PUBG India game relaunch में क्यों हो रही है देरी, जान लीजिए! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

PUBG India game relaunch में क्यों हो रही है देरी, जान लीजिए!

Rohini Singh

Published

on

PUBG India game relaunch में क्यों हो रही है देरी:-PUBG यूजर्स की निजी जानकारी यानी डेटा की सुरक्षा और उसके स्टोरेज (Deta storage) से संबंधित गारंटी मिलने के बाद ही भारतीय बाजार में इसकी वापसी सही मायने में स्वीकार होगी. गौरतलब है कि यूजर इंफॉर्मेशन (User Sinformation) में लगी सेंध की वजह से ही PUBG Mobile पर बैन लगा था.



PUBG मोबाइल इंडिया के relaunch का भारतीय गेमिंग बाजार में बेसब्री से इंतजार हो रहा है. भारत और चीन के बीच तल्खी के बाद से भारत सरकार की तरफ से कई चीनी ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया गया था. इन्ही ऐप्स में लाखों यूथ का फेवरेट गेम PUBG Mobile भी शामिल था. अब इसकी भारतीय बाजार में दमदार वापसी होने जा रही है. PUBG मोबाइल इंडिया की तरफ से भारत में एक कामयाब वापसी सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है. इस सिलसिले में चीन की यूनिट टेनसेंट (Tencent) को हटाने के साथ डेटा गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए सभी सेफ्टी मानकों का पालन किया जा रहा है.


PUBG Corporation के बयान का इंतजार
हालांकि, टीजर रिलीज और निकट भविष्य में लॉन्चिंग की खबरों के बावजूद, PUBG Corporation ने अभी तक रिलीज डेट से संबंधित आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. Android यूजर्स के लिए PUBG मोबाइल इंडिया डाउनलोड करने के लिए एक APK वर्जन सामने आया लेकिन उससे भी कोई खास जानकारी नहीं मिली. PUBG मोबाइल के री-लॉन्च को लेकर अभी तक कयास ही लग रहे हैं. और PUBG Corporation की ओर से लॉन्च डेट नहीं बनाई गई है

तो बड़ा सवाल ये है कि अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि क्यों नहीं हुई है? इसकी मुख्य वजह PUBG को अभी तक केंद्र सरकार की मंजूरी नहीं मिलना हो सकती है. यानी कंपनी अभी तक सरकारी इजाजत का इंतजार कर रही है. InsideSports की रिपोर्ट के मुताबिक, PUBG मोबाइल इंडिया को MEITY (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय) की हरी झंडी के बगैर कंपनी आगे नहीं बढ़ सकती है. दरअसल मंत्रालय ने अन्य चीनी एप्स के साथ PUBG पर भी बैन लगाया था. वहीं PUBG की नई पंजीकृत इकाई पर सरकार की ओर से कोई अधिकृत बयान नहीं आया है.

रजिस्टर्ड कंपनी है PUBG
हाल ही में, PUBG India की ओर से कॉर्पोरेट मामलों से संबधी मंत्रालय के नियमों के तहत रजिस्टर्ड कंपनी के तहत स्थिति दर्ज कराई है. हालांकि, गेम के रिलॉन्च के लिए इसे कंपनी का पहला कदम नहीं माना जा सकता है. कारण ये भी है कि, ‘कोई भी प्रतिबंधित संस्थान सिर्फ नई कंपनी के सहारे फिर से अपने काम की शुरुआत नहीं कर सकती है. InsideSports को सूत्रों में मिली जानकारी के मुताबिक ‘Tik Tok’ या किसी भी अन्य प्रतिबंधित कंपनी को फिर से देश में काम शुरु करने के लिए हर हाल में MEITY से मंजूरी लेनी ही होगी.



Delay पर एक्सपर्ट की राय
हालांकि, भारत के कॉर्पोरेट संबंधी नियमों के जानकारों के मुताबिक, भारत में किसी भी व्यक्ति या व्यवसायिक कंपनी को वैध तरीके से संचालित करने के लिए, उन्हें पैन (PAN) या फिर जीएसटी नंबर (GST Number) की जरूरत होती है. संभव है कि PUBG मोबाइल इंडिया के पास ये दस्तावेज फिलहाल न हों या वो इन मानकों को पूरा करने के लिए समय सीमा संबंधी किसी और प्रोटोकाल के पूरा होने का इंतजार कर रहे हों. क्योंकि इसके बिना वो गेम की शुरुआत यानी भारतीय बाजार में वापसी नहीं कर सकते हैं.


डेटा सिक्योरिटी का पुख्ता इंतजाम
डेटा सुरक्षा की बात आती है, तो संभव है कि कंपनी ने Microsoft Azure के साथ अपने टाइअप को लेकर चर्चा की हो. Microsoft Azure एक क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस कंपनी है जो डेटा सेंटर्स पर मौजूद संसाधनों की कंप्यूटिंग और स्टोरेज पर नजर रखने के साथ डेटा, सर्वर और यूजर्स की जानकारी सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाती है.


यानी PUBG यूजर्स की निजी जानकारी यानी डेटा की सुरक्षा और उसके स्टोरेज (Deta storage) से संबंधित गारंटी मिलने के बाद ही भारतीय बाजार में इसकी वापसी सही मायने में स्वीकार होगी. गौरतलब है कि यूजर इंफॉर्मेशन (User Sinformation) में लगी सेंध की वजह से ही PUBG Mobile पर बैन लगा था.

Don't Miss

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 31 दिसंबर तक चलेंगी ये 13 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 31 दिसंबर तक चलेंगी ये 13 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट!

Rohini Singh

Published

on

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) के पूर्व मध्य रेलवे जोन ने कोरोना काल के बीच चल रही स्पेशल ट्रेनों के परिचालन का विस्तार करने है। अब ये ट्रेन 31 दिसंबर तक चलेंगी। पहले ये ट्रेन 30 नवंबर तक ही चलने वाली थी। लेकिन रेलवे ने कोरोना संक्रमण के बीच यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए विशेष ट्रेनों का संचालन 31 दिसंबर तक बढ़ाने का ऐलान किया है।


दरअसल रेलवे ने कोविड-19 के बीच फेस्टिव सीजन में 30 नवंबर तक यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए विशेष ट्रेनों का संचालन करने का ऐलान किया था। जिसके बाद से यात्रियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी कि क्या 30 नवंबर के बाद इन ट्रेनों का परिचालन बंद हो जाएगा। लेकिन रेलवे ने इन ट्रेनों का परिचालन 31 दिसंबर तक बढ़ा कर लोगों को बड़ी रहत दी है।

रेलवे ने बिहार के जयनगर, दरभंगा, बरौनी, रक्सौल, मुजफ्फरपुर और सहरसा से चल रही 13 स्पेशल ट्रेनों को अब 31 दिसंबर तक चलाने का फैसला किया है।


ट्रेनों की पूरी लिस्ट….

– 02521/02522 बरौनी- एरनाकुलम-बरौनी एक्सप्रेस

– 02577/02578 दरभंगा -मैसुर – दरभंगा एक्सप्रेस

– 02545/02546 रक्सौल-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस

– 05547/05548 जयनगर – लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस

– 05272/05271 मुजफ्फरपुर – हावड़ा एक्सप्रेस

– 05559/05560 दरभंगा – अहमदाबाद एक्सप्रेस

– 05251/05252 दरभंगा – जालंधर सिटी एक्सप्रेस

– 05563/05564 जयनगर-उधना एक्सप्रेस

– 05531/05532 सहरसा – अमृतसर एक्सप्रेस

– 05267/05268 रक्सौल -लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस

– 05529/05530 सहरसा – आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस

– 03228/03227 राजेन्द्र नगर – सहरसा इंटरसिटी एक्सप्रेस

Continue Reading

BIHAR

पृथ्वी पहुंच गई Black Hole के करीब, जानिए, क्या होगा अब?

Rohini Singh

Published

on

मिल्की वे (Milky Way) गैलेक्सी (Galaxy) के नए नक्शे (MaP) से पता चला है कि जितना पहले समझा गया था हमारी पृथ्वी (Earth) अपनी गैलेक्सी के केंद्र वाले ब्लैकहोल (Black) के पास है.
वाहन मालिकों के लिए जरूरी खबर! RC में दर्ज कराना पड़ सकता है नॉमिनी का नाम
से पहले ब्लैकहोल (Black Hole) और पृथ्वी (Earth) की दूरी ज्यादा आंकी गई थी.

ब्रह्माण्ड (Universe) इतना विशाल है हमें बार बार इसके बारे में नई जानकारी मिलती रहती है. इतना ही नहीं पुरानी धारणाएं टूटने का सिलसिला भी कम नहीं है. हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि ब्रह्माण्ड में अब तक पृथ्वी (Earth) की जो स्थिति (Position) सोची या समझी गई थी वह गलत थी. इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने जब हमारी गैलेक्सी (Galaxy) मिल्की वे (Milky Way) का नया नक्शा बनाया तब उन्हें पता चला कि हमारे सौरमंडल (Solar System) की तो जगह ही कुछ और है.

शोध में हमारी गैलेक्सी का कैटेलॉग पब्लिकेशन्स ऑफ द एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ऑफ जापान में प्रकाशित हुआ है. हमारा सौरमंडल अब हमारी गैलेक्सी के केंद्र में स्थित ब्लैकहोल के ज्यादा पास है जबकि पहले यह थोड़ा दूर मापा गया था. हमारा सौरमंडल Sagittarius A* नाम के इस ब्लैकहोल की चक्कर भी तेजी से लगा रहा है.
क्या यह चिंता की बात है

लेकिन चूंकि हमारा सौरमंडल Sagittarius A* के अंदर की ओर नहीं जा रहा है इसलिए चिंता की बात नहीं है और इस बात से किसी तरह का खतरा नहीं है. इतना ही नहीं मिल्की वे का नक्शे में थोड़ा सुधार हुआ है और उसमें हमारी स्थिति और सटीकता से बताई गई है. यह सर्वे यह भी बताता है कि गैलेक्सी के अंतर होते हुए उसका त्रिआयामी नक्शा बनाना कितना मुश्किल काम होता है.

यह आ रही थी चुनौती
दरअसल मिल्की वे का सटीक नक्शा बनाने में यही सबसे बड़ी चुनौती है. इतना ही नही इससे हमारी अंतरिक्ष को अच्छे समझने में भी समस्या आ रही थी. दो आयामी (Two dimension) स्तर पर अंतरिक्ष के तारों और दूसरे पिंडों का नक्शा बनाना आसान है. लेकिन इन पिंडों के बीच की दूरी का अनुमान लगाना आसान नहीं है.
गैलेक्सी (Galaxy) में स्थित तारों और पिंडों की सटीक दूरी ऐसे नक्शों (Map)के लिए अहम होती है.

दूरी पता करने की अहमियत
इन पिंडों के बीच की दूरी पता करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. इससे हमें पिडों के अंदर की चमक का सही अनुमान लगाने में मदद मिलती है. इसका एक बढ़िया उदाहरण विशाल लाल तारा बीटेल्जूज है जो पिछले मापनों की तुलना में पृथ्वी के ज्यादा पास निकला. इसका मतलब यह हुआ कि यह न तो इतना चमकीला था और ना ही इतना बड़ा था जितना कि इसे समझा जा रहा था.
11 अरब साल पुरानी घटना ने बदल दिया था हमारी गैलेक्सी का पूरा आकार

ऐसे विश्लेषण में भी करना होगा बदलाव

इसी तरह सीके वुल्पेक्यूले नाम का एक तारे में 350 साल पहले विस्फोट हुआ था. वास्तव में यह ज्यादा दूरी पर है जिसका मतलब यह हुआ कि विस्फोट चमकीला और अधिक ऊर्जावान था. अब इसकी नई व्याख्या की जरूरत है क्योंकि इससे पहले का इसका विश्लेषण इस मान्यता के आधार पर हुआ था कि इसकी ऊर्जा कम थी.

आधुनिक तकनीक और उपकरणों से शोधकर्ता तारों (Stars) की सटीक दूरी नापने (measurement) में सफल रहे.

कैसे नापी पिंडों की दूरियां
अब हमारे खगोलविदों के पास दूरियों की गणना करने के लिए बेहतर उपकरण और तकनीक हैं जिससे एस्ट्रोमेट्री के जरिए सर्वे कर मिल्की वे का बेहतर त्रिआयामी नक्शा बना रहे हैं. ऐसा ही एक सर्वे जापान के वेरा VLBI एक्सप्लोरेशन रेडियो एस्ट्रोनॉमी सर्वे है. इसमें पूरे जापान में बहुत सारे रेडियो टेलीस्कोप का उपयोग किया गया जिसस एक 2300 किलोमीटर के व्यास डिश के समतुल्य रिजोल्यूशन का एक टेलीस्कोप के जैसा काम लिया गया. इसी सिद्धांत के आधार पर इवेंट होराइजन टेलीस्कोप ने से ब्लैकहोल की छाया की पहली सीधी तस्वीर ली गई थी.

कैसे रहेंगे लोग मंगल पर, जानिए क्या है एलन मस्क का प्लान
साल 2000 में शुरू हुए इन सर्वे में पैरेलैक्स तकनीक से विभिन्न तारों की दूरियां नापी गई. इस धार पर 99 पिंडों का एक कैटेलॉग बनाया गया. इस नक्शे के आधार पर शोधकर्ताओं ने गैलेक्सी के केंद्र की स्थिति निकाली. 1985 यह दूरी 27,700 प्रकाश वर्ष निकाली गई थी जो पिछले साल 26,673 प्रकाशवर्ष आंकी गई थी जबकि वेरा की गणना के आधार पर यह दूरी केवल 25800 प्रकाशवर्ष है

Continue Reading

BIHAR

2020: एसएससी जेएचटी परीक्षा पेपर-1 की आंसर की जारी, यहां देखें डायरेक्ट लिंक!

Rohini Singh

Published

on

ssc jht exam 2020 answer key released
: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जूनियर हिन्दी ट्रांसलेट (JHT), जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिन्दी ट्रांसलेटर की पेपर-1 परीक्षा की आंसर की जारी कर दी गई हैं। जिन अभ्यर्थियों ने एसएससी जेएचटी परीक्षा 2020 में भाग लिया हो वे अब आयोग की वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर परीक्षा की आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। एसएससी जेएचटी परीक्षा 2020 की आंसर की यहां नीचे दिए लिंक से डायरेक्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यहां देखें डायरेक्ट लिंक – http://SSC JHT Answer Key Link

इस लिंक पर क्लिक करके अभ्यर्थी अपने लॉगइन डिटेल्स भरकर एसएससी जेएचटी/एसएचटी आंसर की और रिस्पॉन्स का लिंक पा सकते हैं। यहां अभ्यर्थियों को आंसर की को लेकर आपत्ति दर्ज कराने का भी लिंक दिया गया है। यदि किसी उम्मीदवार को लगता है कि किसी प्रश्न का उत्तर गलत है तो वह 01 दिसंबर से पहले अपनी आपत्ति ऑनलाइन दर्ज करा सकता है। अभ्यर्थियों को प्रत्येक प्रश्न के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क भी देना होगा। आपत्ति दर्ज कराने का लिंक 27 नवंबर से 01 दिसंबर 2020 (6PM तक) के बीच एक्टिव रहेगा।

ऐसे डाउनलोड करें एसएससी जेएचटी आंसर की 2020:

– आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https:// ssc.nic.in पर जाएं।
– यहां “Uploading of Tentative Answer Keys alongwith Candidates’ लिंक पर जाएं।
– नया पेज खुलने पर अपने लॉगइन डिटेल्स भरें और आंसर की व रिस्पॉन्स शीट देखें/डाउनलोड करें।
– इसके बाद अभ्यर्थी यदि किसी प्रश्न पर आपत्ति दर्ज कराना चाहते हों तो एसएससी की वेबसाइट पर दिए लिंक पर दिशा-निर्देशों के साथ अपनी आपत्ति सब्मिट करें

Continue Reading
Advertisement
INDIA4 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

BIHAR5 months ago

बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

PATNA4 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

Trending

  • INDIA4 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • BIHAR5 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • PATNA4 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA4 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • INDIA5 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA4 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला