SSC CHSL Recruitment 2020: SSC ने जारी किया CHSL 2020 भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण सूचना, जानें पूरी डिटेल ! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

SSC CHSL Recruitment 2020: SSC ने जारी किया CHSL 2020 भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण सूचना, जानें पूरी डिटेल !

Rohini Singh

Published

on

SSC CHSL Recruitment 2020: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (CHSL) परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक आधिकारिक सूचना जारी की है. SSC ने नोटिस में उम्मीदवारों को 15 दिसंबर तक अंतिम तिथि का इंतजार नहीं करने की सलाह दी है और कहा है कि अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए समय सीमा से पहले इस परीक्षा के लिए आवेदन करें.

SSC CHSL 2020 Tier-1 परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 7 नवंबर से शुरू हुई और 15 दिसंबर को समाप्त होगी. आधिकारिक सूचना के अनुसार, “यह उम्मीदवारों के हित में दोहराया गया है कि संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10 + 2) स्तर परीक्षा -2020 के इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले अपने ऑनलाइन आवेदन को जमा करें अर्थात 15/12/2020 से पहले और अंतिम समय तक इंतजार न करें. समापन के दिनों में सर्वर पर भारी ट्रैफ़िक के कारण वेबसाइट पर लॉग इन करने में काफी दिक्कतें आएगी. इन सभी से बचने के लिए उम्मीदवार अंतिम डेट से पहले आवेदन करें.”

SSC, लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) / जूनियर सेक्रेटरी असिस्टेंट (JSA), पोस्टल असिस्टेंट (PA) / सॉर्टिंग असिस्टेंट (SA) और डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के पदों के लिए रिक्त पदों को भरने के लिए इस भर्ती प्रक्रिया का आयोजन कर रहा है. इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://ssc.nic.in/SSCFileServer/PortalManagement/UploadedFiles/notice_24112020.pdf के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

SSC CHSL Recruitment 2020 के लिए प्रमुख तिथियाँ


ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि: 6 नवंबर से 15 दिसंबर

ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि और समय: 15 दिसंबर (23:30)


ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि और समय: 17 दिसंबर (23:30)

ऑफ़लाइन चालान की पीढ़ी के लिए अंतिम तिथि और समय: 19 दिसंबर (23:30)

चालान के माध्यम से भुगतान की अंतिम तिथि (बैंक के काम के घंटों के दौरान): 21 दिसंबर

कंप्यूटर आधारित परीक्षा (टियर- I) की अनुसूची: 12 से 27 अप्रैल

SSC CHSL Recruitment 2020 के लिए शैक्षणिक योग्यता

LDC / JSA, PA / SA, DEO (C & AG में DEO को छोड़कर) के लिए: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कक्षा 12 वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (C & AG) के कार्यालय में डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO ग्रेड) ए ’) के लिए: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या समकक्ष से एक विषय के रूप में गणित के साथ विज्ञान स्ट्रीम में कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए.

Up Next

2020: एसएससी जेएचटी परीक्षा पेपर-1 की आंसर की जारी, यहां देखें डायरेक्ट लिंक!

Don't Miss

खाते में LPG Gas सब्सिडी के कितने पैसे हुए जमा घर बैठे ही पता कर सकते हैं, जानें स्टेप्स!

Click to comment

Leave a Reply

Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

खत्म होगी चीन की बादशाहत, देसी मोबाइल कंपनी Lava कर रही मात देने की तैयारी!

Rohini Singh

Published

on

अभी तक भारत में बिकने वाले अमूमन हर एक स्मार्टफन का निर्माण चीनी कंपनियां करती रही हैं। लेकिन अब इसमें बदलाव हो रहा है। भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Lava mobile उन चुनिंदा कंपनियों में शामिल हो गई है, जो Lava ब्रांड के साथ ही अन्य ब्रांड के स्मार्टफोन को बनाने का काम करेगी। ऐसे में भारत में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के दबदबे में कमी आने की संभावना है।

स्मार्टफोन बनाने में आएगी कम लागत

रिपोर्ट के मुताबिक Lava Mobile कंपनी भारत में ही Nokia, Moto ब्रांड के स्मार्टफोन का निर्माण करेगी। HMD ग्लोबल कंपनी का Nokia ब्रांड और Lenovo ओन्ड Motorola ब्रांड अपने फोन को मेड इन इंडिया डिवाइस के तौर पर बिक्री करती है। साथ ही फोन के बैक पैनल पर मेड इन इंडिया का टैग भी लगाती है। ऐसे में कंपनी ने इन दोनों स्मार्टफोन कंपनियों के ब्रांड ने भारत में ही स्मार्टफोन के निर्माण के लिए Lava Mobile के साथ डील की है। Nokia और Moto के मेड इन इंडिया स्मार्टफोन को बनाने में कम लागत आएगी।

भारत में मौजूद कंपनी का बड़ा मार्केट शेयर

रिपोर्ट के मुताबिक Lava Mobile की एक अन्य स्मार्टफोन कंपनी के साथ बातचीत चल रही है। ऐसे में Lava कुल तीन स्मार्टफोन ब्रांड के स्मार्टफोन का निर्माण कर सकती है। Lava Mobile की स्थापना साल 2009 में हुई थी। Lava Mobile का भारत में एक वक्त बड़ा मार्केट शेयर मौजूद था। लेकिन चीनी कंपनियों की एंट्री से Lava के स्मार्टफो का मार्केट शेयर कम होता गया। मौजूदा वक्त में Lava कंपनी स्मार्टफोन के साथ फीचर फोन की बिक्री कर रही है। Lava कंपनी धीरे-धीरे कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में उतर रही है और AT&T और जनरल इलेक्ट्रि जैसे कंपनियों के लो-कास्ट स्मार्टफोन का निर्माण कर रही है।

फीचर फोन बनाने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है Lava

Lava भारत की दूसरी सबसे बड़ी फीचर फोन बनाने वाली कंपनी है। कंपनी ने 30 से 40 मिलियन फीचर फोन बनाने के लक्ष्य तय किया है। साथ ही कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग कि दिशा में तेजी से काम कर रही है। Lava कंपनी भारत की लीडिंग स्मार्टफोन कंपनी बनने की दिशा में काम कर रही है।

Continue Reading

BIHAR

Google Pay एप यूजर को कंपनी ने दी बड़ी राहत, इन यूजर्स के लिए जारी रहेगी मुफ्त मनी ट्रांसफर की सुविधा!

Rohini Singh

Published

on

Google Pay ने हाल ही में ऐलान किया था कि उसकी तरफ से डेबिट कार्ड से मनी ट्रांसफर पर फीस वसूली जाएगी, जो 1.5 फीसदी या फिर 0.31 डॉलर (जो भी ज्यादा हो) होगी। हालांकि अब इस मालमे में Google की तरफ से सफाई दी गई है कि भारतीय यूजर्स से डेबिट कार्ड को लिंक करके Google Pay से मनी ट्रांसफर करने पर कोई चार्ज नही वसूला जाएगा। कंपनी ने साफ किया कि डेबिट कार्ड से मनी ट्रांसफर फीस केवल अमेरिकी यूजर्स से वसूली जाएगी। यह भारतीय Google Pay यूजर और Google Pay के बिजनेस एप यूजर्स पर लागू नही होगा।

Google Pay में जुड़े नए फीचर्स

आपको बता दें कि Google ने साल 2021 की शुरुआत से Google Pay वेब पेज को बंद करने का ऐलान किया गया था। इसी के साथ Google की तरफ से मनी ट्रांसफर पर फीस वसूलने का जिक्र किया था। इसके अलावा Google की ओर से Google Pay एप में अमेरिकी यूजर्स के लिए कुछ नए फीचर्स जोड़ने का ऐलान किया था। इसमें कूपन सुझाव, बिल अगल करने के फीचर्स शामिल थे। साथ ही दोस्तों और परिवार के लोगों को कॉन्टैक्ट लिस्ट से मनी ट्रांसफर करने के नए फीचर को पेश किया है। इसके अलावा Google Pay स्वीकर करने वाले लोकल रिटेलर्स की जानकरी एप के जरिए देने का फीचर दिया गया है। साथ ही एप से सीझे खाने को भी आर्डर किया जा सकेगा।






Google Pay एप में होने जा रहे बड़े बदलाव

Google की तरफ से मनी सेविंग फीचर दिया गया है, जो आपके एक्स्ट्रा खर्च पर लगाम लगाने में आपकी मदद करेगा। Google की तरफ से ज्यादा खर्च करने पर आपके पास एक अलर्ट मैसेज आएगा। Google की तरफ से हाल ही में Google Pay के लोगो में बदलाव का ऐलान किया गया है। साथ ही Google Pay के यूजर इंटरफेस में भी बदलाव की बात कही जा रही है

Continue Reading

BIHAR

गिरिराज का CM नीतीश पर तंज, कहा- तेजस्वी को उपमुख्यमंत्री बनाकर बड़ी भूल की!

Rohini Singh

Published

on

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने कहा, ‘सबसे बड़ी भूल तो नीतीश जी (Nitish Kumar) से हुई, लालू यादव को उन्होंने विधानमंडल का नेता बनाया था, तेजस्वी को भी उन्होंने उपमुख्यमंत्री बनाया था. नीतीश जी ने जो भूल की उसी का परिणाम है कि तेजस्वी ने इतने घटिया शब्द का प्रयोग उनके व्यक्तिगत जीवन के लिए किया.’

नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच पिछले कुछ समय से कड़वाहट और तल्खी काफी बढ़ गई है (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)

पटना. बिहार में भले ही विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) खत्म हो गया हो लेकिन नेताओं और राजनीतिक पार्टियों के बीच जुबानी जंग जारी है. शुक्रवार को सदन के अंदर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) द्वारा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के लिए आपत्तिजनक टिप्पणी करने का मामला गरमाता जा रहा है. अब केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के नेता गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने तेजस्वी यादव पर तीखा हमला बोला है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सीएम नीतीश कुमार से बहुत बड़ी भूल हुई है.

शनिवार को गिरिराज सिंह ने कहा, ‘सबसे बड़ी भूल तो नीतीश जी से हुई, लालू यादव को उन्होंने विधानमंडल का नेता बनाया था, तेजस्वी को भी उन्होंने उपमुख्यमंत्री बनाया था. नीतीश जी ने जो भूल की उसी का परिणाम है कि तेजस्वी ने इतने घटिया शब्द का प्रयोग उनके व्यक्तिगत जीवन के लिए किया.’

सदन के पहले सत्र के अंतिम दिन CM नीतीश पर आपत्तिजनक टिप्पणियां की थी 

दरअसल राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को विधानसभा के पहले सत्र के आखिरी दिन अपने दिए लगभग एक घंटे के भाषण के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कई आपत्तिजनक टिप्पणियां की थीं. उन्होंने हत्या के एक मामले का जिक्र करते हुए नीतीश कुमार के इसमें आरोपी होने की बात कही. तेजस्वी ने अपनी सीट पर खड़े होकर कहा, ‘यह गंभीर मामला है जिसे मैंने तथ्यों के आधार पर उठाया है. क्या यह सच नहीं है कि मुख्यमंत्री को हत्या के एक मामले में जुर्माना भरना पड़ा था.’

इस पर सीएम नीतीश उठ खड़े हुए और उन्होंने तेज आवाज में कहा कि वो (तेजस्वी यादव) झूठ बोल रहा है. उन्होंने कहा, ‘मैं आसन को चुनौती देता हूं कि बयान की सत्यता की जांच की जाए और आवश्यक कार्रवाई की जाए. मैं चुपचाप इसलिए सुन रहा हूं कि वह मेरे दोस्त के बेटे हैं जिन्हें मैं अपना भाई मानता हूं.’

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के लगाए आरोपों पर आपत्ति जताते हुए उन्हें गुस्से में आकर कड़ा जवाब दिया

नीतीश कुमार ने गुस्से में कहा, ‘क्या उन्हें पता है कि उनके पिता (लालू यादव) किस तरह से मुख्यमंत्री बने? क्या वो यह भूल गए कि उन्हें उपमुख्यमंत्री किसने बनाया? मैंने उनसे रास्ता इसलिए अलग कर लिया कि चीजों का जवाब देने की मेरी सलाह को वो नहीं मानते थे.

Continue Reading
Advertisement
INDIA4 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

BIHAR5 months ago

बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

PATNA4 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

Trending

  • INDIA4 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • BIHAR5 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • PATNA4 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA4 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • INDIA5 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA4 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला