1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर!

Rohini Singh

Published

on

1 दिसंबर 2020 से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई तरह के नियमों में बदलाव होने वाला है। एक दिसंबर से एलपीजी सिलेंडर यानी रसोई गैस, रेलवे और बैंक के लेनदेन से जुड़े नियम बदलने वाले हैं। दिसंबर से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के समय में बदलाव होने वाला हैं। एक दिसंबर से एलपीजी सिलेंडर के दाम बदलने वाले हैं। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में..

1. 24 घंटे मिल सकती है RTGS सुविधा
दिसंबर से बैंकों के पैसों के लेन-देन से जुड़ा नियम बदल सकता है। आरबीआई ने 24 घंटे के लिए आरटीजीएस सुविधा शुरू करने का ऐलान किया था। अभी ये सुविधा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मिलती है। यानी दिसंबर से आरटीजीएस के माध्यम से चौबीसों घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे।

2. बदलेंगी रसोई गैस की कीमतें
हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडरों के दामों में बदलाव करती है। यानी 1 दिसंबर से देशभर में रसोई गैस के दाम बदल जाएंगे। बीते महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी।

3 प्रीमियम में कर सकेंगे ये बदलाव
बीमाधारक 5 साल के बाद प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकते हैं। यानि वह आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएंगे।

4 एक दिसंबर से चलाई जाएंगी ये नई ट्रेनें
भारतीय रेलवे 1 दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। कोरोना संकट के बाद से रेलवे लगातार कई नई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है, इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

महागठबंधन के हारे हुए ये कैंडिडेट आज जाएंगे हाईकोर्ट, तेजस्वी यादव का है ‘मास्टर प्लान’!

Rohini Singh

Published

on

Bihar Assembly Election Results 2020: हारे हुए 21 प्रत्याशियों में से सबसे ज्यादा आरजेडी (RJD) के उम्मीदवार हैं. आरजेडी के 14, सीपीआई माले के 3, सीपीआई के 1 और कांग्रेस पार्टी के 3 उम्मीदवार कोर्ट जाने की तैयारी में हैं.

महागठबंधन से हारने वाले 21 प्रत्याशी सोमवारसे कोर्ट जाना शुरू कर देंगे:-बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Elections 2020) में आरजेडी (RJD) और महागठबंधन (Mahagathbandhan) के हारे हुए कई उम्मीदवार सोमवार से कोर्ट का रुख करना शुरू कर देंगे. छठ पर्व खत्म होते ही मामूली अंतर से हारने वाले लगभग दो दर्जन प्रत्याशी (खासकर आरजेडी के कैंडिडेट) ने अब कोर्ट जाने का मन बना लिया है. हिलसा विधानसभा सीट से 12 वोटों के मामूली अंतर से हारने वाले आरजेडी प्रत्याशी शक्ति सिंह यादव सोमवार को ही पटना हाईकोर्ट (High Court) का रुख करेंगे.

बता दें कि बीते सोमवार को ही नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में नई सरकार ने शपथ ली थी. आरजेडी के एक नेता के मुताबिक, महागठबंधन के तकरीबन 21 प्रत्याशियों ने फिलहाल कोर्ट जाने का मन बनाया है. महागठबंधन के सीएम कैंडिडेट तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) के निर्देश पर हारे हुए कई प्रत्याशी प्लान तैयार कर रहे थे. छठ पर्व के दौरान इन उम्मीदवारों ने कागजी कार्रवाई पूरी कर ली है. अब सोमवार से ही कई उम्मीदवार कोर्ट जाने वाले हैं. तेजस्वी यादव ने साफ कर दिया है कि आरजेडी इस मामले में पूरी ताकत के साथ खड़ी है और हरसंभव मदद करेगी.छठ पर्व के बाद सोमवार से पटना हाई कोर्ट में कामकाज शुरू हो जाएगा.

आरजेडी के कैंडिडेट की संख्या ज्यादा

गौरतलब है कि इन 21 प्रत्याशियों में से सबसे ज्यादा आरजेडी के उम्मीदवार हैं. आरजेडी के 14, सीपीआई माले के 3, सीपीआई के 1 और कांग्रेस पार्टी के 3 उम्मीदवार कोर्ट जाने की तैयारी में है.
एनडीए के भी प्रत्याशी जा सकते हैं कोर्ट

इधर बीजेपी और जेडीयू के भी तकरीबन एक दर्जन उम्मीदवार एक हजार से कम अंतर से हारे हैं. ऐसे में बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन को बेशक बहुमत नहीं मिला हो, लेकिन आरजेडी नेताओं ने अभी तक सरकार बनाने की आस नहीं छोड़ी है. पिछले दिनों आरजेडी के राज्यसभा सांसद और प्रवक्ता मनोज झा के ट्वीट भी इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं.लेफ्ट पार्टियों के भी कई उम्मीदवार कम अंतर से चुनाव हारे हैं.

हिलसा विधानसभा सीट इसलिए है चर्चित

हिलसा विधानसभा सीट से आरजेडी प्रत्याशी शक्ति सिंह यादव मात्र 12 वोटों से जेडीयू उम्मीदवार से हार गए थे. भोरे विधानसभा सीट से जेडीयू के सुनील कुमार ने सीपीआई (माले) उम्मीदवार जितेंद्र पासवान को 462 वोट से पराजित किया था. बेगूसराय के बछवाड़ा विधानसभा सीट पर बीजेपी के सुरेंद्र मेहता ने सीपीआई के अवधेश कुमार राय को 484 मतों के कम अंतर से हराया था. चकाई विधानसभा सीट से निर्दलीय सुमित कुमार सिंह ने आरजेडी के सावित्री देवी को 581 मतों के कम अंतर से हराया. सुमित कुमार सिंह ने एनडीए को समर्थन देने का फैसला किया है.

बीते 10 नवंबर को भी मतगणना के दिन आरजेडी उम्मीदवारों के द्वारा ईवीएम में पड़े वोट और वीवीपीएटी (वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) की पर्ची में मिलान कराने पर जोर दिया जा रहा था. मतगणना के 40 दिनों तक वीवीपीएटी और ईवीएम का डाटा संभाल कर रखा जाता है. ऐसे में कोई भी प्रत्याशी इस दौरान कोर्ट जा सकता है.

Continue Reading

BIHAR

रेल भर्तियों के 2.40 करोड़ आवेदकों के लिए खुशखबरी, Exams को लेकर बड़ा निर्देश जारी!

Rohini Singh

Published

on

NTPC and Level-l categories Examination 2020: भारतीय रेलवे (Indian Railways) में नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC), आइसोलेटिड एंड मिनिस्ट्रियल और लेवल-1 की करीब 1 लाख 40 हजार पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए अच्‍छी खबर है. भारतीय रेल की तरफ से इन बड़ी परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए बड़े स्‍तर पर तैयारी शुरू कर दी है. खुद रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी विनोद कुमार यादव (Vinod Kumar Yadav) ने भारतीय रेल के सभी जोन के महाप्रबंधकों को पत्र लिखकर इन परीक्षाओं के लिए सभी व्‍यवस्‍थाएं करने को कहा है.
बता दें कि भारतीय रेल के इन 1.40 लाख पदों की रिक्तियों के लिए 2.40 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. यानी रेलवे को करीब 2.40 करोड़ अभ्‍यर्थियों को ध्‍यान में रखते हुए बड़े स्‍तर पर देशभर में परीक्षाएं आयोजित करनी है.


विनोद कुमार यादव की ओर से सभी जोनल महाप्रबंधक को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि जैसा कि आप जानते हैं कि प्रमुख आरआरबी परीक्षा, अर्थात, कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) 15 दिसंबर, 2020 से शुरू होने जा रहे हैं. आरआरबी द्वारा 2.4 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं. परीक्षा की प्रकिया बेहद लंबी हो सकती है, जोकि जून 2O21 तक बढ़ सकती है, जिसके तहत 1.4O लाख से अधिक नोटिफ़ाइड रिक्तियों के लिए 3 प्रमुख रोजगार सूचनाएं, अर्थात, आइसोलेटिड एंड मिनिस्ट्रियल श्रेणियां, एनटीपीसी और लेवल-l श्रेणियों को कवर किया जाएगा.

रेलवे बोर्ड अध्‍यक्ष विनोद कुमार यादव की ओर से सभी जोनल महाप्रबंधक को लिखा गया पत्र

रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष ने अपने पत्र में आगे कहा है कि इन परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए RRB को लॉजिस्टिक सपोर्ट की आवश्यकता होगी, जिसमें बड़े लेवल पर मैनपावर, वाहनों और अन्य बुनियादी ढांचा शामिल हैं. यह भी ध्यान दिए जाने योग्‍य है कि ये CBTs कोविड -19 महामारी के प्रसार के कारण सभी अनिवार्य प्रोटोकॉलों का पालन करते हुए किए जाएंगे. उपरोक्त के मद्देनजर, परीक्षाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए RRC को सभी सहायता प्रदान करने के लिए सभी विभागीय प्रमुखों को निर्देश जारी किए जा सकते हैं.


उल्‍लेखनीय है कि रेलवे ने इन भर्तियों की कुल 1,40,640 रिक्तियों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित कराने की बड़े स्‍तर पर तैयारी शुरू कर दी है. इन रिक्तियों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) COVID-19 महामारी के कारण टाल दिया गया था. रेलवे 15 दिसंबर, 2020 से अधिसूचित 1,40,640 रिक्तियों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट शुरू करेगा, जिसमें गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां (NTPC) (गार्ड, क्लर्क आदि), आइसोलेटिड एंड मिनिस्ट्रियल और लेवल-1 के ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्समैन आदि पद शामिल हैं

Continue Reading

BIHAR

PUBG Mobile India Launch New Update: PUBG Mobile India की FAU-G से होगी टक्कर!

Rohini Singh

Published

on

PUBG Mobile India Launch New Update: PUBG Mobile India और FAU-G का फैंस को बेसब्री से इंतजार है. आइए आपको इन दोनों गेम्स की डीटेल और इनके गेमप्ले के बारे में बताते हैं.


PUBG Mobile India vs FAU-G Game: PUBG की इंडियन मार्केट में वापसी होने वाली है. इस बार इसे PUBG Mobile India नाम से पेश किया जा रहा है. सुरक्षा कारणों से सितंबर में केंद्र सरकार ने PUBG Mobile को देश में बैन किया था. इसके ठीक बाद बेंगलुरु की nCore Games ने FAU-G गेम लॉन्च करने की घोषणा की थी. FAU-G को PUBG के मुकाबले लाया जा रहा है. अब इन दोनों नए गेम्स PUBG Mobile India और FAU-G का फैंस को बेसब्री से इंतजार है. PUBG Mobile India और FAU-G की एक-दूसरे से कड़ी टक्कर होगी. आइए आपको इन दोनों गेम्स की डीटेल और इनके गेमप्ले के बारे में बताते हैं.

कब होंगे लॉन्च? (PUBG Mobile India, FAU-G launch dates) Also Read – PUBG Mobile APK Download Link: PUBG Mobile India की वेबसाइट पर आई गेम्स की डाउनलोड लिंक, लेकिन…, जानें इससे जुड़े सभी अपडेट्स….


PUBG Mobile India को इस साल के आखिर तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. हालांकि, पबजी कॉर्पोरेशन ने अभी लॉन्च डेट की घोषणा नहीं की है. कंपनी ने कहा है कि पबजी मोबाइल इंडियन को खास तौर पर भारत के हिसाब से बनाया गया है. इसे जल्द लॉन्च किया जाएगा.

दूसरी ओर, FAU-G को इसी महीने लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. कंपनी ने पिछले महीने टीजर जारी कर कहा था कि ‘फौजी’ गेम को नवंबर में लॉन्च किया जाएगा. हालांकि, अभी तक लॉन्च डेट की घोषणा नहीं हुई है.


आ चुके हैं टीजर (PUBG Mobile India, FAU-G teasers)

पबजी कॉर्पोरेशन नए नाम से आने वाले गेम PUBG Mobile India के कई टीजर जारी कर चुका है. टीजर में पबजी की भारत में वापसी के संकेत दिए गए हैं. टीजर में फेमस इंडियन पबजी गेमर्स डायनामो, क्रोनटेन और जोनाथन दिखाए गए हैं. टीजर में पबजी मोबाइल इंडिया का लोगो और ‘कमिंग सून’ का मैसेज दिया गया है.


FAU-G गेम के टीजर में गलवान घाटी दिखाई गई है. इससे साफ हुआ है कि फौजी का एक एपिसोड गलवान घाटी में भारतीय सेना के जवानों की चीन की सेना के साथ झड़प पर आधारित होगा. करीब एक मिनट के टीजर वीडियो में FAU-G गेम के ग्राफिक्स, गेम प्लेप्ले डीटेल और हथियारों के बिना लड़ाई की एक झलक दिखाई गई है.

गेम प्ले (PUBG Mobile India, FAU-G Gameplay)

PUBG Mobile India के गेमप्ले की जानकारी अभी सामने नहीं आई है. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि PUBG Mobile India पहले आने वाले PUBG Mobile से मूलरूप से अलग नहीं होगा. कहा गया है कि इसका गेम प्ले पहले जैसा ही होगा. हालांकि, इसके कुछ कॉस्मेटिक बदलाव जरूर होंगे. यह नया गेम इंडियन-स्पेसिफिक फीचर्स के साथ आएगा, जिनमें कोई खून-खराबा नहीं और पूरी तरह से कपड़े पहने हुए कैरेक्टर समेत अन्य बदलाव शामिल हैं.

FAU-G के गेम प्ले की बात करें, तो भारतीय सेना पर आधारित गेम है. इसमें भविष्य में बैटल रॉयल मोड मिलेगा, लेकिन शुरुआती गेमप्ले एक सिम्पल थर्ड-पर्सन ऐक्शन गेम लगता है. फौजी में सिंगल-प्लेयर और मल्टीप्लेयर का ऑप्शन होगा. nCore Games के को-फाउंडर विशाल गोंडल ने कहा है कि फौजी का कॉन्सेप्ट ऐसा है कि इससे यूजर्स यह जान पाएंगे कि गलवान घाटी में क्या हुआ था?

Continue Reading
Advertisement
INDIA4 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

BIHAR4 months ago

बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

PATNA4 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

Trending

  • INDIA4 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • BIHAR4 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • PATNA4 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA4 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • INDIA4 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • Business3 months ago

    कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित!

  • BIHAR4 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA4 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला