खाते में LPG Gas सब्सिडी के कितने पैसे हुए जमा घर बैठे ही पता कर सकते हैं, जानें स्टेप्स! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

खाते में LPG Gas सब्सिडी के कितने पैसे हुए जमा घर बैठे ही पता कर सकते हैं, जानें स्टेप्स!

Rohini Singh

Published

on

LPG Gas Subsidy: एलपीजी गैस पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर अक्सर ग्राहकों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। एक सवाल अक्सर ग्राहकों के मन में रहता है कि उनके खाते में सब्सिडी के कितनी रकम जमा हो चुकी है और इसे जानने का क्या तरीका है?


LPG Gas Subsidy: सरकार एलपीजी गैस सिलिंडर पर ग्राहकों को सब्सिडी उपलब्ध करवाती है। प्रति वर्ष 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडर पर इसका फायदा मिलता है। वहीं अगर इससे ज्यादा संख्या में सिलिंडर लिया जाता है तो ग्राहक को बाजार मूल्य पर भुगतान करना होता है।



एलपीजी गैस पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर अक्सर ग्राहकों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। एक सवाल अक्सर ग्राहकों के मन में रहता है कि उनके खाते में सब्सिडी के कितनी रकम जमा हो चुकी है और इसे जानने का क्या तरीका है?


आपके बैंक खाते में सब्सिडी के कितने पैसे जमा हुए हैं यह ग्राहक आसानी से घर बैठे ही पता कर सकते हैं। ये है पूरा प्रॉसेस:-




1. सबसे पहले http://Mylpg.in पर जाएं
2. अपनी सिलिंडर की कंपनी (एचपी, भारत और इंडेन में से कोई एक) पर क्लिक करें
3. आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होग इसमें मेन्यू पर जाएं
4. 17 अंकों की अपनी एलपीजी आईडी दर्ज करें
5. अगर एलपीजी आईडी की जानकारी नहीं है तो तो ‘Click here to know your LPG ID’ पर क्लिक करें
6. गैस कंपनी के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें, LPG Consumer ID, राज्य और डिस्ट्रीब्यूटर का नाम दर्ज करें
7. Captcha दर्ज करें
8. Process पर क्लिक करें
9. नए पेज पर आपको LPG ID दिखाई देगी
10. अब ‘See cylinder booking history or subsidy transfer’ पर क्लिक करें
11. अब आपको सब्सिडी अमाउंट दिखाई देगा

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

Breaking news:- भाजपा का बड़ा ऐलान, सुशील कुमार मोदी होंगे बिहार से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार!

Rohini Singh

Published

on

पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोजपा नेता राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) के निधन के बाद खाली हुई राज्‍य सभा सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उम्‍मीदवार का ऐलान कर दिया है. भाजपा ने बिहार के पूर्व डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) को राज्‍य सभा उम्‍मीदवार बनाया है. यही नहीं, राज्‍य सभा उम्‍मीदवार बनाए जाने के बाद जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने सुशील कुमार मोदी को फोन कर बधाई दी है.

वैसे राज्यसभा की इस एक सीट पर चुनाव आयोग (Election commission) तैयारी कर चुका है और इस पर 14 दिसंबर को उपचुनाव होगा. गौरतलब है कि रामविलास पासवान भाजपा और जेडीयू के सहयोग से 2019 में निर्विरोध चुने गए थे. इस सीट का कार्यकाल 2 अप्रैल 2024 तक है. बिहार से ऊपरी सदन के सदस्य पासवान का इसी 8 अक्टूबर को निधन हो गया.
ऐसा है उपचुनाव का कार्यक्रम

इस एक सीट के उपचुनाव के लिए 14 दिसंबर को मतदान कराए जाने का कार्यक्रम तय किया गया है. इसके पहले 3 दिसंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा. 4 दिसंबर को स्क्रूटनी की तारीख तय की गई है. प्रत्याशी सात दिसंबर तक अपनी दावेदारी वापस ले सकते हैं. जरूरत पड़ी तो 14 दिसंबर को मतदान होगा. सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है. इसके बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा.

रामविलास पासवान भाजपा और जदयू के सहयोग से 2019 में निर्विरोध चुने गए थे.

भाजपा ने की थी राम विलास पासवान को पेशकश
राम विलास पासवान पिछले साल राज्यसभा उपचुनाव जीते थे. राजग के घटक भाजपा ने लोक जनशक्ति पार्टी के नेता को इस सीट की पेशकश की थी. जबकि केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद के 2019 के लोकसभा चुनाव जीतने और उनके निचले सदन में जाने के बाद यह सीट रिक्त हुई थी. आपको बता दें कि राज्यसभा में राम विलास पासवान लोजपा के इकलौते सदस्य थे.

आठ बार रहे लोकसभा के सांसद
मौसम विज्ञानी कहे जाने वाले रामविलास पासवान आठ बार लोकसभा के सांसद रह चुके थे और फिलहाल वह राज्यसभा के सांसद थे. पहली बार वह 1977 में हाजीपुर लोकसभा सीट से जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा पहुंचे थे. इसके बाद वह 1980, 1989, 1996 और 1998, 1999, 2004, और 2014 में लोकसभा सदस्य के तौर पर देश की संसद पहुंचे.

पासवान ने दो शादियां की थीं. उनकी पहली पत्नी राजकुमारी देवी के साथ उनका रिश्ता 1969 से 1981 तक रहा. 1982 में उन्होंने रीना शर्मा से शादी की. पासवान के परिवार में उनकी पहली पत्नी से दो बेटियां उषा और आशा पासवान व दूसरी पत्नी से बेटा चिराग पासवान और और एक बेटी हैं. पासवान ने 2014 में नामांकन पत्र को चुनौती दिए जाने के बाद इस बात का खुलासा किया था कि उन्होंने 1981 में अपनी पहली पत्नी राजकुमारी देवी को तलाक दे दिया था जिनसे उन्हें दो बेटियां ऊषा और आशा थीं. पासवान ने 1982 में एयरहोस्टेस रीना शर्मा से शादी की थी जिनसे उन्हें एक बेटा चिराग पासवान और एक बेटी हैं.

सन् 2000 में रामविलास पासवान ने जनता पार्टी से अलग होकर लोक जनशक्ति पार्टी का गठन किया. 2004 में वह तत्कालीन सत्तारूढ़ यूपीए में शामिल हो गए. पासवान को तब केंद्रीय रासायनिक और उर्वरक मंत्री और स्टील मंत्री बनाया गया. पासवान ने 2004 का चुनाव तो जीता लेकिन वह 2009 में हार गए. 2010 से 2014 तक राज्यसभा सांसद रहने के बाद वह एक बार फिर से 2014 में हाजीपुर सीट से लोकसभा सांसद के तौर पर चुने गए.

Continue Reading

BIHAR

LPG सब्सिडी पर सरकार का एक बयान, 7 करोड़ ग्राहकों को मिली राहत!

Rohini Singh

Published

on

सब्सिडी को लेकर सवाल

भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) में सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचने वाली है. ऐसे में बीपीसीएल एलपीजी गैस का इस्तेमाल कर रहे 7 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के मन में सब्सिडी को लेकर सवाल चल रहे थे. इस सवाल को लेकर केंद्र सरकार की ओर से स्पष्टीकरण जारी किया गया है.

गैस सब्सिडी मिलती रहेगी

गैस सब्सिडी मिलती रहेगी पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि बीपीसीएल के निजीकरण के बाद भी उसके उपभोक्ताओं को रसोई गैस सब्सिडी मिलती रहेगी. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ‘‘एलपीजी पर सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं को दी जाती है और किसी कंपनी को नहीं. इसलिए एलपीजी बेचने वाली कंपनी के स्वामित्व का सब्सिडी पर कोई असर नहीं होगा.’’

12 रसोई गैस सिलेंडर
12 रसोई गैस सिलेंडर आपको बता दें कि सरकार प्रत्येक कनेक्शन पर हर वर्ष अधिकतम 12 रसोई गैस सिलेंडर(14.2 किलो गैस वाले) सब्सिडी वाली दर पर देती है. यह सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खातों में दी जाती है.

इन्हें भी मिलती है सब्सिडी

इन्हें भी मिलती है सब्सिडी उपभोक्ता डीलर से बाजार मूल्य पर एलपीजी खरीदते हैं और बाद में सब्सिडी उनके खाते में आती है. सरकार तेल विपणन कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), बीपीसीएल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के उपभोक्ताओं को सब्सिडी देती है.

सरकार बेच रही पूरी हिस्सेदारी

वहीं, सरकार बीपीसीएल में प्रबंधन नियंत्रण के साथ अपनी पूरी 53 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है. कंपनी के नए मालिक को भारत की तेल शोधन क्षमता का 15.33 प्रतिशत और ईंधन बाजार का 22 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा. देश के कुल 28.5 करोड़ एलपीजी उपभोक्ताओं में 7.3 करोड़ उपभोक्ता बीपीसीएल के हैं.

ग्राहकों का क्या होगा?

ग्राहकों का क्या होगा यह पूछे जाने पर कि क्या बीपीसीएल के उपभोक्ता कुछ वर्षों के बाद आईओसी और एचपीसीएल में स्थानांतरित हो जाएंगे, उन्होंने कहा कि अभी ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘जब हम सीधे उपभोक्ताओं को सब्सिडी का भुगतान करते हैं, तो स्वामित्व उसके रास्ते में नहीं आता

Continue Reading

BIHAR

Indian Railway News: जानिये- कब तक चलती रहेंगी स्पेशल ट्रेनें, यहां पढ़िये- पूरी लिस्ट!

Rohini Singh

Published

on

Indian Railway News: त्योहार के दिनों में यात्रियों को घर पहुंचने में दिक्कत नहीं हो, इसके लिए कई विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई थी। इनमें से कुछ ट्रेनों का परिचालन आगे भी जारी रखने का फैसला किया गया है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि कई रूट पर प्रतीक्षा सूची की संख्या को ध्यान में रखकर विशेष ट्रेनों को विस्तार दिया जा रहा है। कुछ ट्रेनों का परिचालन दिसंबर तक होगा। वहीं, कई ट्रेनें अगले आदेश तक चलती रहेंगी।

1- हावड़ा-जम्मूतवी-हावड़ा (02331/02332):-दनकुनी के रास्ते चलने वाली यह विशेष ट्रेन 01 से 29 दिसंबर तक प्रत्येक मंगलवार,शुक्रवार और शनिवार को हावड़ा से रात्रि 11.55 बजे प्रस्थान करके तीसरे दिन दोपहर 01.10 बजे जम्मूतवी पहुंचेगी। वापसी में 03 से 31 दिसंबर तक प्रत्येक बृहस्पतिवार, रविवार और सोमवार को जम्मूतवी से रात्रि 10.45 बजे चलकर तीसरे दिन पूर्वाह्न 11.30 बजे हावड़ा पहुंचेगी।

यहां होगा ठहराव

मार्ग में यह आसनसोल, चित्तरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, जमुई, क्यूल, मोकामा, बख्तियारपुर, पटना साहिब, पटना, दानापुर, आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, वाराणसी, जौनपुर सिटी, सुलतानपुर, निहालगढ़, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर, यमुनानगर, जगाधरी, अंबाला छावनी, लुधियाना, फगवाड़ा, जालंधर छावनी, पठानकोट छावनी तथा कठुआ स्टेशनों पर ठहरेगी।


2-हावड़ा-बाड़़मेर (02323/02324):- दनकुनी के रास्ते यह विशेष ट्रेन 04 से 25 दिसंबर तक प्रत्येक शुक्रवार को हावड़ा से शाम 06.50 बजे प्रस्थान करके तीसरे दिन सुबह 07.05 बजे बाड़मेर पहुंचेगी। वापसी में 09 से 30 दिसंबर तक प्रत्येक बुधवार को बाड़मेर से शाम 03.55 बजे प्रस्था न करके तीसरे दिन सुबह 05.50 बजे हावड़ा पहुंचेगी।

मार्ग में इसका ठहराव आसनसोल, धनबाद, कोडरमा, गया, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल, पुरानी दिल्ली, रेवाड़ी, सादुलपुर, चुरू, रत्नगढ, सूजानगढ, लालनून, डीडीवाना, छोटी खाटू, जोधपुर, समदड़ी तथा बलोतरा स्टेशनों पर होगा।


03- खजुराहो-कुरुक्षेत्र विशेष ट्रेन (01841/01842):- 28 नवंबर से खजुराहों से शाम 06.25 बजे प्रस्थान करके अगले दिन दोपहर 12.40 बजे कुरुक्षेत्र पहुंचेगी। वापसी में 28 नवंबर से से कुरुक्षेत्र से दोपहर 03.10 बजे प्रस्थान करके अगले दिन प्रात: 08.00 बजे खजुराहो पहुंचेगी।

यहां होगा ठहराव

मार्ग में इसका ठहराव छतरपुर, ईशानगर, खड़़गपुर, टीकमगढ़, उदयपुरा, ललितपुर, झांसी, ग्वालियर, धौलपुर, आगरा छावनी, मथुरा, छाता, कोसी कलां, होडल, पलवल, फरीदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, नई दिल्ली, सब्जी मंडी, सोनीपत, समालखा, पानीपत, करनाल तथा निलोखेड़ी स्टेशनों पर होगा।

04- हावड़ा-काठगोदाम (03019/03020):-बड़ेल के रास्ते यह विशेष ट्रेन 01 से 31 दिसंबर तक प्रतिदिन हावड़ा से रात्रि 09.45 बजे चलेगी और तीसरे दिन प्रात: 09.00 बजे काठगोदाम पहुंचेगी। वापसी दिशा में 03 दिसंबर से 02 जनवरी तक प्रतिदिन काठगोदाम से रात्रि 09.50 बजे प्रस्था न करके तीसरे दिन दोपहर 12.40 बजे हावड़ा पहुंचेगी।

यहां होगा ठहराव

मार्ग में यह सीरमपोर, बंडेल, बर्धमान, दुर्गापुर, रानीगंज, आसनसोल, चित्तरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, जमुई, क्यूल, लक्खी सराय, बड़हिया, दिनकर गांव सिमरिया, बरौनी, बछवारा, दल¨सह सराय, नाजिरगंज, उजियारपुर, समस्तीपुर, खुदीराम बोस पूसा, धौली, मुजफ्फरपुर, गोरोल, भगवानपुर, हाजीपुर, दीगवाड़ा, छपरा, दौदपुर, ऐकमा, चैनवा, दुरूंधा, सीवान, जीरादई, मैरवा, बनकटा, भाटपार रानी, भटनी, देवरिया सदर, चौरी चौरा, गोरखपुर, खलीलाबाद, बस्ती, गोंडा, जरवाल रोड, बाराबंकी, लखनऊ, हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, रामपुर, बिलासपुर रोड, रूद्रपुर सिटी, लालकुंआ तथा हलद्वानी स्टेशनों पर ठहरेगी।

05- काठगोदाम-जैसलमेर (05014/05013):- 28 नवंबर से काठगोदाम से रात्रि 08.35 बजे प्रस्थान कर दूसरे दिन रात्रि 10.15 बजे जैसलमेर पहुंचेगी। वापसी दिशा में 30 नवंबर से जैसलमेर से तड़के 02.55 बजे प्रस्थान करके दूसरे दिन प्रात: 04.55 बजे काठगोदाम पहुंचेगी।

यहां होगा ठहराव

मार्ग में इसका ठहराव हलद्वानी, लालकुंआ, रूद्रपुर सिटी, बिलासपुर, रामपुर, मुरादाबाद, हापुड, गाजियाबाद, साहिबाबाद, पुरानी दिल्ली, दिल्ली सराय रोहिल्ला, दिल्ली छावनी, गुरुग्राम, पटौदी रोड, रेवाड़ी, बावल, खैरथल, अलवर, राजगढ, बांदीकुई, दौसा, गांधीनगर जयपुर, जयपुर, किशनगढ, अजमेर, ब्यावर, मारवाड, पाली मारवाड़ा, भगत की कोठी, जोधपुर, राय का बाग, फलौदी तथा रामदेवड़ा स्टेशनों पर होगा। इस विशेष ट्रेन के साथ रामनगर तथा जैसलमेर के बीच लिंक एक्सप्रेस (05314/05313) का भी संचालन होगा। रामनगर से लिंक एक्सप्रेस रात्रि 10.20 बजे प्रस्थान करके मध्यरात्रि 00.02 बजे मुरादाबाद पहुंचेगी। मुरादाबाद से तड़के 02.32 बजे प्रस्थान करके प्रात: 04.15 बजे रामनगर पहुंचेगी।

06- ग्वालियर-मंडुवाडीह (01107/01108):- ग्वालियर से यह विशेष ट्रेन 28 नवंबर से रात्रि 08.55 बजे प्रस्थान करके अगले दिन पूर्वाह्न 11.05 बजे मंडुवाडीह पहुंचेगी। वापसी में 28 नवंबर से मंडुवाडीह से शाम 04.30 बजे प्रस्थान करके अगले दिन सुबह 08.40 बजे ग्वालियर पहुंचेगी।

यहां होगा ठहराव

रास्ते में इसका ठहराव डबरा, दतिया, झांसी, निवाड़ी, मऊ रानीपुर, हरपालपुर, बेलाताल, कुलपहाड़, मोहबा, बांदा, अत्तरा, चित्रकूट, मानिकपुर, शंकरगढ़, नैनी, प्रयागराज, प्रयाग, फूलपुर, जंघई, सूरीयांवां, भदोई तथा चौखंडी स्टेशनों पर होगा।

07- झांसी-लखनऊ (01803/01804):- झांसी से यह विशेष ट्रेन 28 नवंबर से सुबह 06.15 बजे प्रस्थान करके उसी दिन दोपहर 12.00 बजे लखनऊ पहुंचेगी। वापसी दिशा में उसी दिन शाम 04.40 बजे प्रस्थान करके रात्रि 10.35 बजे झांसी पहुंचेगी। मार्ग में यह मोठ, ऊरई, कालपी, पोखरियां, गो¨बदपुरी, कानपुर सेंट्रल तथा उन्नाव स्टेशनों पर में ठहरेगी ।

08- ग्वालियर-बरौनी (04185/04186):- ग्वालियर-बरौनी दैनिक विशेष ट्रेन 28 नवंबर से ग्वालियर से पूर्वाह्न 11.45 बजे प्रस्थान करके तीसरे दिन दोपहर 01.15 बजे बरौनी पहुंचेगी। वापसी में 28 नवंबर से से बरौनी से शाम 06.45 बजे प्रस्थान करके दूसरे दिन रात्रि 10.35 बजे ग्वालियर पहुंचेगी।

यहां होगा ठहराव

मार्ग में इसका ठहराव डबरा, दतिया, झांसी, ऊरई, कालपी, पोखरियां, कानपुर सेंट्रल, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, बुडवाल, कर्नलगंज, गोंडा, मनकापुर, मसकनवा, बभनान, बस्ती, खलीलाबाद, सजनवा, गोरखपुर, देवरिया सदर, भटनी, बनकटा, मैरवाह, सीवान, दूरंधा, छपरा, दीगबाड़ा, सोनपुर, हाजीपुर, भगवानपुर, मुजफ्फरपुर, धौला, खुदीराम बोस पूसा, समस्तीपुर तथा दलसिंह सराय स्टेशनों पर होगा।

Continue Reading
Advertisement
INDIA4 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

BIHAR5 months ago

बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

PATNA4 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

Trending

  • INDIA4 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • BIHAR5 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • PATNA4 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA4 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • INDIA5 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA4 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला