बिहार बोर्ड की तरफ से छात्रों को मिलेगा इनाम !!! जानिए क्या करना होगा………. - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

बिहार बोर्ड की तरफ से छात्रों को मिलेगा इनाम !!! जानिए क्या करना होगा……….

Rohini Singh

Published

on

बिहार बोर्ड की तरफ से राज्य के सभी सरकारी माध्यमिक, एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9th से 12th मे पढ़ रहे छात्र एवं छात्राओं के लिए बीएसईबी की तरफ से क्रॉसवर्ड अभ्यास प्रतियोगता आयोजित किया जा रहा है। सही उत्तर देने वाले प्रत्येक जिले के 10 विद्यार्थियों को बिहार बोर्ड की तरफ से सम्मानित किया जाएगा। सत्र समाप्ति के पश्चात् राज्य में भर में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले छात्र एवं छात्राओं को मोबाइल, टेबलेट ,स्मार्ट फोन से सम्मानित किया जाएगा।।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस तरह की प्रतियोगिता पहली बार आयोजित कियाजा रहा है।

बोर्ड की तरफ से 12dec से 15 dec तक इसके संबंध में कोई भी जानकारी ले सकते है इसके पश्चात् 16dec से 12 jan तक क्रॉसवर्ड अभ्यास सत्र के क्रम में विद्यार्थियों को puzzle प्रदान किया जाएगा।क्रॉसवर्ड अभ्यास सत्र के दौरान वेबसाइट http://www. b3c.biharboardonline.com परउपलब्ध लिंक के माध्यम से प्रतिदिन अपराहन 3:45 बजे से एक नया puzzle प्रदर्शित किया जाएगा ……..

Don't Miss

Driving Licence: ड्राइविंग लाइसेंस बनाना मतलब ‘नो टेंशन’, नीतीश सरकार के नए फैसले से जेब पर बोझ की फिक्र भूल जाएंगे आप!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

Bharat Petroleum Gas Subsidy! जानें आपको LPG पर छूट मिलेगी या नहीं!

Rohini Singh

Published

on

Bharat Petroleum Gas Subsidy! जानें आपको LPG पर छूट मिलेगी या नहीं

बताते चलें कि देश में लगभग 7.3 करोड़ उपभोक्ताओं (Gas Consumers) के पास भारत पेट्रोलियम (Bharta Petroleum) का गैस सिलेंडर कनेक्शन है.


केंद्र सरकार बहुत जल्द तेल कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) को बेचने वाली है. इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. लेकिन बड़ा सवाल यही है कि क्या कंपनी बिकने के बाद भी आपको गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy on LPG Gas Cylinder) जारी रहेगी? आइए जानते हैं क्या होगा आपको मिलने वाले सब्सिडी का…


द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी को बेचने की प्रक्रिया जल्द पूरी हो जाएगी. लेकिन इससे आपको मिलने वाली सब्सिडी पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हर गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी फिलहाल जारी रहेगी. कुछ समय पहले केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने साफ किया था कि गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) केंद्र सरकार देती है. भारत पेट्रोलियम बिकने के बावजूद सब्सिडी उपभोक्ताओं के बैंक खाते में आती रहेगी.




बताते चलें कि देश में लगभग 7.3 करोड़ उपभोक्ताओं (Gas Consumers) के पास भारत पेट्रोलियम (Bharta Petroleum) का गैस सिलेंडर कनेक्शन है. इनकी चिंता सब्सिडी को लेकर है. उधर बीपीसीएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को इन सभी शंकाओं का समाधान करते हुए बताया कि बीपीसीएल के नए मालिक को अधिग्रहण के तीन साल बाद यह निर्णय लेने का अधिकार होगा कि वह सब्सिडी वाले एलपीजी की बिक्री जारी रखना चाहता है या नहीं. उन्होंने कहा कि सरकारी सब्सिडी को जारी रखने के लिए इस अवधि में बीपीसीएल के एलपीजी उपभोक्ताधओं को एक नई इकाई में स्थानांतरित किया जाएगा.




प्राप्त जानकारी के मुताबिक अगर बीपीसीएल का नया मालिक एलपीजी बिक्री के कारोबार को जारी नहीं रखना चाहेगा, तब उस स्थिति में उसके रसोई गैस एलपीजी उपभोक्ताओं को अन्य सार्वजनिक कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) में स्थानांतरित किया जाएगा.



सरकार बीपीसीएल के निजीकरण के बाद भी इसके 7.3 करोड़ घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी उपलब्ध कराती रहेगी. सब्सिडी पर शंका के समाधान के लिए सरकार ने बीपीसीएल के एलपीजी कारोबार को एक नई रणनीतिक कारोबारी इकाई (SBU) में ट्रांसफर करने का फैसला लिया है.


उल्लेखनीय है कि सरकार एक साल में प्रत्येक परिवार को 14.2 किलो ग्राम वाले 12 रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी रेट पर उपलब्ध कराती है. दिसंबर माह के लिए प्रति सिलेंडर पर सब्सिडी लगभग 50 रुपये है. इस सब्सिडी का भुगतान उपभोक्ता के सीधे बैंक खाते में किया जाता है. सब्सिडी का भुगतान अग्रिम होता है और उपभोक्ता इसका उपयोग एलपीजी सिलेंडर को बाजार मूल्य पर खरीदने के लिए करते हैं.

Continue Reading

BIHAR

CSBC बिहार पुलिस कॉन्सटेबल के लिए एडमिट कार्ड जारी, परीक्षा 3 जनवरी को!

Rohini Singh

Published

on

1,722 रिक्त पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है. चयनित उम्मीदवारों को 21,700 रुपये से 69,100 रुपये तक वेतन मिलेगा.भर्ती परीक्षा पहले 14 अक्टूबर को आयोजित होने वाली थी, लेकिन अब 3 जनवरी को आयोजित की जाएगी.

केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC), बिहार ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए फिर से एडमिट कार्ड जारी किया है. हॉल टिकट वेबसाइटhttp://csbc.bih.nic.in पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है.

भर्ती परीक्षा पहले 14 अक्टूबर को आयोजित होने वाली थी, लेकिन अब 3 जनवरी को आयोजित की जाएगी. CSBC ने सूचित किया कि जिन उम्मीदवारों ने अक्टूबर परीक्षा के लिए पहले ही अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया, वे उसी हॉल टिकट के साथ जनवरी की परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं.


ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
–http://csbc.bih.nic.in पर जाएं.
-‘constable written exam admit card’ लिंक पर क्लिक करें.

-रोल नंबर एंटर कर सबमिट करें.
-एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
-एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट लें.
1,722 रिक्त पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है. चयनित उम्मीदवारों को 21,700 रुपये से 69,100 रुपये तक वेतन मिलेगा.

केंद्रीय चयन बोर्ड कांस्टेबल के बारे में
केंद्रीय चयन बोर्ड कांस्टेबल, CSBC बिहार में पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए जिम्मेदार है. बोर्ड की अध्यक्षता तीन सितारा रैंक के अतिरिक्त महानिदेशक या महानिदेशक स्तर के पुलिस अधिकारी करते हैं.

Continue Reading

BIHAR

SSC की ओर से ‘CGL एग्जाम 2018’ 18, 19 दिसम्बर को होगा आयोजित!

Rohini Singh

Published

on

इससे पहले कर्मचारी चयन आयोन ने अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने का मौका दिया था. कोरोना के कारण अभ्यर्थियों को यह सुविधा दी गई थी.ज्यादा जानकारी के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट http://ssc.nic.in पर जाएं.

कर्मचारी चयन आयोन की ओर से एसएससी सीजीएसई 2018 (SSC CGL 2018 Exam) के स्किल टेस्ट की तारीख तय कर दी गई है. एसएससी कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा का स्किल टेस्ट 18 और 19 दिसंबर 2020 को होना है.

You Can Apply Credit Card And Loan Click Here

इससे पहले कर्मचारी चयन आयोन ने अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने का मौका दिया था. कोरोना के कारण अभ्यर्थियों को यह सुविधा दी गई थी. 1 दिसंबर इसकी आखिरी तारीख थी. इस संबंध में एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना दी गई थी.


कोरोना के कारण एसएससी ने यह फैसला लिया गया था कि परीक्षार्थियों को अपना परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया जाए. अब इस टेस्ट में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी अपना परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं.

कैसे बदले केंद्र:-
एसएससी की वेबसाइट पर जाकर वहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन नंबर रोल नंबर और परीक्षा पासवर्ड के जरिये लॉगिन कर बदलने का ऑप्शन दिया गया था.

Continue Reading
Advertisement
BIHAR12 hours ago

बिहार बोर्ड की तरफ से छात्रों को मिलेगा इनाम !!! जानिए क्या करना होगा……….

Business15 hours ago

Driving Licence: ड्राइविंग लाइसेंस बनाना मतलब ‘नो टेंशन’, नीतीश सरकार के नए फैसले से जेब पर बोझ की फिक्र भूल जाएंगे आप!

BIHAR18 hours ago

Bharat Petroleum Gas Subsidy! जानें आपको LPG पर छूट मिलेगी या नहीं!

INDIA5 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

PATNA5 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

INDIA5 months ago

पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

Trending

  • INDIA5 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • PATNA5 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA5 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • BIHAR5 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • INDIA5 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA5 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला