School Reopen Date:- क्‍या अगले महीने खुल जाएंगे स्‍कूल? देखिए राज्‍यों की अपडेटेड लिस्‍ट! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

School Reopen Date:- क्‍या अगले महीने खुल जाएंगे स्‍कूल? देखिए राज्‍यों की अपडेटेड लिस्‍ट!

Rohini Singh

Published

on

School reopening date:- कोविड-19 के चलते लंबे वक्‍त से बंद स्‍कूलों को खोलने का दबाव राज्‍य सरकारों पर बढ़ने लगा है। शिक्षाविद भी मांग कर रहे हैं कि जरूरी सावधानियों के साथ, अब स्‍कूल खोल दिए जाने चाहिए।



School Reopen Date: …तो क्‍या अगले महीने खुल जाएंगे स्‍कूल? देखिए राज्‍यों की अपडेटेड लिस्‍ट
देश में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप धीरे-धीरे कम होता नजर आ रहा है। पिछले कुछ दिन से नए मामले 30 हजार के आसपास रह रहे हैं। हालात बेहतर होते देख कई राज्‍यों ने स्‍कूल खोलने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। महाराष्‍ट्र, हरियाणा, त्रिपुरा, उत्‍तराखंड, बिहार जैसे राज्‍यों में स्‍कूल या तो खुल चुके हैं या इस महीने खुलने जा रहे हैं। स्‍थानीय स्‍तर पर उन शहरों में जहां पर कोविड का प्रकोप उतना नहीं है, स्‍कूल खुल रहे हैं। पटना, कोलकाता समेत देश के कई शहरों में फिलहाल ऐसी ही व्‍यवस्‍था है। शिक्षाविदों और पेरेंट्स की तरफ से भी अब स्‍कूल खोलने का दबाव बन रहा है। बेंगलुरु में तो शनिवार को स्‍कूल खोलने की मांग को लेकर धरना बुलाया गया है।
कहां-कहां खुल गए/खुलने वाले हैं स्‍कूल?

उत्‍तराखंड सरकार ने 15 दिसंबर से स्‍कूल खोलने का फैसला किया है। हरियाणा में सोमवार से सोमवार से कक्षा 10 और 12 के स्‍कूल खुल जाएंगे। कक्षा 9 और 11 के लिए 21 दिसंबर से स्‍कूल खुलेंगे। महाराष्‍ट्र में कक्षा 9-12 के स्‍कूल पिछले महीने खुल चुके हैं मगर 5वीं से 8वीं के स्‍कूल बंद हैं। ओडिशा में भी सरकार स्‍कूल खोलने को लेकर असमंजस में है। वहां इस साल स्‍कूल खुलने की संभावना बेहद कम है। बिहार में जल्‍द 8वीं तक के स्‍कूल खुल सकते हैं।


इन राज्‍यों ने तो कह दिया, हम नहीं खोलेंगे स्‍कूल

बहुत सारे राज्‍यों ने साफ ऐलान कर दिया है कि इस साल स्‍कूल खोलने की संभावना नहीं है। इनमें दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, राजस्‍थान, मिजोरम जैसे राज्‍य शामिल हैं। मध्‍य प्रदेश में तो आठवीं तक के स्‍कूल 31 मार्च, 2021 तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।


बेंगलुरु में स्‍कूल खोलने को लेकर धरना-प्रदर्शन

कर्नाटक के बेंगलुरु में शनिवार को एक ‘साइलेंट प्रोटेस्‍ट’ बुलाया गया है। डिमांड है कि स्‍कूल फौरन खोले गए। शिक्षाविद वीपी निरंजन आचार्य ने ‘बैंगलोर मिरर’ से बातचीत में कहा कि मार्च से ही स्‍कूल बंद हैं जिसकी वजह से बच्‍चों के पोषण और स्‍वास्‍थ्‍य को खासा नुकसान हुआ है। उन्‍होंने कहा कि बाल श्रम और कम उम्र में शादियां बढ़ गई हैं।


जनवरी 2021 में खुलेंगे अधिकतर राज्‍यों के स्‍कूल?

देश के एक बड़े हिस्‍से में इस साल स्‍कूल नहीं खुलेंगे। दिल्‍ली में सरकार वैक्‍सीन लॉन्‍च होने का इंतजार कर रही है। बाकी राज्‍य भी स्थिति के और बेहतर होने की राह देख रहे हैं। भारत में किसी वैक्‍सीन को जनवरी 2021 तक अप्रूवल मिल सकता है। हो सकता है कि इन राज्‍यों के स्‍कूल अब अगले साल जनवरी या उसके बाद ही खुलें।

Don't Miss

RRB NTPC CBT 1 Exam Date 2020 Released: बोर्ड ने जारी कीं फाइनल एग्‍जाम डेट्स, इस दिन मिलेंगे एडमिट कार्ड!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

RRB NTPC CBT 1 Exam Date 2020 Released: बोर्ड ने जारी कीं फाइनल एग्‍जाम डेट्स, इस दिन मिलेंगे एडमिट कार्ड!

Rohini Singh

Published

on

परीक्षाएं कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑनलाइन मोड में आयोजित होंगी जिसका पैटर्न पहले ही जारी किया जा चुका है. उम्‍मीदवारों को मल्टिपल च्‍वाइस सवालों के जवाब कम्‍प्‍यूटर पर ही देने होंगे जिसके लिए 90 मिनट का समय मिलेगा.एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले से जारी किए जाएंगे एग्‍जाम सिटी और डेट की जानकारी पहले जारी कर दी जाएगी।

RRB NTPC CBT 1 Admit Card, Exam Date 2020 Released: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने शुक्रवार 11 दिसंबर को RRB NTPC CBT 1 परीक्षा की एग्‍जाम डेट्स की घोषणा कर दी है. बोर्ड ने रेलवे की सभी भर्तियों के लिए तीन फेज़ में एग्‍जाम कराने की घोषणा की है. NTPC पदों पर भर्ती के एग्‍जाम दूसरे फेज़ में होंगे. पहले फेज़ में रेलवे मिनिस्‍टीरियल तथा आइसोलेटेड कैटेगरी पदों पर भर्ती की परीक्षा कराएगा जो 15 दिसंबर से 18 दिसंबर तक चलेंगी. इसके बाद नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी भर्ती के लिए CBT 1 परीक्षा शुरू होगी.



दूसरे फेज़ के एग्‍जाम 28 दिसंबर से शुरू होंगे. RRB NTPC भर्ती के लिए 1.26 करोड़ उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया है इसलिए यह परीक्षा मार्च 2021 तक जारी रहेंगी. परीक्षाएं कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑनलाइन मोड में आयोजित होंगी जिसका पैटर्न पहले ही जारी किया जा चुका है. उम्‍मीदवारों को मल्टिपल च्‍वाइस सवालों के जवाब कम्‍प्‍यूटर पर ही देने होंगे जिसके लिए 90 मिनट का समय मिलेगा.

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड अनिवार्य होगा. उम्‍मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले से जारी किए जाएंगे. इसका अर्थ है कि जिन उम्‍मीदवारों की परीक्षा 28 दिसंबर को होनी है, उनके एडमिट कार्ड 24 दिसंबर तक संबंधित रीजनल वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे. एडमिट कार्ड जारी करने से पहले रेलवे कैंडिडेट्स की एग्‍जाम सिटी और डेट की जानकारी जारी कर देगा. उम्‍मीदवार अपनी एग्‍जाम डेट पहले से चेक कर लेंगे और उसके अनुसार अपना एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर लेंगे.


बोर्ड ने परीक्षा के दौरान कुछ नए नियम लागू करने की भी सूचना दी है. कोरोना संक्रमण के चलते हर एग्‍जाम सेंटर पर सोशल डिस्‍टेंसिंग, थर्मल स्‍कैनिंग, मास्‍क और अन्‍य उपाय अनिवार्य होंगे. उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि परीक्षा की डेट या एडमिट कार्ड के संबंध में कोई भी अन्‍य जानकारी केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी

Continue Reading

BIHAR

नहीं किया PAN-Aadhaar लिंक तो लग सकता है 10000 रुपये का जुर्माना, ये है आखिरी डेट!

Rohini Singh

Published

on

सरकार के निर्देश के अनुसार पैन को आधार से लिंक (Pan-Aadhaar link) करना अनिवार्य कर दिया है. ऐसा नहीं होने पर पैन कार्ड को इनवैलिड कर दिया जाएगा. जानिए PAN-Aadhaar लिंक करने की आखिरी तारीख क्या है.

पैन को आधार से कराएं लिंक

नई दिल्ली. जैसा की सभी जानते हैं आधार कार्ड (Aadhar Card) एक बेहद जरूरी सरकारी डाक्यूमेंट है. वहीं पैन कार्ड की भी काफी महत्ता है. बता दें कि सरकार के निर्देश के अनुसार पैन कार्ड को आधार से लिंक (Pan-Aadhaar link) करना अनिवार्य कर दिया है. मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक अब 31 मार्च 2021 तक इस काम को करने के लिए समय दिया गया है. अगर लिंकिंग का काम 31 मार्च 2021 तक पूरा नहीं होता तो इनकम टैक्स एक्ट के तहत गंभीर नतीजे के तहत आप पर 10000 रुपए का जुर्माना भी लग सकता है.

टैक्स विभाग के मुताबिक अगर 31 मार्च 2021 के बाद कोई निष्क्रिय या कैंसिल्ड PAN का इस्तेमाल करता पाया जाता है तो उस पर इनकम टैक्स ऐक्ट के सेक्शन 272B के तहत 10000 रुपए का जुर्माना लग सकता है. एक नोटिफिकेशन में टैक्स विभाग ने कहा था कि 31 मार्च तक टैक्सपेयर्स अगर पैन और आधार कार्ड को लिंक नहीं करवाते तो पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा.


लिंक नहीं होने पर पैन कार्ड होगा इनवैलिड
पैन आधार (Pan Aadhaar link) को आपस में लिंक करना अनिवार्य है. ऐसा नहीं होने पर पैन कार्ड को इनवैलिड कर दिया जाएगा. पैन कार्ड रद्द होने पर कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. मतलब पैन होते हुए भी आप वे काम नहीं कर पाएंगे, जहां पैन की जरूरत होती है. सीबीडीटी ने कहा है कि जो लोग इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर रहे हैं उनके लिए पैन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य है. पिछले साल सितंबर में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की आधार योजना को संवैधानिक रूप से वैध करार दिया था.

इस तरह करें पैन को आधार से लिंक सबसे पहले इनकम टैक्स की ऑफिशल साइट http://incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं. वहां से Link Aadhaar पर क्लिक करें. फिर Click here पर क्लिक करें. नीचे दिए बॉक्स में पैन, आधार नंबर, अपना नाम और दिया हुआ कैप्चा टाइप करें.
सभी वॉक्स को भरने के बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें.
ध्यान देने वाली बात यह है कि नाम या नंबर में किसी भी तरह की गड़बड़ी न करें.

इसके अलावा पैन सेंटर जाकर भी आधार को पैन कार्ड से लिंक करवाया जा सकता है. इसके लिए 25 रुपये से 110 रुपये तक और पैन कार्ड व आधार कार्ड की फोटोकॉपी देनी होती है

Continue Reading

BIHAR

नेपाल के पीएम KP Oli का सभी देशों को संदेश: Gautam Buddha के जन्म स्थान पर गलत जानकारी को सुधारें!

Rohini Singh

Published

on

नेपाल के पीएम KP Oli का सभी देशों को संदेश: Gautam Buddha के जन्म स्थान पर गलत जानकारी को सुधारें।नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने गौतम बुद्ध के जन्म स्थान को लेकर अपना रुख साफ किया है. एक कार्यक्रम के दौरान ओली ने सभी देशों से ये अपील की है कि वे गौतम बुद्ध के जन्म स्थान पर गलत जानकारी से बचें.



काठमांडू: भारत- नेपाल नक्शे पर विवाद के बाद अब नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली (K P Oli) ने अब गौतम बुद्ध के जन्म स्थान पर बयान दिया है. नेपाल के कीर्तिपुर में एक वृद्धाश्रम की नींव रखे जाने के कार्यक्रम में ओली ने सभी देशों से अपील की कि वो भगवान बुद्ध (Gautam Buddha) के जन्म स्थान के नाम में की गई गलती को सुधारें. उनका कहना है कि कोई भी देश अगर गौतम बुद्ध (Gautam Buddha) के जन्म स्थान को नेपाल के अलावा कहीं और का बता रहे हैं, तो वो ये गलती सुधारें.


धर्म जोड़ने के लिए होना चाहिए तोड़ने के लिए नहीं: ओली (K P Oli)

हिमालयन टाइम्स में छपे एक लेख के मुताबिक कार्यक्रम के दौरान नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री के पी ओली (K P Oli) ने कहा कि ‘धर्म के नाम पर ‘हेट स्पीच’ का अंत होना चाहिए. हर धर्म का संदेश शांति, सुलह और एकता होनाा चाहिए. धर्म जोड़ने के लिए होना चाहिए तोड़ने के लिए नहीं. बौद्ध दर्शन ने सबको शांति और एकता का ही संदेश दिया है’.


गौतम बुद्ध के जन्म स्थान पर गलती सुधारें देश


गौतम बुद्ध (Gautam Buddha) के जन्म स्थान को लेकर चल रहे विवाद पर पीएम ओली (K P Oli) ने अमेरिका का उदाहरण देते हुए कहा कि ‘अमेरिका की स्कूली किताबों में अब तक गौतम बुद्ध के जन्म की जगह नेपाल (Nepal) नहीं बल्कि कुछ और लिखी थी. अब अमेरिका ने अपनी किताबों में ये गलती सुधार ली है’. मैं अन्य देशों से भी अपील करता हुं कि वो जन्मस्थान के नाम में सुधार कर लें.




लुंबिनी (Lumbini) है आस्था का केंद्र

दुनियाभर में बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग लुंबिनी (Lumbini) को ही अपनी आस्था का केंद्र माना है. ओली (K P Oli) का कहना है कि वहां 5000 सीटों वाले मेडीटेशन सेंटर (Meditation Centre) का निर्माण कार्य चल रहा है. उन्होने ये भी बताया कि नेपाल सरकार ‘ प्रॉस्परस नेपाल, हैप्पी नेपाली (Prosperous Nepal, Happy Nepali) नाम का कैंपेन भी चलाएगी.


असुरक्षित महसूस न करें नेपाली


कार्यक्रम में मौजूद लोगों का विश्वास मजबूत करते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि किसी भी नेपाली को असुरक्षित महसूस करने की जरूरत नहीं है. किसी को पीड़ित या ठगा हुआ महसूस करने की भी जरूरत नहीं है. सरकार इन सभी मुद्दों पर चर्चा करेगी.

Continue Reading
Advertisement
BIHAR26 seconds ago

School Reopen Date:- क्‍या अगले महीने खुल जाएंगे स्‍कूल? देखिए राज्‍यों की अपडेटेड लिस्‍ट!

BIHAR2 hours ago

RRB NTPC CBT 1 Exam Date 2020 Released: बोर्ड ने जारी कीं फाइनल एग्‍जाम डेट्स, इस दिन मिलेंगे एडमिट कार्ड!

BIHAR5 hours ago

नहीं किया PAN-Aadhaar लिंक तो लग सकता है 10000 रुपये का जुर्माना, ये है आखिरी डेट!

INDIA5 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

PATNA5 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

INDIA5 months ago

पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

Trending

  • INDIA5 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • PATNA5 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA5 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • BIHAR5 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • INDIA5 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA5 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला