटना, दुर्ग, वाराणसी, अजमेर और नई दिल्ली के यात्रियों को मिलेगा.
यह भी पढ़ें: इंडियन रेलवे दे रहा कमाई का मौका, शुरू करें ये बिजनेस और हो जाएं मालामाल!

1 फरवरी तक होगा इन ट्रेनों का संचालन
>> वाराणसी से जम्मूतवी जाने वाली (02237/02238) का संचालन हर दिन होगा.
>> अर्चना सुपरफास्ट (02355/02356) का संचालन हर रविवार और बुधवार सुबह को होगा.
>> इसके अलावा श्री शक्ति (02461/62) का संचालन नई दिल्ली से कटरा के लिए किया जाएगा

Continue Reading

BIHAR

जानिए Google के I’m Feeling Lucky फीचर के पीछे की पूरी कहानी!

Rohini Singh

Published

on


Google सर्च का I’m Feeling Lucky फीचर – गूगल का एक ऐसा फीचर जो इसके होम पेज पर दिया जाता है. लेकिन इसका यूज काफी कम है. जानिए इसके बारे में.

अगर आपने गूगल सर्च यूज किया है तो हमें पूरी उम्मीद है आपने I am feeling lucky नोटिस किया होगा. ये गूगल सर्च के होम पेज पर दिया जाता है. गूगल सर्च बॉक्स के नीचे दो ऑप्शन मिलते हैं. पहला Google Search और दूसरा I’m feeling Lucky.

क्या है I’m Feeling Lucky की पूरी कहानी, कब इसकी शुरुआत हुई और इसका यूज क्या है. क्या इससे गूगल को नुकसान होता है? ये सब हम आपको बताएंगे. आपमे से कई इस स्टोरी से पहले ही वाकिफ होंगे, लेकिन जो नहीं हैं उन्हें ये जानना चाहिए.

I’m Feeling lucky का ऑप्शन चुनने पर आपको एक बड़ा फायदा होता है. जैसे ही आप सर्च बॉक्स में कोई भी क्वेरी या कीवर्ड टाइप करके I’m feeling lucky को सेलेक्ट करेंगे तो गूगल डायरेक्ट आपको उस क्वेरी ये कीवर्ड से जुड़ा पहला सर्च रिजल्ट के पेज पर लेकर जाएगा. यानी आपको किसी तरह का विज्ञापन या दूसरे सर्च रिजल्ट्स दिखेंगे ही नहीं.

उदाहरण के तौर पर अगर आप गूगल सर्च बॉक्स में aajtak लिख कर I’m feeling lucky पर क्लिक करेंगे तो आप सीधे हमारी वेबसाइट पर आ जाएंगे. लेकिन अगर आप सिर्फ Google Search पर क्लिक करते हैं तो आपको लाखों सर्च रिजल्ट्स मिलेंगे. इनमें हमारी वेबसाइट की खबरों से लेकर यूट्यूब हैंडल भी दिखेगा.

110 मिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान?

2007 में गूगल के को-फाउंडर Sergey Brin ने एक इंटरव्यू में कहा था कि गूगल सर्च का 1% ट्रैफिक I’m feeling lucky बटन को जाता है और दूसरे सर्च रिजल्ट्स और विज्ञापनों को बाइपास कर देता है.


इससे ये अंदाजा लगाया गया कि इस बटन की वजह से गूगल के सालाना रेवेन्यू में 110 मिलियन अमेरिकी डॉलर (8.03 अरब रुपये) का नुकसान हो रहा है. क्योंकि किसी भी सर्च क्वेरी के बाद I’m feeling lucky पर क्लिक करने से डायरेक्ट पहले रिजल्ट पर पहुंचते हैं और ऐसे में कोई विज्ञापन नहीं दिखता. आप सब को पता होगा कि गूगल का बड़ा सोर्स ऑफ इनकम विज्ञापन ही है.

2007 में गूगल सर्च की हेड मरीसा मेयर थीं, जो बाद मे याहू की सीईओ भी बनीं. उनसे जब I’m Feeling lucky बटन की वजह से हो रहे नुकसान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने दिलचस्प जवाब दिया. मरीसा मेयर ने कहा, ‘ज्यादा पैसे कमाने को लेकर ज्यादा ड्राई और ज्यादा कॉर्पोरेट होना मुमकिन है. मुझे लगता है I’m Feeling Lucky को लेकर सबसे खुशी का बात ये है कि ये फीचर ये याद दिलाता है कि आप सब असली लोग हैं’

I’m feeling lucky गूगल काफी पुराना फीचर है और इसे 2010 में हटाया भी गया था. बटन था, लेकिन ये फीचर हटाया गया था, क्योंकि तब गूगल इंस्टैंट पेश किया गया था. तब से अब तक I’m feeling lucky का वो महत्व नहीं रहा जो पहले था, क्योंकि अब Google होम पेज से पहले गूगल इंस्टैंट काम कर जाता है और आपको I’m feeling lucky कई बार नोटिस ही नहीं हो पाता है.

लेकिन इसके बाद फिर से ये फंक्शन शुरू कर दिया गया. लेकिन सवाल ये है कि गूगल ने किस सेंस से ये I’m feeling lucky लिखा है. यानी कुछ तो ऐसा रहा होगा जिसकी वजह से सर्च इंजन में I’m feeling lucky ये ऑप्शन ऐड किया गया?

हॉलीवुड के लेजेंड्री एक्टर और डायरेक्ट क्लिंट इस्टवूड की एक फिल्म है. इसका नाम Dirty Harry है. ये फिल्म 1971 में बनाई गई थी. इस फिल्म एक सीन है जहां क्लिंट इस्टवूड एक शख्स पर गोली चलाने वाले होते हैं और उससे पहले पूछते हैं Do you feel lucky Punk? Well, Do you?. क्या गूगल का ये फीचर यहां से लिया गया है? गूगल की तरफ से इस बारे में कभी कुछ नहीं कहा गया कि ये लाइन कहां से आई.

माना ये जाता है कि गूगल सर्च इंजन की जब शुरुआत हुई थी तब कंपनी के दोनों फाउंडर्स – Larry Page और Sergey Brin इसे दूसरे सर्च इंजन से अलग दिखना चाहते थे. तब दूसरे सर्च इंजन का दबदबा था और वहां खूब विज्ञापन भी दिखते थे.

सिर्फ एक क्लिक करके यूजर्स को डायरेक्च रेलेवेंट रिजल्ट दिलाने के मकसद से कंपनी I’m feeling lucky की शुरुआत की थी.

Continue Reading
Advertisement
BIHAR31 seconds ago

सेना भर्ती रैली 2020 : उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड के लिए महिला सैन्य भर्ती रैली 18 से 30 तक!

BIHAR24 mins ago

नया संसद भवन बनेगा या नहीं? सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज, सेंट्रल विस्टा परियोजना की वैधता को दी गई है चुनौती!

BIHAR16 hours ago

Indian Railways: 6 जनवरी से रेलवे बढ़ाने जा रहा किराया, जानें किस शहर के लिए कितने रुपये खर्च करने होंगे!

INDIA6 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

PATNA6 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

Business4 months ago

कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

Trending

  • INDIA6 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • PATNA6 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • Business4 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • BIHAR6 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • INDIA6 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • INDIA6 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • BIHAR5 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA5 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला