भारतीय रेल : पटना से चलनी वाली राजधानी समेत 6 ट्रेनों का समय बदला, जानें नई टाइमिंग! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

Business

भारतीय रेल : पटना से चलनी वाली राजधानी समेत 6 ट्रेनों का समय बदला, जानें नई टाइमिंग!

Rohini Singh

Published

on

ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने के बाद गुरुवार से संपूर्ण क्रांति के समय में बदलाव किया गया है। यह ट्रेन अब राजेंद्रनगर से शाम 7.25 बजे खुलेगी। वहीं, शुक्रवार से राजधानी सहित छह अन्य ट्रेनों के खुलने और पहुंचने के समय में बदलाव होगा। रेलवे ने सलाह दी है कि परेशानी से बचने के लिए यात्री वेबसाइट से समय का पता कर घर से निकलें।

सबसे ज्यादा फायदा 03202 कुर्ला-पटना स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को होगा। 6 दिसंबर से इसके समय में बदलाव किया जा रहा है। इसके बाद यह ट्रेन अपने निर्धारित समय से 10 घंटा पहले पटना पहुंचेगी। हालांकि पटना से खुलने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अब यह ट्रेन लोकमान्य तिलक टर्मिनल से रात के 10:15 की बजाय दिन के 14:55 पर खुलेगी और अगले दिन रात के 11:55 पर पटना पहुंचेगी। पहले यह ट्रेन पटना में दिन के 10:00 बजे पहुंचती थी। ट्रेन मुगलसराय में सुबह के 4:00 बजे, बक्सर में 5:58 पर और दानापुर में सुबह के 9:00 बजे और पटना 10:00 बजे पहुंचती थी। 6 दिसंबर से खुलने वाली यह ट्रेन अब मुगलसराय से शाम के 7:25 पर खुलेगी और रात के 11: 55 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी

पटना जंक्शन से 7.45 में खुलेगी
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों को अब लगभग 2 घंटे से ज्यादा समय की बचत होगी। राजेंद्रनगर से पहले यह ट्रेन जहां शाम 5:40 बजे खुलती थी, वहीं अब यह ट्रेन शाम 7:25 बजे खुलेगी। वहीं, पटना जंक्शन से यह ट्रेन शाम 6:00 बजे की बजाय शाम 7:45 में खुलेगी और दिल्ली 7:55 बजे पहुंचेगी।

50 मिनट पहले पहुंचेगी राजधानी
शुक्रवार से खुलने वाली राजधानी एक्सप्रेस के समय में भी 10 मिनट का बदलाव किया गया है। राजधानी एक्सप्रेस राजेंद्र नगर से शाम 7:10 में, पटना से शाम 7:30 में खुलेगी। दिल्ली पहुंचने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली से आने के क्रम में यह शाम 5:40 की बजाय पटना में शाम 4:50 में पहुंचेगी और शाम 5:15 पर राजेंद्र नगर टर्मिनल पहुंचेगी।

श्रमजीवी एक्सप्रेस आधा घंटा कम समय लेगी
श्रमजीवी एक्सप्रेस दिल्ली पहुंचने में आधा घंटा कम समय लेगी। पटना में इसके समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसी तरह पटना-हावड़ा जनशताब्दी, पटना-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस के समय में भी कुछ बदलाव किया गया है। सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि रेलवे ट्रैक के सुदृढ़ीकरण के कारण ट्रेनों की गति में तेजी आई है। इस कारण ट्रेनों की समय सारणी में कुछ बदलाव किया गया है। बताया कि कुछ और ट्रेनों की समय-सारणी की समीक्षा की जा रही है। उनमें भी बदलाव की संभावना है।

फरक्का एक्सप्रेस के समय में भी हुआ बदलाव
02565/02566 दरभंगा नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन, 02557/ 02558 मुजफ्फरपुर आनंद विहार स्पेशल ट्रेन, 03483/ 03484 फरक्का एक्सप्रेस, 03413/03414 फरक्का एक्सप्रेस के समय में भी आंशिक बदलाव किया गया है। सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि ट्रेन पकड़ने से पहले यात्री रेलवे की वेबसाइट पर समय का पता कर लेंगे। इससे वे किसी भी तरह की परेशानी से बच सकेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

RBI ने HDFC की डिजिटल सर्विस पर लगाई रोक, क्रेडिट कार्ड से जुड़ी दी ये सलाह!

Rohini Singh

Published

on

रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक पर कुछ पाबंदियां लगाई हैं. आरबीआई ने बैंक की सभी डिजिटल सर्विस को रोक दिया है. हालांकि आरबीआई की ओर से लगाई गई ये रोक स्थायी नहीं है.

RBI ने HDFC की डिजिटल सर्विस पर लगाई रोक, क्रेडिट कार्ड से जुड़ी दी ये सलाह

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से निजी क्षेत्र के बैंक HDFC बैंक को एक बार फिर झटका लगा है. रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक पर कुछ पाबंदियां लगाते हुए बैंक की सभी डिजिटल सर्विसेज को रोक दिया है. आरबीआई की ओर से लगाई गई रोक में नए क्रेडिट कार्ड भी शामिल है. हालांकि आरबीआई की ओर से लगाई गई ये रोक स्थायी नहीं है. वहीं पिछले दो सालों के भीतर ही ये तीसरा मौका है, जब एचडीएफसी बैंक पर किसी तरह की कोई पाबंदी लगाई गई है.


इस रोक के बारे में जानकारी देते हुए एचडीएफसी बैंक ने बताया है कि बैंक की डिजिटल सर्विस को आरबीआई ने अस्थायी रूप से रोकने का आदेश दिया है. इसमें नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगाई गई है. साथ ही आरबीआई ने कहा है कि प्राइवेट बैंक के बोर्ड को खामियां दूर करते हुए जवाबदेही तय करनी चाहिए.


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC बैंक को सलाह दी है कि वह अपने डिजिटल 2.0 पहल के तहत किसी भी ताजा गतिविधियों को रोक दे. साथ ही नए क्रडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग करना बंद कर दे. दरअसल, पिछले दो सालों से अपनी इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और पेमेंट यूटिलिटी सेवाओं में बैंक को काफी परेशानी झेलनी पड़ी है.


डिजिटल सर्विसेज में रुकावट


बता दें कि एचडीएफसी बैंक की डिजिटल सर्विसेज में लगातार ग्राहकों को रुकावट के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. जिसकी आरबीआई ने भी बैंक से वजह पूछी थी. दरअसल, एचडीएफसी बैंक के डेटा सेंटर में गड़बड़ी की वजह से इसके यूपीआई पेमेंट, एटीएम सर्विसेज और कार्ड से होने वाली पेमेंट रुक गई थी. जिसके कारण ग्राहकों को परेशानी उठानी पड़ी थी.


आरबीआई ने बताया गंभीर मामला


बता दें कि एचडीएफसी बैंक के डिजिटल सर्विसेज में पिछले दो साल में तीन बार इस तरह की गड़बड़ी का सामना करना पड़ा है. वहीं आरबीआई ने कहा था कि इसके डेटा सेंटर में अगर गड़बड़ी आई है तो इसकी वजह बताई जाए. जिसके जवाब में एचडीएफसी बैंक ने कहा था कि पिछले दो साल के दौरान सिस्टम और प्रोसेस में पर्याप्त सुधार किया गया है. हालांकि आरबीआई ने कहा था कि बैंक के दावों के बावजूद दिक्कतें आ रही हैं, जो की काफी गंभीर मामला है.

Continue Reading

BIHAR

अब बर्थडे विश के लिए रात 12 बजे तक जागने की नहीं पड़ेगी जरूरत, WhatsApp पर ऐसे शेड्यूल करें मैसेज!

Rohini Singh

Published

on

आप WhatsApp पर मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं. अगर आप किसी को 12 बजे जन्मदिन की बधाई देना चाहते हैं या फिर किसी को जरूरी मैसेज करना चाहते हैं, तो यह आपके बहुत काम आने वाली ट्रिक है.

अब बर्थडे विश के लिए रात 12 बजे तक जागने की नहीं पड़ेगी जरूरत, WhatsApp पर ऐसे शेड्यूल करें मैसेज
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp यूं ही नहीं पॉपुलर ऐप बना है. ये ऐप अपने यूजर्स की हर जरूरत का ख्याल रखता है. अक्सर हम अपने दोस्तों या फिर करीबियों को बर्थडे विश करने के लिए रात 12 बजे तक जागते रहते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जिसके बाद आपको विश करने के लिए देर रात तक नहीं जागना पड़ेगा. आइए जानते हैं इस ट्रिक के बारे में.


दरअसल आप WhatsApp पर मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं. अगर आप किसी को 12 बजे जन्मदिन की बधाई देना चाहते हैं या फिर किसी को जरूरी मैसेज करना चाहते हैं, तो यह आपके बहुत काम आने वाली ट्रिक है.


WhatsApp पर ऐसे शेड्यूल करें मैसेज


WhatsApp पर मैसेज शेड्यूल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से SKEDit नाम का थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करना होगा.


अब इसके बाद ऐप ओपन करें और Sign Up करना पड़ेगा.


अब Login करने के बाद मेन मैन्यू में दिए गए WhatsApp ऑप्शन पर टैप करना होगा.


इतना करने के बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएंगी.


अब Enable Accessibility पर क्लिक करके Use service पर टैप करना होगा.


अब आप जिसे भी WhatsApp चैट पर मैसेज शेड्यूल करना चाहते हैं उस कॉन्टैक्ट का नाम डालें और फिर मैसेज टाइप करके डेट व टाइम सेट करें.


इतना करने के बाद सेट किए गए डेट और टाइम पर अपने आप मैसेज सेंड चला जाएगा

Continue Reading

BIHAR

PUBG से जुड़ी ज़्यादातर ख़बरें अफ़वाह, सिर्फ ये जानकारी है सही!

Rohini Singh

Published

on


PUBG Mobile India को लेकर इन दिनों इंटरनेट पर फ़र्ज़ी ख़बरों की भरमार लगी है. इन सब के बीच आपको ये जानना ज़रूरी है कि पबजी मोबाइल इंडिया को लेकर ऑफिशियल क्या है?PUBG Mobile India को लेकर अब तक कंपनी सिर्फ़ एक स्टेटमेंट जारी किया है.

PUBG Mobile India को लेकर भारत सरकार ने किसी तरह का ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं दिया है.
हाल ही में साउथ कोरियन कंपनी PUBG Corporation ने एक स्टेटमेंट जारी किया था. उस स्टेटमेंट में कंपनी ने बताया कि भारत में PUBG Mobile India लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने इसके अलावा भी भारत में अपने प्लान के बारे में बताया.

कंपनी द्वारा जारी किए गए इस स्टेटमेंट के बाद से लगभग हर दिन आप इस तरह की ख़बरें पढ़ रहे होंगे – PUBG Mobile कल आएगा, PUBG MOBILE प्ले स्टोर पर आ गया, PUBG Mobile को सरकार ने इजाज़त नहीं दिया.. वग़ैरह वग़ैरह.. लेकिन सच क्या है?

अब तक सिर्फ एक ऑफिशियल स्टेटमेंट…

सच ये है कि PUBG Corporation ने उस एक स्टेटेमेंट के बाद से अब तक कुछ भी नहीं कहा है. हमने पबजी कॉर्पोरेशन से बात करने की कोशिश की है, लेकिन कंपनी अभी कुछ भी कहने से बच रही है.

अभी तक ये साफ़ नहीं है कि PUBG Mobile India गेम कब लॉन्च होगा. ये भी साफ़ नहीं है कि इसके लिए प्री रजिस्ट्रेशन होगा भी या नहीं. हाल ही में आपने प्री रजिस्ट्रेशन की ख़बरें पढ़ी होंगी.

प्री रजिस्ट्रेशन ऑफिशियल नहीं..

PUBG Mobile के लिए प्री रजिस्ट्रेशन दरअसल एक गेम शेयरिंग कम्यूनिटी Tap Tap पर की जा रही है. यहां देख कर ये लगता है कि ये कंपनी की तरफ से ऑफिशियल नहीं है. क्योंकि अगर ऐसा होता तो कंपनी इसे लेकर कोई स्टेटमेंट जारी करती है.

PUBG India के लिए फ़ेसबुक हैंडल बनाया गया था जो अब वेरिफाई किया जा चुका है. कंपनी ने यहाँ Coming Soon का पोस्टर भी लगाया है जो काफी पहले से ही है. इसके बाद यहां किसी तरह का अपडेट देखने को नहीं मिला है. इस पेज को 74000 लाइक्स मिले हैं.

फेसबुक हैंडल से 14 नवंबर को पोस्ट किया गया लास्ट वीडियो…

14 नवंबर को इस पेज से लास्ट वीडियो पोस्ट किया गया है. इस वीडियो में लिखा है, आप चिकन डिनर मिस कर रहे हैं? इस वीडियो में तीन लोग बैठे हैं और फ़ैन चल रहा है. यानी लोगों को इंतज़ार करते दिखाया गया है.

आपने कुछ ऐसी भी रिपोर्ट्स पढ़ी होंगी कि सरकार की तरफ़ से PUBG Mobile India को परमिशन नहीं मिल रहा है और सरकार नहीं चाहती की भारत में इसे लॉन्च किया जाए. लेकिन इस रिपोर्ट में भी कुछ ऑफिशियल नहीं है.

सरकार की तरफ से भी कोई ऑफिशियल बयान नहीं…

ये सच है कि सरकार ने हाल ही में एक बार फिर चीनी ऐप्स बैन किए हैं, लेकिन PUBG Mobile India अब चीनी नहीं है और ये पूरी तरह साउथ कोरियन है. सरकार ने PUBG Mobile India को लेकर भी कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं किया है.


PUBG Corporation की पेरेंट कंपनी Krafton Inc ने भारत में 100 मिलियन डॉलर निवेश का भी ऐलान किया है. साथ ही कंपनी ने कहा है कि डेटा लोकलाइजेशन को फ़ॉलो करते हुए कंपनी गेमर्स की प्राइवेसी का पूरा ख़्याल रखेगी.

पबजी कॉर्पोरेशन की तरफ़ से ये भी कहा गया है कि कंपनी भारत में एक सबसिडरी की शुरुआत करेगी और यहाँ कर्मचारियों को बहाल करेगी. ऐसा करके कंपनी भारत में अलग अलग तरह के टूर्नामेंट आयोजित करेगी और गेमर्स के साथ बेहतर तरीक़े से कम्यूनिकेट कर सकेगी.

माइक्रोसॉफ्ट ने भी नहीं किया है क्लियर..

रिपोर्ट के मुताबिक़ पबजी मोबाइल इंडिया ने भारत में अपने सर्वर सेटअप और डेटा लोकलाइजेशन के लिए माइक्रोसॉफ़्ट Azure का यूज करेगी. Microsoft Azure कंपनी का क्लाउड कंप्यूटिंग प्रोग्राम है जिसे डेटा सेंटर्स के लिए यूज किया जाता है. लेकिन माइक्रोसॉफ़्ट ने भी अब तक इसे लेकर कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं किया है

Continue Reading
Advertisement
INDIA4 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

PATNA5 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

INDIA4 months ago

पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

Trending

  • INDIA4 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • PATNA5 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA4 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • BIHAR5 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • INDIA5 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA4 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला