बिहार : 50% क्षमता के साथ आज से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

बिहार : 50% क्षमता के साथ आज से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान!

Rohini Singh

Published

on

राज्यभर के 9वीं से 12वीं के स्कूल, कॉलेज, कोचिंग समेत अन्य शिक्षण संस्थान सोमवार से खुल जाएंगे। कोविड-19 से छात्रों के बचाव को लेकर तमाम एहतियातों संग पठन-पाठन चलेगा। हर कक्षा में आधी क्षमता में ही विद्यार्थी मौजूद रहेंगे।

राज्य के करीब 8000 सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 36,61,942 बच्चों को दो-दो मास्क के हिसाब से करीब सवा 73 लाख मास्क जीविका के माध्यम से दिए जाएंगे। इन स्कूलों में एक दिन में 18,30,971 बच्चे ही आएंगे। गौर हो कि कोरोना संकट को देखते हुए 14 मार्च 2020 से ही सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। करीब साढ़े नौ महीने बाद अर्थात 296 दिनों की बंदी के बाद सोमवार को जब ये संस्थान खुलेंगे तो इनमें रौनक लौटेगी। साथ ही बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं से मुक्ति मिलेगी।


मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में 18 दिसम्बर को राज्य आपदा समूह की बैठक में 4 जनवरी 2021 से स्कूलों-कालेजों-कोचिंग संस्थानों को खोले जाने को लेकर निर्णय लिया गया था। 24 दिसम्बर को शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक संस्थानों के सुरक्षित संचालन को लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी किया। उसके बाद सभी जिलों में डीईओ और डीएम ने स्कूल, कालेज, विवि तथा कोचिंग संस्थान के प्रबंधकों संग बैठक कर गाइडलाइन के पालन को लेकर उन्हें जागरूक किया। गाइडलाइन जारी होने के बाद सभी शैक्षिक संस्थानों के परिसर और वर्गकक्ष को सेनेटाइज करने का जिम्मा स्थानीय स्तर पर शिक्षण संस्थाओं के प्रधान को दिया गया था। स्कूल बंदी में ही बच्चों के छह फीट की दूरी पर बैठने की भी व्यवस्था सुनिश्चित करनी थी।

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने रविवार को ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि 4 जनवरी से स्कूल-कालेज खोलने की मुकम्मिल व्यवस्था कर ली गयी है। इसे लेकर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। सभी जिलाधिकारियों से विद्यार्थियों के सुरक्षित आवागमन पर खुद नजर रखने का अनुरोध किया गया है। शिक्षा विभाग का माध्यमिक शिक्षा निदेशालय खुद इसकी मॉनिटरिंग करेगा। कहा कि नौ माह बाद स्कूल-कालेजों का खुलना हम लोगों के लिए भी अहम है। शुरुआती दिनों में अनुरक्षण की व्यवस्था जरूरी है। इसी अनुभव के आधार पर आगे पहली से आठवीं तक के स्कूलों के खोले जाने पर निर्णय लिया जाएगा।

गाइड लाइन के मुताबिक होंगे ये इंतजाम
– छात्र-शिक्षकों के स्वास्थ्य की नियमित जांच होगी
– प्रोटोकाल लागू करने को स्कूलों में बनेंगे टास्क फोर्स
– एक दिन में एक कक्षा के 50 फीसदी विद्यार्थी ही आएंगे स्कूल
– स्कूल के आसपास चिकित्सकों-नर्सों की सुविधा सुनिश्चित करनी होगी
– विद्यार्थी और उनके माता-पिता को स्वस्थ होने की देनी होगी लिखित सूचना
– घर से पढ़ाई का भी है विकल्प
– जो स्कूल आएंगे उन्हें देना होगा अभिभावक का सहमति पत्र

– कक्षा और वाहन रोजाना दो बार होंगे सेनेटाइज
– दो विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था में रखनी होगी छह फीट की दूरी
– कोचिंगों को सशर्त मिलेगी इजाजत, डीएम को सौंपनी होगी प्रोटोकाल की कार्ययोजना
– स्कूलों में बच्चों के सुरक्षित ठहराव के रहेंगे इंतजाम
– भीड़ जुटने वाली सभी गतिविधियों यथा खेल की घंटी, प्रार्थना सत्र आदि पर रहेगी रोक
– विद्यार्थियों के सुरक्षित आवागमन की भी व्यवस्था होगी
– विद्यालय के अंदर खाद्य सामग्री की बिक्री पर रोक रहेगी
– छुने वाली चीजें मसलन दरवाजों की कुंडी, डैशबोर्ड, डस्टर, बेंच-डेस्क और शिक्षण सामग्री का नियमित सेनेटाइजेशन होगा

Don't Miss

School Reopen: आज से खुल गए प्राइवेट स्‍कूल, जानिए क्‍या है गाइडलाइन!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

School Reopen: आज से खुल गए प्राइवेट स्‍कूल, जानिए क्‍या है गाइडलाइन!

Rohini Singh

Published

on

लंबे अंतराल के बाद सोमवार से स्‍कूलों में रौनक आएगी।
Jharkhand School Reopen. कोरोना की वजह से बंद निजी स्‍कूल सोमवार से खुल गए। कई स्कूलों में एक साथ तो कई में वैकल्पिक दिन छात्र पहुंचे। अभिभावकों को समय सारिणी की सूचना भेज दी गई थी। शपथ पत्र सैनिटाइजर व पानी बोतल साथ लाने का निर्देश दिया गया था।


निजी स्कूल सोमवार यानी चार जनवरी से खुल जाएंगे। इस बाबत अनएडेड स्कूल एसोसिएशन तथा निजी स्कूलों के प्रिंसिपलों की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। स्कूलों की ओर से अभिभावकों को समय सारिणी की सूचना भी दे दी गई।

परीक्षा को देखते हुए कक्षा दसवीं एवं 12वीं के छात्रों के पठन-पाठन कार्य के लिए स्कूलों को शीतकालीन अवकाश के बाद खोला जा रहा है। कई निजी स्कूलों में एक साथ बच्चे आएंगे तो कई वैकल्पिक दिन (अल्टरनेट डे) पर। आइसीएसई व सीबीएसई स्कूलों ने प्रैक्टिकल व थ्‍योरी के लिए अलग-अलग कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं।

आइसीएसई स्कूलों में प्रैक्टिकल व थ्‍योरी एक साथ

आइसीएसई स्कूलों में प्रैक्टिकल व थ्‍योरी एक साथ होंगे। बच्चों को छह सात ग्रुपों में बांटा गया है। एक कमरे में 15-20 बच्चे बैठाए जाएंगे। छात्रों को शपथ पत्र, सैनिटाइजर व पानी बोतल साथ लाने का निर्देश दिया गया। स्कूलों ने स्कूल खोलने व छुट्टी के लिए अलग-अलग समय सारिणी निर्धारित किया है। स्कूल बस फिलहाल नहीं चलेगी। अभिभावकों को खुद बच्चों को स्कूल छोड़ने की व्यवस्था करनी होगी। दैनिक जागरण ने अलग-अलग स्कूलों से बात की तो सभी की समय सारिणी का पता चला।



स्कूलवार समय सारिणी

1. दयानंद पब्लिक स्कूल साकची : यहां 15 बच्चों को एक-एक कक्षा में बैठाया जाएगा। बच्चों को स्कूल 8:30 बजे आना होगा। कक्षाएं 9 बजे से 12 बजे तक होगी। दसवीं की छुट्टी 12 बजे तथा बारहवीं की छुट्टी दोपहर 12:10 बजे होगी। प्रैक्टिकल व थियोरी एक साथ होगी।

2. एमएनपीएस : इस स्कूल में 19 ग्रुप बनाए गए है। शिक्षकों को विषयों की जानकारी दे दी गई है। एक कक्षा में विषय समाप्त होने के बाद शिक्षक उसी विषय को दूसरे कक्षा में पढ़ाएंगे। कक्षा दसवीं के बच्चों की इंट्री सुबह आठ बजे तथा बारहवीं में सुबह 8:15 बजे। इस स्कूल में बच्चों की छुट्टी 12 बजे होगी। प्रैक्टिकल की परीक्षाएं अल्टरनेट डे पर होगी। इस स्कूल के बच्चे अल्टरनेट डे पर आएंगे।


3. राजेंद्र विद्यालय : इस स्कूल के दसवीं एवं बारहवीं के बच्चे एक साथ आएंगे। एक ग्रुप में 15-20 बच्चों को एक कक्षा में बैठाया जाएगा। सुबह 8:30 बजे बच्चों की इंट्री होगी। कक्षाएं सुबह 9 बजे से 12 बजे तक चलेगी।

4. सेक्रेड हार्ट कान्वेंट : यहां अल्टरनेट डे पर आएंगे छात्र। कक्षाएं 8:30 बजे से 11:30 बजे तक होगी। स्कूल के तीनों गेट खुले रहेंगे। छात्राओं की इंट्री सुबह 8:30 बजे से होगी।


5. बाल्डविन फार्म एरिया हाई स्कूल कदमा : इस स्कूल में भी अल्टरनेट डे पर कक्षाएं आयोजित होगी। 15 बच्चों का एक ग्रुप बनाया गया है। स्कूल में बच्चों की इंट्री 8:15 बजे से होगी। कक्षाएं 8:30 बजे से 11:30 बजे तक संचालित होगी।

6. केपीएस ग्रुप : यहां भी अल्टरनेट डे पर बच्चे आएंगे। सुबह 8:30 बजे बच्चों को स्कूल आना होगा।

7. जेएच तारापोर एग्रिको : इस स्कूल में 15 बच्चों का एक ग्रुप बनाया गया है। बच्चे 8:30 बजे स्कूल पहुंचेंगे। कक्षा सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित होगी। साइंस व कॉमर्स के लिए अलग-अलग ग्रुप बनाया गया है। दसवीं के बच्चे छह से आएंगे।

8. लोयोला स्कूल : यहां सुबह 8:30 बजे तक बच्चे आएंगे। नौ बजे से कक्षाएं संचालित होगी।

9. चिन्मया टेल्को : यहां अल्टरनेट डे पर छात्रों को बुलाया गया है। कक्षा सुबह 8:45 बजे से 11:15 तक संचालित होगी।

10. एलएफएस टेल्को : यहां सिर्फ कक्षा 12वीं के बच्चों को सुबह 9 बजे से 12 बच्चों को बुलाया गया है। यहां 40 प्रतिशत अभिभावकों ने ही ऑफलाइन क्लास के लिए शपथ पत्र दिया है।

11: जेपीएस बारीडीह : यहां दसवीं एवं बारहवीं के सभी बच्चे अल्टरनेट डे पर स्कूल आएंगे। कक्षाएं 9 बजे से 12 तक होगी। एक ग्रुप में 12 बच्चों को शामिल किया है। स्कूल के अंदर 8:45 में प्रवेश करना होगा।

12: विवेक विद्यालय : यहां 211 छात्रों ने सहमति पत्र जमा कर दिया है। कक्षाएं आधे घंटे के अंतराल में ली जाएगी। बच्चों को सुबह 8:30 बजे आना होगा।

सेंट मेरीज व डीएवी बिष्टुपुर बाद में होगी ऑफलाइन कक्षाएं

सेंट मेरीज इंग्लिश हाई स्कूल बिष्टुपुर में ऑफलाइन कक्षाएं अभी एक सप्ताह तक नहीं होगी। अभिभावकों ने इसके लिए पूर्ण सहमति नहीं दी है। प्री बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी माह में होगी। डीएवी बिष्टुपुर में ऑफलाइन कक्षाओं पर सोमवार को बैठक के बाद लिया जाएगा

Continue Reading

BIHAR

बिहार में दहेज में बाइक नहीं मिली तो पत्नी के सामने पति ने दूसरी महिला की मांग में भर दिया सिंदूर!

Rohini Singh

Published

on

एकबार फिर दहेज के लिए चौंका देने वाली घटना हुई है।
वैशाली में दहेज में बाइक नहीं देने पर पत्नी के साथ मारपीट कर पति ने उसी के सामने दूसरी शादी रचा ली। इस मामले की प्राथमिकी महिला ने भागवानपुर थाना में दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।


बिहार में दहेज को लेकर रोज बड़ी-बड़ी वारदातें सामने आती हैं। एकबार फिर चौंका देने वाली घटना हुई है। वैशाली में दहेज में बाइक नहीं देने पर पत्नी के साथ मारपीट कर पति ने उसी के सामने दूसरी शादी रचा ली। इस मामले की प्राथमिकी महिला ने भागवानपुर थाना में दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

शादी के बाद बनाने लगे बाइक देने का दबाव


भागवानपुर थाना में दर्ज कराई गई प्राथमिकी में थाना क्षेत्र के कीरतपुर राजाराम गांव निवासी लक्ष्मण महतो के पुत्र राहुल कुमार की पत्नी जूली देवी ने कहा है कि आठ माह पूर्व उसके पिता ने सामर्थ्य के अनुसार दान दहेज देकर उसकी शादी की थी। शादी के बाद कुछ दिन तक ससुराल वाले तो ठीक ठाक से रहे उसके बाद बाइक के लिए उस पर दबाव बनाने लगे। बाइक देने से इनकार करने पर सभी उसके साथ मिलकर मारपीट करने लगे। इसकी सूचना उसने अपने पिता को दी। पीड़िता ने बताया कि जब पिता उसके ससुराल में आकर बाइक देने में लाचारी व्यक्त की तो पति, ससुर, सास एवं देवर ने मिलकर मेरे साथ मारपीट की करने तथा पति ने धमकी दी कि मैं दूसरी शादी कर लूंगा।



पहली पत्नी के गले से मंगलसूत्र छीन दूसरी की मांग में भरा सिंदूर


पीड़िता ने बताया कि ससुराल वालों ने उसके पिता को एक कमरें में बंद कर दिया। उसके बाद उसके पति कुछ देर बाद एक लड़की को लेकर घर पर पहुंचे तथा उसके गले से मंगलसूत्र छीन कर दूसरी लड़की के गले में पहनाकर उसकी मांग में सिंदूर भर दिया। विरोध करने पर गालीगलौज करते हुए कहा कि अब यह मेरी पत्नी हो गई और मैं इसी के साथ रहूंगा। भगवानपुर थाना में दर्ज कराए गए प्राथमिकी में जूली देवी ने अपने पति राहुल कुमार, ससुर लक्ष्मण महतो, सास रीना देवी एवं देवर रोहित कुमार को आरोपित किया है।

Continue Reading

BIHAR

School Reopen News : एक से 6 तक के क्लास हो गये शुरू, बच्चों को स्कूल भेजने के पहले जान लें यह जरूरी बात!

Rohini Singh

Published

on

जहां झारखंड (jharkhand) में कोरोना संकट के बीच दिसंबर में ही स्कूल (School Reopen) खोल दिये गये थे. वहीं बिहार (bihar) में चार जनवरी से छात्र स्कूल का रुख करेंगे. इसी बीच नए साल के पहले दिन यानी शुक्रवार को कर्नाटक, केरल और असम में स्कूल फिर से खुल गए. लगभग दस महीनों के बाद इन राज्यों में कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए स्कूलों को फिर से खोलने का काम किया गया.

स्कूलों में मास्क पहनना, थर्मल स्क्रीनिंग, हाथ धोना और शारीरिक दूरी बनाना अनिवार्य कर दिया गया है. कई छात्र अपने माता-पिता से सहमति पत्र के साथ स्कूल पहुंचे, जबकि कुछ छात्रों ने अभी घर में ही रहकर ऑनलाइन पढ़ाई करना उचित समझा क्योंकि वे महामारी की स्थिति और कोरोना वायरस के एक नए प्रकार के उभरने को लेकर चिंतित हैं.

नए साल के पहले दिन कर्नाटक और केरल में, स्कूलों में 10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई फिर से शुरू हो गई, जबकि असम में कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए स्कूल खुल गए. केंद्र सरकार ने परामर्श जारी किया है कि शैक्षणिक संस्थानों में केवल 50 प्रतिशत छात्रों को ही अनुमति दी जाए. छात्रों की उपस्थिति भी अनिवार्य नहीं है और वे ऑनलाइन कक्षा को जारी रखने का विकल्प चुन सकते हैं.


आपको बता दें कि देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को मार्च के मध्य में बंद कर दिया गया था, जब केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के उपायों के तहत देशभर में शिक्षण संस्थान बंद करने की घोषणा की थी. उसके बाद, 25 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया. सरकार ने 8 जून से ‘अनलॉक’ के तहत धीरे-धीरे प्रतिबंधों को कम करना शुरू कर दिया.

कर्नाटक में लगभग नौ महीने के बाद शुक्रवार को विद्यालयों और प्री यूनिवर्सिटी कॉलेजों (पीयूसी) को कोविड-19 संबंधी सुरक्षा नियमों के साथ विद्यार्थियों के लिए खोला गया. दसवीं और 12वीं (प्री यूनिवर्सिटी कॉलेज) के विद्यार्थियों के लिए शुक्रवार से कक्षाएं शुरू हो गईं. इन दोनों ही कक्षाओं के विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा देंगे. छठी से लेकर नौवीं कक्षाओं के बच्चे विद्यागम कार्यक्रम के लिए विद्यालय परिसरों में पहुंचे हैं.

कोरोना काल में विद्यालयों के खुलने की अनिश्चितताओं के बीच सरकार ने बच्चों की शिक्षा जारी रखने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी. माता-पिता के अनुमति पत्र के साथ बच्चे मास्क लगाए हुए विद्यालयों और पीयूसी पहुंचे तथा थर्मल जांच और हाथों में सैनिटाइजर लगाने के बाद वे कक्षाओं में गये. कक्षाओं के भीतर भी विद्यार्थी सामाजिक दूरी नियमों का पालन करते हुए बैठे देखे गए.

खबरों के मुताबिक शुक्रवार को साल का पहला दिन होने की वजह से भी सभी विद्यार्थी विद्यालय नहीं आए थे. महामारी के बीच विद्यालयों एवं पीयूसी को खोलने को लेकर राज्य में कुछ विरोध भी है जबकि शिक्षा मंत्री समेत कई और लोगों का विचार है कि सुरक्षा कदमों के साथ विद्यालयों और कॉलेजों का खोला जाना खास तौर पर ग्रामीण इलाकों में जरूरी हो गया था क्योंकि ऑनलाइन शिक्षा ज्यादातर नदारद है जिससे उनके मजदूरी करने के मामले भी सामने आए हैं.

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल में इस साल न तो माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं होंगी, न ही स्कूल खुलेंगे. शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि माध्यमिक (10वीं बोर्ड) और उच्च माध्यमिक (12वीं बोर्ड) की परीक्षाएं जून में आयोजित की जायेंगी. हालांकि, इसकी तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गयी

Continue Reading
Advertisement
BIHAR29 seconds ago

बिहार : 50% क्षमता के साथ आज से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान!

BIHAR26 mins ago

School Reopen: आज से खुल गए प्राइवेट स्‍कूल, जानिए क्‍या है गाइडलाइन!

BIHAR1 day ago

बिहार में दहेज में बाइक नहीं मिली तो पत्नी के सामने पति ने दूसरी महिला की मांग में भर दिया सिंदूर!

INDIA5 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

PATNA6 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

Business4 months ago

कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

Trending

  • INDIA5 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • PATNA6 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • Business4 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • BIHAR6 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • INDIA6 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • INDIA6 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • BIHAR5 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA5 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला