अगर आप भी सोने से पहले स्मार्टफोन का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान! पड़ सकता है बुरा असर! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

अगर आप भी सोने से पहले स्मार्टफोन का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान! पड़ सकता है बुरा असर!

Rohini Singh

Published

on

स्मार्टफोन की ब्राइटनेस से और लगातार फोन के इस्तेमाल से हमारी आंखों पर काफी बुरा असर पड़ता है
जब से इंटरनेट डेटा और स्मार्टफोन सभी पहुंच में आये हैं तब से इनका इस्तेमाल काफी ज्यादा होने लगा है

अगर आप भी सोने से पहले स्मार्टफोन का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान! पड़ सकता है बुरा असर
दिनभर काम करने से आपको आंखों को आराम नहीं मिलता उसके बाद अगर आप रात में सोने से पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी आंखें ड्राई होने लगती है और सूजन की भी शिकायत होने लगती है.


जब से इंटरनेट डेटा और स्मार्टफोन सभी पहुंच में आये हैं तब से इनका इस्तेमाल काफी ज्यादा होने लगा है. लोग ज्यादा समय स्मार्टफोन के साथ बिताने लगे हैं, फिर चाहे वो काम की वजह से हो या फिर टाइम पास करने के लिए हो. लेकिन जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल आपकी सेहत और आंखों पर बुरा असर पड़ता है.



अक्सर देखने में आता है कि लोग अपने स्मार्टफोन की डिस्प्ले ब्राइटनेस को एकदम फुल रखते हैं, सोने से पहले स्मार्टफोन का यूज़ करते हैं, जिसकी वजह से कई नुकसान होते हैं, इस रिपोर्ट में हम इन्हीं बातों की जानकारी दे रहे हैं. स्मार्टफोन की ब्राइटनेस से और लगातार फोन के इस्तेमाल से हमारी आंखों पर काफी बुरा असर पड़ता है. फोन से निकलनेवाली रोशनी सीधे रेटिना पर असर करती है, जिसकी वजह से आंखें जल्दी खराब होने लगती हैं. इतना ही नहीं धीरे-धीरे देखने की क्षमता भी कम होने लगती है और सिर में दर्द बढ़ने लगता है.


ड्राई होने लगती हैं आंखें


दिनभर काम करने से आपको आंखों को आराम नहीं मिलता उसके बाद अगर आप रात में सोने से पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी आंखें ड्राई होने लगती है और सूजन की भी शिकायत होने लगती है. लगातार ऐसा होने से आंखों में खुजली और जलन की शिकायत हो जाती है और आंखों की अश्रु ग्रंथि पर बुरा प्रभाव पड़ता है.


सिकुड़ने लगती हैं आंखों की पुतलियां


लगातार स्मार्टफोन के इस्तेमाल से आंखों से पानी आने लगता है. मोबाइल से निकलने वाली किरणें आंखों के लिए बहुत नुकसानदायक साबित होती हैं. लगातार स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से पलक झपकाने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिसकी वजह से आंखों की पुतलियां और नसें भी सिकुड़ने लगती हैं, जिसकी वजह से सिर में दर्द बढ़ जाता है.

Don't Miss

राजस्थान: दो सगे भाई बने दूल्हा, एक दुल्हन लेकर लौटा तो दूसरा लाश, जानें क्या है पूरा मामला!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

राजस्थान: दो सगे भाई बने दूल्हा, एक दुल्हन लेकर लौटा तो दूसरा लाश, जानें क्या है पूरा मामला!

Rohini Singh

Published

on

राजस्थान में एकतरफा इश्क में तीन युवकों ने फिल्मी अंदाज

में बड़ी वारदात को अंजाम दिया। दुल्हन को विदा करके ला रहे दूल्हे की कार पर फायरिंग करते हुए धावा बोल दिया। वारदात में एक गोली दूल्हे की कनपटी के पास से निकली है। इसमें वह गंभीर घायल हो गया। वहीं दुल्हन को भी छर्रे लगे हैं।

बाइक आगे लगाकर रोकी कार, फिर मारी गोली
जानकारी के मुताबिक, झुंझुनूं के दो भाई की बारात नीमकाथाना के हेमराजपुरा गांव में आई थी। शुक्रवार रात को यहां दो सगी बहनों के साथ दोनों भाइयों ने सात फेरे लिए। सुबह दोनों अलग-अलग कार में दुल्हनों को लेकर लौट रहे थे।

स्टेट हाइवे पर कार आते ही बाइक सवार तीन युवकों ने एक कार का पीछा करना शुरू कर दिया। दो बार ओवरटेक भी किया, लेकिन चालक ने कार नहीं रोकी। इसके बाद बदमाशों ने कार के आगे बाइक लगा दी। कार के रुकते ही एक बदमाश ने सामने से देशी कट‌्टा से दो फायर किए। इसमें एक गोली दूल्हा संजू के कनपटी को घायल करते हुए निकल गई। वहीं दुल्हन कोमल के भी छर्रे लगे हैं। वारदात को अंजाम देने के बाद तीनों युवक मौके से भाग गए।

मौके पर पुलिस पहुंची तो बदमाशों का पता चला
वारदात के बाद पुलिस मौके पर पहुंचीं। आसपास के लोगों से पूछताछ की तो पता चला कि इंद्राज गुर्जर और कालू सैनी नाम के दो युवकों के एक अन्य ने दूल्हे पर हमला किया है। पुलिस को पता चला कि बदमाश बारांधूणी मंदिर इलाके में छिपे हैं। इसके बाद थानाप्रभारी नरेंद्र पुलिस फोर्स के साथ आरोपियों को गिरफ्तार करने पहुंच गए। इस दौरान बदमाशों ने फायरिंग कर दी, इसमें नरेंद्र सिंह बाल-बाल बच गए। जवाबी कार्रवाई में बदमाश इंद्राज गुर्जर के पैर में गोली लगी। वहीं कालू को भी पुलिस ने पकड़ लिया। जबकि तीसरा आरोपी अभी फरार है। हालत गंभीर होने पर पुलिस ने दूल्हा-दुल्हन और बदमाश को जयपुर रेफर कर दिया।

इसलिए दूल्हे पर किया हमला
शुरुआती जांच में पता चला कि हमलावर में से एक दुल्हन से एकतरफा इश्क करता था। उसकी शादी को लेकर लड़की के परिवार वालों को धमका चुका था। जब उसकी धमकियों का कोई असर नहीं हुआ तो उसने दूल्हे को मारने की ठान ली। इसके लिए उसने अपने दो साथियों के साथ बीच राह कार को रुकवाकर उसमें सवार दूल्हे पर देशी कट्‌टे से दो फायर किए।

फिलहाल, अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि हमलावरों में वह युवक कौन है। पुलिस ने बताया कि हमला करने वाले बदमाश दुल्हन के गांव हेमराजपुरा के नजदीकी गांव के हैं। विदाई के समय से ही वह कार से पीछा कर रहे थे। शुरुआत में लूट के लिए वारदात करने की बात सामने आई थी। क्योंकि, कार में ही विदाई के वक्त दिए पांच लाख रुपए भी थे

Continue Reading

BIHAR

सिर्फ पहचान पत्र दिखाकर ले सकते हैं LPG ‘Chhotu’ Cylinder, जानें कितना फायदेमंद!

Rohini Singh

Published

on

LPG ‘Chhotu’ Cylinder: बड़े सिलिंडर की तुलना में इस सिलिंडर को खरीदने के लिए ग्राहकों को सिर्फ पहचान पत्र दिखाना होता न कि एड्रेस प्रूफ। यानी की अगर आपके पास एड्रेस प्रूफ नहीं भी है तो तब भी आप पांच किलो वाला सिलिंडर ले सकते हैं।

एलपीजी सिलेंडर वितरण करने वाली सबसे बड़ी कंपनी इंडियन आयल कार्पोरेशन ने अपने पांच किलो ग्राम वाले एलपीजी सिलिंडर का आधिकारिक नाम ‘छोटू’ रख दिया है। कंपनी ने 11 दिसंबर 2020, शु्क्रवार को इसकी घोषणा की।


कंपनी के इस पांच किलो वाले सिलिंडर को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना बेहद ही आसाना है लिहाजा विद्यार्थियों, प्रवासी मजदूरों, आईटी प्रोफेशनल, बीपीओ कर्मियों के बीच इसकी काफी मांग रहती है।


बड़े सिलिंडर की तुलना में इस सिलिंडर को खरीदने के लिए ग्राहकों को सिर्फ पहचान पत्र दिखाना होता न कि एड्रेस प्रूफ। यानी की अगर आपके पास एड्रेस प्रूफ नहीं भी है तो तब भी आप पांच किलो वाला सिलिंडर ले सकते हैं।



आकार की वजह से इसका नाम ‘छोटू’ पड़ा जिसके बाद आप कंपनी ने ही इसका नाम यही रख दिया है। अब यही नाम आधिकारिक भी कर दिया गया है।


खाते में LPG Gas सब्सिडी के कितने पैसे हुए जमा घर बैठे ही पता कर सकते हैं, जानें स्टेप्स

दरअसल बाजार में 14 और 19 किलो ग्राम का सिलिंडर मौजूद है ऐसे में साइज में छोटा होने की वजह से लोगों ने इसका ये नाम रख दिया था। कंपनी के चेयरमैन एसएम वैद्य ने एक कार्यक्रम में इसे लांच करते हुए कहा कि यह नया नाम ग्राहकों के बीच पसंद किया जाता रहा है।

इस सिलिंडर को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए स्कूटर या रिक्शा या फिर किसी अन्य तरह के वाहन की जरूरत नहीं पड़ती। वजह महज 5 किलो होने की वजह से पैदल ही ले जाया जा सकता है

Continue Reading

BIHAR

Good News बिहार में जमीन और फ्लैट खरीदारों को मिलेगा म्यूटेशन से छुटकारा, झंझट से मिलेगी मुक्ति!

Rohini Singh

Published

on

बिहार में अब जमीन और फ्लैट खरीदारों को म्यूटेशन कराने से मुक्ति मिल जाएगी। नई व्यवस्था लागू होते ही म्यूटेशन सरकार की जिम्मेवारी होगी। लिहाजा रजिस्ट्री के साथ ही खुद ब खुद म्यूटेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। म्यूटेशन के लिए अब जमीन मालिक को ऑनलाइन आवेदन करने की भी जरूरत नहीं होगी।

जमीन की रजिस्ट्री हुई नहीं कि पूरा रिकॉर्ड एक एप के माध्यम से अंचलाधिकारी के पास चला जाएगा। इसके लिए अंचल कार्यालय को निबंधन कार्यालय से जोड़ दिया जाएगा। सॉफ्टवेयर तैयार हो गया है। इसी महीने इसकी शुरुआत हो सकती है।

निबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी और राजस्व विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक सिंह जल्द इस व्यवस्था को लागू करने की तारीख तय करेंगे। दोनों अधिकारियों ने तैयारी पूरी होने की जानकारी मुख्य सचिव को दे दी है।


पहले आओ पहले पाओ
नई व्यवस्था पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगी। कोई जमीन आज रजिस्ट्री हुई तो उसका म्यूटेशन भी पहले होगा। कोई अफसर मनचाहा नहीं कर सकेगा। ना ही किसी नजदीकी व्यक्ति का म्यूटेशन समय से पहले कर सकता है।

Continue Reading
Advertisement
BIHAR58 seconds ago

अगर आप भी सोने से पहले स्मार्टफोन का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान! पड़ सकता है बुरा असर!

BIHAR1 hour ago

राजस्थान: दो सगे भाई बने दूल्हा, एक दुल्हन लेकर लौटा तो दूसरा लाश, जानें क्या है पूरा मामला!

BIHAR3 hours ago

सिर्फ पहचान पत्र दिखाकर ले सकते हैं LPG ‘Chhotu’ Cylinder, जानें कितना फायदेमंद!

INDIA5 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

PATNA5 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

INDIA5 months ago

पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

Trending

  • INDIA5 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • PATNA5 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA5 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • BIHAR5 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • INDIA5 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA5 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला