आपके PAN Card पर लिखे नंबर में छिपी होती हैं कई रोचक जानकारियां, जानिए इनके बारे में! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

आपके PAN Card पर लिखे नंबर में छिपी होती हैं कई रोचक जानकारियां, जानिए इनके बारे में!

Rohini Singh

Published

on

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पैन कार्ड मौजूदा समय में वित्तीय लेनदेन के लिए प्रमुख साधन है। पैन का इस्तेमाल आईडी कार्ड के रूप में होता है। अगर आप संगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो सैलरी प्राप्त करने के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी है। यह 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है, जिसे हर कोई समझना चाहता है। आपके पास भी पैन कार्ड होगा, जिसमें जन्म की तारीख के ठीक नीचे पैन (Permanent Account Number) अंकित होगा। बता दें कि पैन कार्ड पर दर्ज इन अल्फान्यूमेरिक नंबरों का एक खास मतलब होता है और इनमें किसी तरह की जानकारियां छिपी होती हैं।

पैन कार्ड में लिखे जन्मतिथि के ठीक नीचे एक अल्फान्यूमेरिक नंबर अंकित है। पैन की शुरुआत अंग्रेजी के कुछ लेटर्स के साथ होती है, जो बड़े अक्षरों में लिखे होते हैं।  

आयकर विभाग के मुताबिक किसी भी पैन के शुरुआती तीन डिजिट अंग्रेजी के अल्फाबेटिक सीरीज को दर्शाते हैं। इस अल्फाबेटिक सीरीज में AAA से लेकर ZZZ तक में कोई अंग्रेजी के किसी भी तीन अक्षर की सीरीज हो सकती है। इसे आयकर विभाग तय करता है।

पैन का चौथा अक्षर आयकरदाता के स्टेटस को दिखता है। मसलन चौथे स्थान पर अगर P है तो यह दिखाता है कि यह पैन नंबर पर्सनल है यानी किसी एक व्यक्ति का है।F से पता चला चलता है कि वह नंबर किसी फर्म का है। 

इसी तरह C से कंपनी, AOP से एसोसिएशन ऑफ पर्सन, T से ट्रेस्ट, H से अविभाजित हिन्दू परिवार, B से बॉडी ऑफ इंडिविजुअल, L से लोकल, J से आर्टिफिशियल ज्युडिशियल पर्सन, G से गवर्नमेंट का पता चलता है।

पैन का पांचवां डिजिट अंग्रेजी का एक अक्षर होता है। यह पैनकार्ड धारक के सरनेम के पहले अक्षर को दिखाता है। उदाहरण के लिए किसी का सरनेम कुमार या खुराना है तो पैन का पांचवां डिजिट K होगा। 

Don't Miss

Ladakh Standoff:- लद्दाख से सेना हटाने पर भारत-चीन में गतिरोध बढ़ा, ठंड में सैनिकों के पीछे हटने की उम्‍मीद लगभग खत्‍म!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

Ladakh Standoff:- लद्दाख से सेना हटाने पर भारत-चीन में गतिरोध बढ़ा, ठंड में सैनिकों के पीछे हटने की उम्‍मीद लगभग खत्‍म!

Rohini Singh

Published

on

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच प‍िछले सात महीने से जारी गतिरोध जल्‍द सुलझने की उम्‍मीद लगभग खत्‍म हो गई है। भारत और चीन के कोर कमांडरों के बीच 8 दौर की वार्ता के बाद भी सहमति नहीं बन पाई है।

हाईलाइट्स:-

1. भारत और चीन के बीच कई दौर की वार्ता के बाद भी सेना के हटाने पर कोई सहमति नहीं बन पाई है।
2.इससे यह लगभग तय हो गया है कि दोनों ही देशों के सैनिकों को कई महीने तक बने रहने होगा।
3.पिछले सात महीने से चला रहा भारत-चीन का सैन्‍य गतिरोध अभी भी जस का तस बना हुआ है।

लद्दाख से सैनिकों के हटाने में आया बड़ा गतिरोध
रजत पंडित
भारत और चीन के बीच कई दौर की वार्ता के बाद भी पूर्वी लद्दाख से सेना के हटाने पर कोई सहमति नहीं बन पाई है। इससे अब यह लगभग तय हो गया है कि दोनों ही देशों के सैनिकों को जमा देने वाली ठंड के बीच आने वाले कई महीने तक बने रहने होगा। गत 6 नवंबर को कोर कमांडरों के बीच 8 दौर की वार्ता के बाद भी अब तक दोनों ही देशों के बीच कोई भी ठोस प्रगति नहीं हुई है। इससे पिछले सात महीने से चला रहा है, सैन्‍य गतिरोध अभी भी जस का तस बना हुआ है।

एक सूत्र ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा, ‘आपसी सहमति से पीछे हटने की शर्तों और कदमों पर सहमति नहीं होने से वार्ता लगभग थम गई है। चीन ने अभी तक नौंवे दौर की सैन्‍य वार्ता के लिए कोई तिथि नहीं बताई है।’ बताया जा रहा है कि चीन अभी भी इस बात पर अड़ा हुआ है कि सेना को पीछे हटाने के प्रस्‍ताव को पैंगोंग झील-चूशूल इलाके के दक्षिणी किनारे से लागू किया जाए जहां पर भारतीय सैनिक 29 अगस्‍त से ही रणनीतिक रूप से ड्रैगन पर बढ़त बनाए हुए हैं।

देपसांग के मैदानी इलाके को लेकर भी सवाल
उधर, भारत ने जोर दिया है कि सैनिकों की वापसी की शुरुआत पैंगोंग झील के उत्‍तरी किनारे से किया जाए जहां पर फिंगर 4 से लेकर फिंगर 8 तक के 8 किमी के इलाके पर चीनी सेना ने मई महीने से ही कब्‍जा जमा रखा है। दोनों देशों के बीच यह विवाद का विषय बना हुआ है। यही नहीं फिंगर इलाके में पीछे हटने की दूरी को लेकर भी कुछ मतभेद दोनों ही देशों की सेनाओं के बीच बना हुआ है। इसके अलावा रणनीतिक रूप से बेहद अहम देपसांग के मैदानी इलाके को लेकर भी सवाल बना हुआ है।

देपसांग में पिछले सात महीने से चीनी सेना भारतीय सैनिकों को गश्‍त से रोक रही है। बताया जा रहा है कि 8वें दौर की वार्ता के बाद भारत और चीन काफी हद तक इस बात को लेकर सहमत हो गए थे कि सैनिकों, टैंक, तोपों और आर्मर्ड वीइकल को पैंगोंग झील-चूशूल इलाके के अग्रिम मोर्चे से पीछे ढकेला जाए। इससे इस संकट के जल्‍द समाधान की उम्‍मीद जगी थी लेकिन अभी तक सैनिकों को पीछे हटाने पर कोई सहमति नहीं बन पाई है।


भारत को सैनिकों को हटाने में जल्‍दीबाजी नहीं करनी चाहिए
चीन और भारत दोनों ने ही करीब 50-50 हजार सैनिकों को इस इलाके में तैनात कर रखा है। भारतीय सुरक्षा प्रतिष्‍ठानों का मानना है कि अगर शीर्षतम राजनीतिक-कूटनीतिक स्‍तर पर हस्‍तक्षेप नहीं हुआ तो दोनों देशों के सैनिकों की वर्तमान तैनाती ही एलएसी में बदल जाएगी। उधर, वरिष्‍ठ अधिकारियों ने जोर देकर कहा है कि भारत को सैनिकों को हटाने में कोई जल्‍दीबाजी नहीं करनी चाहिए। साथ ही हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि भारतीय सैनिक रणनीतिक रूप से खराब स्थिति में न पहुंच जाएं।

एक अधिकारी ने कहा कि 15 हजार फुट की ऊंचाई पर यह बहुत कठिन सर्दी का मौसम होने जा रहा है। इस इलाके में पहले ही तापमान माइनस 20 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है। तीखी हवाएं चल रही हैं और ऑक्‍सीजन का स्‍तर भी कम हो गया है। हालांकि चीन के सैनिकों को भी भारत के व‍िपरीत पहली बार इसी तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Continue Reading

BIHAR

जम्मू-कश्मीर:-भारतीय सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने पर किया हमला,दो जवान शहीद!

Rohini Singh

Published

on

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला किया है।बताया जा रहा है कि श्रीनगर के एचएमटी इलाके में गुरुवार दोपहर आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी।

सुरक्षाबलों के जवान:-जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला किया है।बताया जा रहा है कि श्रीनगर के एचएमटी इलाके में गुरुवार दोपहर आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी।इस दौरान दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।घायल जवानों को आर्मी बेस हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया है। खबर है कि दोनों जवान शहीद हो गए हैं।इस बीच सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

Continue Reading

BIHAR

1 जनवरी 2021 से 10 की जगह 11 अंकोंवाला हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर, कुछ ऐसा है नया नियम!

Rohini Singh

Published

on

11 Digit Mobile Number:-देशभर में लैंडलाइन (landline) से मोबाइल फोन (Mobile Phone) पर कॉल (calling) करने के लिए ग्राहकों को एक जनवरी (1 january 2021) से नंबर से पहले शून्य (0) लगाना अनिवार्य होगा. दूरसंचार विभाग (telecom dept DoT) ने इससे जुड़े ट्राई (TRAI) के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है.


भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस तरह के कॉल के लिए 29 मई 2020 को नंबर से पहले ‘शून्य’ (0) लगाने की सिफारिश की थी. इससे दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी.

दूरसंचार विभाग ने 20 नवंबर को जारी एक सर्कुलर में कहा कि लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है. इससे मोबाइल एवं लैंडलाइन सेवाओं के लिए पर्याप्त मात्रा में नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी. सर्कुलर के मुताबिक, उक्त नियम को लागू करने के बाद लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य डायल करना होगा.

Continue Reading
Advertisement
BIHAR10 mins ago

आपके PAN Card पर लिखे नंबर में छिपी होती हैं कई रोचक जानकारियां, जानिए इनके बारे में!

BIHAR38 mins ago

Ladakh Standoff:- लद्दाख से सेना हटाने पर भारत-चीन में गतिरोध बढ़ा, ठंड में सैनिकों के पीछे हटने की उम्‍मीद लगभग खत्‍म!

BIHAR16 hours ago

जम्मू-कश्मीर:-भारतीय सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने पर किया हमला,दो जवान शहीद!

INDIA4 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

BIHAR5 months ago

बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

PATNA4 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

Trending

  • INDIA4 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • BIHAR5 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • PATNA4 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA4 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • INDIA5 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA4 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला