सात फेरे लेने के बाद अपने Lover के साथ गहने लेकर भागी दुल्हन, वापस आने के इंतजार में दूल्हे संग घंटों बैठे रहे बाराती! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

OMG

सात फेरे लेने के बाद अपने Lover के साथ गहने लेकर भागी दुल्हन, वापस आने के इंतजार में दूल्हे संग घंटों बैठे रहे बाराती!

Rohini Singh

Published

on

शादी कर दूल्हे के परिवार को ठगी का शिकार बनाने वाली दुल्हन का एक और मामला सामने आया है। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के गोंडा का है। यहां दुल्हे संग सात फेरे लेने के बाद दुल्हन घर से गहने लेकर फरार हो गई। दुल्हन ने शादी के समय अपने प्रेमी को वहां पर आमंत्रित किया था। सात फेरे जैसे ही खत्म हुए दुल्हन अपने प्रेमी संग गहने लेकर भग गई।

बताया जा रहा है कि बलरामपुर से बारात गुरुवार की रात आई थी। बारातियों का स्वागत भी हुआ और पूरी रात वैवाहिक रस्म भी। सारी रस्में हंसी खुशी पूरी भी हुई। दुल्हन ने भी सभी रस्म में हंसी-खुशी हिस्सा लिया।

लेकिन सुबह लड़की के पिता ने बताया कि उनकी बेटी सारे गहने लेकर कहीं भाग गई। इस बात को सुनते ही दूल्हा और उनके परिवार वाले शॉक्ड रह गए।


दूल्हे ने बरातियों के संग कई घंटों तक दुल्हन के वापस लौटने का इंतजार भी किया। लेकिन जब वह नहीं आई तो उन्होंने इस मामले की जानकारी पास के थाने को दी। दूल्हे व उसके बड़े भाई ने बताया कि यह शादी 26 अप्रैल को होनी थी, लेकिन कोरोना के कारण टल गई थी। कोरोना के बाद शादी नवंबर में तय की गई, जहां दूल्हे को दुल्हन ने धोखा दिया और शादी कर भाग गई।










इससे पहले अत्तर प्रदेश से दुल्हन के भागने की एक और खबर सामने आई थी। दरअसल, फरेरा की रहने वाले दो सगे भाइयों का रिश्ता परिचित बिचौलिया ने सोनभद्र की दो सगी बहनों के साथ तय किया था। दुल्हनों के भाई ने शादी के बदले एक लाख रुपये लिए। बरात सोनभद्र जाने की जगह दुल्हनों को गुरुवार को लड़के वालों ने गांव में बुलवा लिया। गुरुवार की रात को 11 बजे शादी की रस्में पूरी हो गईं। रात करीब एक बजे दोनों दुल्हनें वहां से भाग गई।

Don't Miss

पृथ्वी पहुंच गई Black Hole के करीब, जानिए, क्या होगा अब?

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

पृथ्वी पहुंच गई Black Hole के करीब, जानिए, क्या होगा अब?

Rohini Singh

Published

on

मिल्की वे (Milky Way) गैलेक्सी (Galaxy) के नए नक्शे (MaP) से पता चला है कि जितना पहले समझा गया था हमारी पृथ्वी (Earth) अपनी गैलेक्सी के केंद्र वाले ब्लैकहोल (Black) के पास है.
वाहन मालिकों के लिए जरूरी खबर! RC में दर्ज कराना पड़ सकता है नॉमिनी का नाम
से पहले ब्लैकहोल (Black Hole) और पृथ्वी (Earth) की दूरी ज्यादा आंकी गई थी.

ब्रह्माण्ड (Universe) इतना विशाल है हमें बार बार इसके बारे में नई जानकारी मिलती रहती है. इतना ही नहीं पुरानी धारणाएं टूटने का सिलसिला भी कम नहीं है. हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि ब्रह्माण्ड में अब तक पृथ्वी (Earth) की जो स्थिति (Position) सोची या समझी गई थी वह गलत थी. इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने जब हमारी गैलेक्सी (Galaxy) मिल्की वे (Milky Way) का नया नक्शा बनाया तब उन्हें पता चला कि हमारे सौरमंडल (Solar System) की तो जगह ही कुछ और है.

शोध में हमारी गैलेक्सी का कैटेलॉग पब्लिकेशन्स ऑफ द एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ऑफ जापान में प्रकाशित हुआ है. हमारा सौरमंडल अब हमारी गैलेक्सी के केंद्र में स्थित ब्लैकहोल के ज्यादा पास है जबकि पहले यह थोड़ा दूर मापा गया था. हमारा सौरमंडल Sagittarius A* नाम के इस ब्लैकहोल की चक्कर भी तेजी से लगा रहा है.
क्या यह चिंता की बात है

लेकिन चूंकि हमारा सौरमंडल Sagittarius A* के अंदर की ओर नहीं जा रहा है इसलिए चिंता की बात नहीं है और इस बात से किसी तरह का खतरा नहीं है. इतना ही नहीं मिल्की वे का नक्शे में थोड़ा सुधार हुआ है और उसमें हमारी स्थिति और सटीकता से बताई गई है. यह सर्वे यह भी बताता है कि गैलेक्सी के अंतर होते हुए उसका त्रिआयामी नक्शा बनाना कितना मुश्किल काम होता है.

यह आ रही थी चुनौती
दरअसल मिल्की वे का सटीक नक्शा बनाने में यही सबसे बड़ी चुनौती है. इतना ही नही इससे हमारी अंतरिक्ष को अच्छे समझने में भी समस्या आ रही थी. दो आयामी (Two dimension) स्तर पर अंतरिक्ष के तारों और दूसरे पिंडों का नक्शा बनाना आसान है. लेकिन इन पिंडों के बीच की दूरी का अनुमान लगाना आसान नहीं है.
गैलेक्सी (Galaxy) में स्थित तारों और पिंडों की सटीक दूरी ऐसे नक्शों (Map)के लिए अहम होती है.

दूरी पता करने की अहमियत
इन पिंडों के बीच की दूरी पता करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. इससे हमें पिडों के अंदर की चमक का सही अनुमान लगाने में मदद मिलती है. इसका एक बढ़िया उदाहरण विशाल लाल तारा बीटेल्जूज है जो पिछले मापनों की तुलना में पृथ्वी के ज्यादा पास निकला. इसका मतलब यह हुआ कि यह न तो इतना चमकीला था और ना ही इतना बड़ा था जितना कि इसे समझा जा रहा था.
11 अरब साल पुरानी घटना ने बदल दिया था हमारी गैलेक्सी का पूरा आकार

ऐसे विश्लेषण में भी करना होगा बदलाव

इसी तरह सीके वुल्पेक्यूले नाम का एक तारे में 350 साल पहले विस्फोट हुआ था. वास्तव में यह ज्यादा दूरी पर है जिसका मतलब यह हुआ कि विस्फोट चमकीला और अधिक ऊर्जावान था. अब इसकी नई व्याख्या की जरूरत है क्योंकि इससे पहले का इसका विश्लेषण इस मान्यता के आधार पर हुआ था कि इसकी ऊर्जा कम थी.

आधुनिक तकनीक और उपकरणों से शोधकर्ता तारों (Stars) की सटीक दूरी नापने (measurement) में सफल रहे.

कैसे नापी पिंडों की दूरियां
अब हमारे खगोलविदों के पास दूरियों की गणना करने के लिए बेहतर उपकरण और तकनीक हैं जिससे एस्ट्रोमेट्री के जरिए सर्वे कर मिल्की वे का बेहतर त्रिआयामी नक्शा बना रहे हैं. ऐसा ही एक सर्वे जापान के वेरा VLBI एक्सप्लोरेशन रेडियो एस्ट्रोनॉमी सर्वे है. इसमें पूरे जापान में बहुत सारे रेडियो टेलीस्कोप का उपयोग किया गया जिसस एक 2300 किलोमीटर के व्यास डिश के समतुल्य रिजोल्यूशन का एक टेलीस्कोप के जैसा काम लिया गया. इसी सिद्धांत के आधार पर इवेंट होराइजन टेलीस्कोप ने से ब्लैकहोल की छाया की पहली सीधी तस्वीर ली गई थी.

कैसे रहेंगे लोग मंगल पर, जानिए क्या है एलन मस्क का प्लान
साल 2000 में शुरू हुए इन सर्वे में पैरेलैक्स तकनीक से विभिन्न तारों की दूरियां नापी गई. इस धार पर 99 पिंडों का एक कैटेलॉग बनाया गया. इस नक्शे के आधार पर शोधकर्ताओं ने गैलेक्सी के केंद्र की स्थिति निकाली. 1985 यह दूरी 27,700 प्रकाश वर्ष निकाली गई थी जो पिछले साल 26,673 प्रकाशवर्ष आंकी गई थी जबकि वेरा की गणना के आधार पर यह दूरी केवल 25800 प्रकाशवर्ष है

Continue Reading

BIHAR

बिहार:-30 नवंबर को एम्स-दीघा एलिवेटेड सड़क का उद्घाटन!

Rohini Singh

Published

on

30 नवंबर को पटना के खगौल-लखपर से चलेंगे CM नीतीश और चालू हो जाएगी दीघा-AIIMS एलिवेटेड सड़क:-
मुख्यमंत्री सचिवालय (Chief Minister’s Secretariat) द्वारा उद्घाटन की औपचारिक सहमति मिलने के बाद पथ निर्माण विभाग दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड (Digha-AIIMS elevated road ) के उद्घाटन समारोह की तैयारियों में जुट गया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) देश के सबसे लंबे एलिवेटेड सड़क दीघा-एम्स (Digha-AIIMS elevated road ) का उद्घाटन 30 नवंबर को करेंगे. पथ निर्माण विभाग के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री सचिवालय ने सहमति दे दी है. मिली जानकारी के अनुसार उद्घाटन समारोह में उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद व रेणु देवी देवी (Deputy CM Tarakeshwar Prasad and Renu Devi Devi) एवं पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडे भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि नई सरकार बनने के बाद राज्य सरकार की यह परियोजना होगी जिसका उद्घाटन होगा.

मुख्यमंत्री सचिवालय (Chief Minister’s Secretariat) द्वारा उद्घाटन की औपचारिक सहमति मिलने के बाद पथ निर्माण विभाग समारोह की तैयारियों में जुट गया है. गुरुवार को बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार अग्रवाल सीजीएम संजय कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने दीघा एम्स एलिवेटेड रोड का निरीक्षण किया.

गौरतलब है कि उद्घाटन 30 नवंबर को होना है इसलिए अब तैयारियों के लिए अधिक दिन नहीं बचे हैं. उद्घाटन कार्यक्रम का शिड्यूल तय हो चुका है. मिली जानकारी के अनुसार उद्घाटन के दिन कोई भाषण नहीं होगा. सीएम खगौल-लखपर से एलिवेटेड सड़क पर चलेंगे पुल के बीच में एलिवेटेड रोड का जायजा लेंगे. इसके बाद वे दीघा छोर पर उतर जाएंगे. लगभग घंटे भर का उद्घाटन कार्यक्रम हो सकता है.

गौरतलब है कि देश के सबसे बड़ी दीघा-एम्स एलिवेटेड सड़क परियोजना नवंबर 2013 में शुरू हुई थी. एनएच 98 के एम्स गोलंबर से शुरू होकर जेपी सेतु के दक्षिणी छोर तक बने इस सड़क की कुल लंबाई 12.7 किलो किलोमीटर है. परियोजना के तहत शहर पर 8.45 किलोमीटर में फोरलेन एलिवेटेड रोड का निर्माण किया गया है जबकि इसके 3.75 किलोमीटर पहुंच पथ में दो व चार लेन सड़क का निर्माण किया गया है

Continue Reading

BIHAR

PM Ujjwala Yojana Application Form : अभी करें योजना के लिए आवेदन मिलेंगे फ्री गैस सिलेंडर यह है पूरी जानकारी!

Rohini Singh

Published

on

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) का उद्देश्य बीपीएल में रहने वाले परिवारों को बिना किसी लागत के एलपीजी ( LPG ) प्रदान करके इस अंतर को कम करना है ! जबकि उद्देश्य पूरे परिवार को यह स्वच्छ खाना पकाने के गैस लाभ प्रदान करना है, इसका दूसरा उद्देश्य है। और यह देश की उन महिलाओं को सशक्त बनाना है जो घर चलाती हैं। इसलिए यह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) घर की महिला को प्रत्यक्ष लाभार्थी होने के साथ गैस प्रदान करने की परिकल्पना करती है। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों, उनकी महिलाओं को इस फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन ( Free LPG Gas Connection ) के द्वारा सशक्त किया जाएगा। ताकि वे मुफ्त रसोई गैस (Free cooking gas) की आपूर्ति के मुख्य ग्राहक बन सकेंसकें।

सरकार ने मौजूदा केंद्रीय बजट में इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) को पूरा करने के लिए 2000 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं और योजना में लगभग 1.5 उपभोक्ताओं तक पहुंचने की परिकल्पना की है ! इस योजना के तहत फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन ( Free LPG Gas Connection ) के लिए सभी आवश्यक जानकारी देनी होगी ।इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अब केवल एक सप्ताह शेष है। यहां देखें कैसे रजिस्टर करें! यह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पेट्रोलियम ( Prime Minister Ujjwala Yojana Petroleum ) और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है जो मुख्य रूप से महिलाओं के लिए है। यह योजना गरीबों को फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन ( Free LPG Gas Connection ) देने का इरादा रखती है।

रसोई गैस कनेक्शन पाने के लिए यहां देखें:-

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट http://pmujjwalayojana.com पर जाएं
होम पेज पर उतरने पर, “डाउनलोड फ़ॉर्म” विकल्प पर क्लिक करें । फॉर्म दिखाई देगा जिसे आपको डाउनलोड करना चाहिए।
फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें और इसे निकटतम गैस एजेंसी में जमा करें ।
आवेदक फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज भी जमा करें ।
दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको कनेक्शन मिलने की संभावना है ।
http://www.pmuy.gov.in नई बीपीएल सूची नि: शुल्क गैस सिलेंडर।

सरकार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले बीपीएल परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन प्रदान कर रही है।इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) का लाभ उन महिलाओं के लिए होगा जो अभी भी पुराने ईंधन (चूल्हे में लकड़ी) को जलाकर खाना पकाती हैं ! जिसके कारण महिलाओं का स्वास्थ्य खराब होता है ! इसलिए, केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के साथ मिलकर इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) 2020 की शुरुआत की है।

तो उन सभी परिवारों के पास जिनके पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है, योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) का लाभ राज्य के सभी बीपीएल परिवारों को फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन ( Free LPG Gas Connection ) के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें और इसे निकटतम गैस एजेंसी में जमा करें।आवेदक फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज भी जमा करें ।दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन ( Free LPG Gas Connection ) मिलने की संभावना है।

Continue Reading
Advertisement
OMG1 min ago

सात फेरे लेने के बाद अपने Lover के साथ गहने लेकर भागी दुल्हन, वापस आने के इंतजार में दूल्हे संग घंटों बैठे रहे बाराती!

BIHAR4 hours ago

पृथ्वी पहुंच गई Black Hole के करीब, जानिए, क्या होगा अब?

BIHAR4 hours ago

2020: एसएससी जेएचटी परीक्षा पेपर-1 की आंसर की जारी, यहां देखें डायरेक्ट लिंक!

INDIA4 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

BIHAR5 months ago

बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

PATNA4 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

Trending

  • INDIA4 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • BIHAR5 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • PATNA4 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA4 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • INDIA5 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA4 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला