RRB NTPC 2020:-आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड, इतनी भाषाओं में होगी परीक्षा! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

RRB NTPC 2020:-आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड, इतनी भाषाओं में होगी परीक्षा!

Rohini Singh

Published

on

उम्मीद की जा रही है कि आरआरबी एनटीपीसी के एग्जाम सेंटर, एग्जाम की तारीख और टाइम आदि चेक करने का लिंक भी जल्द ही एक्टिवेट कर दिया जाएगा।
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड मतलब जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड अपने क्षेत्र की रेलवे की रीजनल वेबसाइट से डाउनलोड करना पड़ेगा। एडमिट कार्ड जारी होते ही इसकी जानकारी उम्मीदवारों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी। एडमिट कार्ड पर उम्‍मीदवारों को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी दी जाएगी। परीक्षा सेंटर पर तय समय पर न पहुंच पाने पर उम्‍मीदवार को परीक्षा सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। रिपोर्टिंग टाइम सामान्‍य तौर पर परीक्षा के टाइम से 1 घण्‍टा पहले होता है। इसके बाद एग्‍जाम सेंटर में घुसने की आज़ादी उम्‍मीदवारों को नहीं दी जाएगी।

NTPC का अर्थ है नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी। इसके तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी। पहले चरण की भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं। रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। परीक्षा के समय से 1 घण्‍टे पहले उम्‍मीदवारों को परीक्षा सेंटर पर पहुंचना होगा

Don't Miss

खत्म हो सकती है फ्री कॉलिंग और सस्ता डेटा, अगले साल से महंगे हो रहे प्लान्स!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

खत्म हो सकती है फ्री कॉलिंग और सस्ता डेटा, अगले साल से महंगे हो रहे प्लान्स!

Rohini Singh

Published

on

अगले साल से आपका मोबाइल बिल बढ़ने जा रहा है। रिपोर्ट की मानें, तो तीनों दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां प्रीपेड प्लान्स की कीमत बढ़ा सकती हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि इसकी शुरुआत वोडाफोन-आइडिया (Vi) करेगी और फिर रिलायंस जियो व एयरटेल भी कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान कर देंगी।

बता दें कि यह तीनों ही कंपनियां टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (Trai) से फ्लोर प्राइस की घोषणा करने का अनुरोध करती आ रही है। फ्लोर प्राइस किसी सर्विस की वह कीमत होती है जिससे कम पर उसे नहीं दिया जा सकता। फिलहाल टेलीकॉम कंपनियों ने ही कॉलिंग और डेटा की कीमत निर्धारित की हुई है।



नहीं मिलेगी फ्री कॉलिंग और सस्ता डेटा
न्यूनतम फ्लोर प्राइस निर्धारित करने का सीधा मतलब है कि हो सकता है अगले साल से आपको फ्री कॉलिंग और सस्ता डेटा ना मिले। कंपनियां चाहती हैं कि उनका एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) बढ़कर ₹300 प्रति महीना हो जाए। vodafone-idea मार्च में कीमत बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। ICICI सिक्यॉरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक, टैरिफ हाइक से भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के ARPU में वित्तिय वर्ष 2022 में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।


दिसंबर 2019 में हुई थी टैरिफ हाइक
बता दें कि आखिरी बार दिसंबर 2019 में तीनों कंपनियों ने अपने प्लान 25 से 40 फीसदी तक महंगे कर दिए थे। उस समय रिलायंस जियो ने अन्य नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग को भी खत्म कर दिया था। साल 2020 में भी प्राइस हाइक होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस और फ्लोर प्राइस पर अनिश्चितता के चलते इसे टाल दिया गया था।

Continue Reading

BIHAR

15 दिसंबर के बाद स्कूल बुलाए जा सकते हैं केंद्रीय विद्यालय के छात्र, जानें- क्या है योजना!

Rohini Singh

Published

on

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की स्थिति काबू में रही तो राज्यों की सहमति से 10वीं और 12वीं के छात्रों को 15 दिसंबर के बाद प्रैक्टिकल से जुड़े कार्यो के लिए स्कूल बुलाया जा सकता है। फिलहाल केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इसे लेकर एक योजना बनाई है। इसके तहत छात्रों को छोटे-छोटे ग्रुपों में बुलाया जाएगा। इस दौरान उनसे पूरे समय प्रैक्टिकल कार्य ही कराए जाएंगे।

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने यह सक्रियता तब दिखाई है, जब बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आ गई हैं और अब तक छात्रों को प्रैक्टिकल नहीं कराया गया है। यह स्थिति तब है कि बोर्ड परीक्षाओं में थ्योरी और प्रैक्टिकल के लिए अलग-अलग अंक तय हैं। 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में विज्ञान विषयों में थ्योरी की परीक्षा जहां 70 अंक की होती है, वहीं प्रैक्टिकल की परीक्षा 30 अंकों की होती है।

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय विद्यालयों को इस संबंध में क्षेत्रीय स्तर पर योजना तैयार करने को कहा गया है। बता दें कि इस साल कोरोना संकट के चलते स्कूलों के बंद होने से पढ़ाई तो ऑनलाइन कराई जा रही है, लेकिन प्रैक्टिकल कार्य बिल्कुल भी नहीं हो पाया है।

हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ चर्चा में छात्रों ने इस पर चिंता जताई थी। साथ ही बोर्ड परीक्षाओं को मई या जून तक टालने की मांग भी की थी। हालांकि केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान यह जरूर साफ कर दिया था कि परीक्षाएं तो होंगी और पहले जैसी व्यवस्था के तहत ही होंगी। पिछले साल भी कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार ने बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी थी

Continue Reading

BIHAR

Amazon पर Apple की सेल, 23,999 रुपये में मिल रहा है ये iPhone!

Rohini Singh

Published

on

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon पर ऐपल डेज सेल का आयोजन किया गया है. इस सेल के दौरान iPhone 12 सीरीज, iPhone 11, iPhone 7, iPads और MacBooks समेत कई ऐपल प्रोडक्ट्स पर ऑफर्स दिए जा रहे हैं. ये सेल लाइव है और ये 16 दिसंबर तक जारी रहेगी.

सेल के तहत iPhone 11 की बिक्री 51,999 रुपये में की जा रही है. साथ ही Yes बैंक क्रेडिट कार्ड्स EMI ट्रांजैक्शन्स के साथ ग्राहक 1,750 रुपये की अतिरिक्त छूट का फायदा ले पाएंगे. सेल में iPhone 7 की बिक्री 23,999 रुपये में की जा रही है.


ग्राहक iPad Mini पर 5,000 रुपये तक डिस्काउंट्स प्राप्त कर पाएंगे और HDFC बैंक डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स के जरिए 3,000 रुपये तक का एडिशनल इंस्टैंट डिस्काउंट का फायदा उठा सकेंगे.


ऐमेजॉन पर HDFC डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स और नो-कॉस्ट EMI ट्रांजैक्शन्स पर MacBook Pro मॉडल्स पर 6,000 रुपये तक डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है.


ऐमेजॉन द्वारा HDFC कार्ड्स के जरिए iPhone 12 mini और स्टैंडर्ड iPhone 12 पर 6,000 रुपये का इंस्टैंट डिस्काउंट दिया जा रहा है. वहीं, iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max पर 5,000 रुपये का डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है.


सेल में HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड्स के जरिए Apple iPad 8th जनरेशन को 29,990 रुपये की जगह 26,990 रुपये में खरीदा जा सकता है. इसी तरह 7th जनरेशन iPad को ऐमेजॉन पर 27,200 रुपये में सेल किया जा रहा है. साथ ही HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए एडिशनल 3,000 रुपये का इंस्टैंट डिस्काउंट भी दिया जा रहा है, जिससे इसकी प्रभावी कीमत 24,200 रुपये हो जाएगी

Continue Reading
Advertisement
BIHAR41 mins ago

RRB NTPC 2020:-आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड, इतनी भाषाओं में होगी परीक्षा!

BIHAR2 hours ago

खत्म हो सकती है फ्री कॉलिंग और सस्ता डेटा, अगले साल से महंगे हो रहे प्लान्स!

BIHAR2 hours ago

15 दिसंबर के बाद स्कूल बुलाए जा सकते हैं केंद्रीय विद्यालय के छात्र, जानें- क्या है योजना!

INDIA5 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

PATNA5 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

INDIA5 months ago

पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

Trending

  • INDIA5 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • PATNA5 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA5 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • BIHAR5 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • INDIA5 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA5 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला