दर्दनाक सड़क हादसा:-चुनाव ड्यूटी करने आ रहे BSF जवानों से भरी बस पलटी, 10 जवान हुए जख्मी! - TODAY NEWS BIHAR
Connect with us

BIHAR

दर्दनाक सड़क हादसा:-चुनाव ड्यूटी करने आ रहे BSF जवानों से भरी बस पलटी, 10 जवान हुए जख्मी!

Rohini Singh

Published

on

चुनाव ड्यूटी में सिंहवाड़ा पहुंचे बीएसएफ जवानों की बस जिला की सीमा के निकट लालपुर से बर्री कोठी जाने वाली सड़क पर मुजफ्फरपुर जिला के कटरा थाना अंतर्गत बुधकारा के चौर में स्थित ईंट भट्ठा के निकट पलट गया। घटना में चालक समेत दस जवान जख्मी हुए हैं। घटना के बाद जुटे स्थानीय लोगों व बीएसएफ के जवानों ने जख्मी हुए लोगों को सिंहवाड़ा सीएचसी में भर्ती कराया।

बताया जा रहा है कि जवानों के ठहराव के लिए सिंहवाड़ा हाई स्कूल में कैंप बनाया गया है। बुधवार की दोपहर पहुंचा जवानों की बस लालपुर चौक से जब हाई स्कूल की ओर बढ़ी तो लोकेशन की सही जानकारी नहीं होने के कारण बस हाई स्कूल के नजदीक मुजफ्फरपुर जिला के बुधकारा की ओर बढ़ गई। कंपनी कमांडर विजय बहादुर ने बताया कि चुनाव ड्यूटी के लिए हम लोग सिंहवाड़ा आए थे।

बीएसएफ के ये जवान हुए जख्मी:-हेड कांस्टेबल संजय भाई, हेड कास्टेबल डीडी मेहंतो, कांस्टेबल अविनाश कुमार,बस का चालक पुनिया निवासी बजरंगी सिंह के अलावा जवान रामचंद्र,विश्वजीत समर, समीर कुमार, एसके राय, विजय पासी और धनंजय कुमार।

दूसरे चरण का मतदान समाप्त कर तीसरे चरण के चुनाव के लिए सिंहवाड़ा पहुंचे थे
ग्रामीणों ने बताया कि सिंहवाड़ा हाई स्कूल से आधा किलोमीटर आगे बढ़ने पर ठकनिया में उन्हें पता चला कि कैंप पीछे ही रह गया है। उसके बाद चालक ने बस को वापस घुमाने का प्रयास किया लेकिन, सड़क चौड़ी नहीं होने के कारण बस को थोड़ी दूर आगे जिला की सीमा के पार मुजफ्फरपुर जिला के कटरा थाना अंतर्गत बुधकारा के चौर में स्थित ईंट भट्ठा के निकट घुमाने के लिए ले जाया गया।

Don't Miss

CTET Exam date 2020 : इस दिन होगी सीटीईटी परीक्षा, CBSE ने किया नई डेट का ऐलान!

Click to comment

Leave a Reply

Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

CTET Exam date 2020 : इस दिन होगी सीटीईटी परीक्षा, CBSE ने किया नई डेट का ऐलान!

Rohini Singh

Published

on

CTET Exam date 2020: सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा की नई तिथि का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को घोषणा की कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया जाएगा। शिक्षक बनना चाह रहे लाखों उम्मीदवार बेसब्री से नई परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे थे। आपको बता दें कि यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

7 नवंबर से सीटीईटी परीक्षा का शहर बदलने का मौका
सीबीएसई ने कि अभ्यर्थियों की ओर से अपने परीक्षा शहर का विकल्प बदलने के लिए बड़ी संख्या में अनुरोध प्राप्त हुए हैं क्योंकि उन्होंने कोविड-19 के कारण अपना स्थान बदल लिया है। कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते सीबीएसई ने अभ्यर्थियों को परीक्षा शहर का विकल्प बदलने का मौका देने का फैसला किया है। जो उम्मीदवार अपने परीक्षा शहर को बदलना चाहते हैं वह 7 नवंबर 2020 से 16 नवंबर 2020 के बीच ऑनलाइन बदल सकते हैं। इस दौरान एग्जाम सिटी बदलने की विंडो खुलेगी। सीबीएसई ने कहा है कि अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा लेकिन यदि कोई स्थिति पैदा होती है तो उनके द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा कोई भी शहर आवंटित किया जा सकता है।

अब ज्यादा शहरों में होगी परीक्षा
सीबीएसई ने नोटिस जारी कर कहा है कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव संबंधी गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। पहले यह परीक्षा देश के 112 शहरों में होनी थी लेकिन अब यह 135 शहरों में आयोजित होगी। नए परीक्षा शहर लखीमपुर, नागों, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और उधमसिंह नगर हैं। ऐसे पहचान किए गए शहरों की एक सूची सीटीईटी वेबसाइट पर ctet.nic.in पर उपलब्ध है।

आपको बता दें कि सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न
पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे।
वहीं पेपर – 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे

Continue Reading

BIHAR

LPG Cylinder:-मोबाइल नंबर लिंक नहीं होने पर भी आसानी से मिलेगा गैस सिलेंडर!

Rohini Singh

Published

on

देश की सरकारी ऑयल कंपनियों (Oil companies) ने 1 नवंबर 2020 से बदलने वाला रसोई गैस सिलेंडर से जुड़ा डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (Delivery Authentication Code -DAC) को फिलहाल के लिए टाल दिया है।

देश की सरकारी ऑयल कंपनियों (Oil companies) ने 1 नवंबर 2020 से बदलने वाला रसोई गैस सिलेंडर से जुड़ा डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (Delivery Authentication Code -DAC) को फिलहाल के लिए टाल दिया है।

बता दें अगर किसी भी ग्राहक का मोबाइल नंबर गैस कनेक्शन से लिंक नहीं है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है।बता दें करीब 30 फीसदी ग्राहकों ने पहले से ही अपने गैस कनेक्शन को मोबाइल नंबर से लिंक करा चुके हैं।

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (Delivery Authentication Code -DAC) को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है।इस मामले में एक सीनियर अधिकारी ने बताया ग्राहक DAC करा सकते हैं, लेकिन इसको अनिवार्य नहीं किया गया है।यानी ये ग्राहक पर निर्भर करता है।

आपको बता दें अगर किसी भी ग्राहक का मोबाइल नंबर गैस कनेक्शन से लिंक नहीं होगा तो उनको मोबाइल पर DAC नहीं आएगा।मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, कुछ टेक्निकल परेशानियों के चलते इसको अभी अनिवार्य नहीं किया गया है।

बता दें पहले कंपनियों ने एक नवंबर से दिल्ली-NCR और 100 स्मार्ट सिटी (Smart Cities) में सिलेंडर की डिलीवरी के लिए एक नवंबर से ग्राहकों को DAC कोड दिखाना जरूरी कर दिया गया था।

आपको बता दें सिर्फ DAC कोड के जरिए बुकिंग कराने पर ही आपको सिलेंडर की डिलीवरी नहीं मिलेगी। इसके लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।उस OTP को आपको डिलीवरी बॉय (delivery boy) को बताना होगा।उसके बाद में ही आपको आपका सिलेंडर मिलेगा।

वहीं अगर किसी ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो वो ऐप के जरिए अपना नंबर अपडेट करवा सकते हैं।

Continue Reading

BIHAR

क्या सूरज के मरने के साथ ही धरती भी खत्म हो जाएगी?

Rohini Singh

Published

on

रेड जायंट अवस्था के दौरान सूरज (Red Giant state of Sun) का आकार इतना बढ़ेगा कि अपने आसपास के ग्रहों जैसे मर्करी और शुक्र को भी निगल ले। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि धरती भी सूरज में समा सकती है, लेकिन ये पक्का नहीं है।

सर्दियों के साथ ही सूरज की रोशनी कम होने लगती है। तब कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं एक साथ हमला बोलती हैं।मान लीजिए, एक रोज सूरज गायब हो और हमेशा के लिए चला जाए, तब क्या होगा? ये किसी साइंस फिक्शन की बात नहीं हो रही, बल्कि एक हकीकत है।ज्ञानिकों का मानना है कि लगभग 5 बिलियन सालों के भीतर सूरज की गर्मी खत्म हो जाएगी।जानिए, इसके बाद हमारे साथ क्या होगा।

ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी के खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने ये पता लगाने की कोशिश की है। उन्होंने इस घटना के समय होने वाली बदलावों की कुछ भविष्यवाणियां कीं।यह समझने के लिए की सूरज के साथ क्या होगा, खगोलविदों की टीम ने एक नया डेटा मॉडल विकसित किया। वैसे सूरज के मरने से काफी पहले से ही समस्याएं दिखने लगेंगी।इसे समझने के लिए पहले सूरज की गर्मी के बारे में जानना होगा।

डायनासोर के समय में उन्होंने काफी कम रोशनी वाला सूरज देखा होगा-
दरअसल सूरज की गर्मी न्यूक्लियर फ्यूजन से होती है। इससे हाइड्रोजन गैस हीलियम में बदल जाती है। इस प्रक्रिया में गर्मी पैदा होती है। आज से लगभग 4 बिलियन सालों के भीतर सूरज की ये प्रक्रिया गड़बड़ाने लगेगी।इसे संतुलित करने की कोशिश में सूरज बहुत ज्यादा गर्म हो जाएगा।ये वही अवस्था है, जिसे वैज्ञानिक रेड जायंट के नाम से बुलाते हैं।

यानी उम्र के साथ पहले तो सूरज और ज्यादा चमकीला और गर्म होता जाएगा।बता दें कि डायनासोर के समय में उन्होंने काफी कम रोशनी वाला सूरज देखा होगा। इसी तरह अब कुछ ही समय बाद हमारे बाद की पीढ़ियां ज्यादा गर्मी देखेंगी।ये तापमान इतना ज्यादा होगा कि पानी के प्राकृतिक स्त्रोत सूख जाएंगे।लाइव साइंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक सूरज के रेड जायंट वाली अवस्था में हमारी धरती शुक्र ग्रह की तरह दिखेगी।जहां वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड ही होगी।

रेड जायंट स्टेज में इतनी गर्मी निकलेगी कि समुद्र के बाद ये तापमान चट्टानों को भी भाप बनाना शुरू कर देगा-
ये हालात अभी बदतर होने बाकी हैं।सूरज के भीतर हाइड्रोजन फ्यूजन की प्रक्रिया बढ़ने पर सूरज का आकार भी बढ़ने लगेगा।ये इतना बढ़ेगा कि अपने पास के ग्रहों जैसे मर्करी और शुक्र को भी निगल ले।वैज्ञानिकों का अनुमान है कि धरती भी सूरज में समा सकती है, जो इस बात पर तय करेगा कि फ्यूजन से सूरज का आकार कितना ज्यादा हो रहा है।

अगर सूरज का आकार बढ़ना बंद भी हो जाए तो रेड जायंट स्टेज में इतनी गर्मी निकलेगी कि समुद्रों को पीने के बाद ये तापमान चट्टानों को भी भाप बनाना शुरू कर देगा। ऐसे में इंसानों या दूसरे जीव-जंतुओं या वनस्पति का रहना असंभव होगा।वैसे इसके साथ ये संभावना भी हो सकती है कि जैसे बेहद ठंडे इलाकों में आज लोग रहते हैं, वैसे ही गर्मी में रहने के लिए भी किसी न किसी तरीके से अनुकूलित हो जाएं। इस बारे में नासा के एक्सपर्ट भी फिलहाल अनुमान ही लगा रहे हैं।एक अनुमान ये भी है कि तब तक इंसानों दूसरे ग्रहों पर जीवन तलाश सके।ऐसे में हो सकता है कि हमारे बाद की पीढ़ियां धरती को छोड़कर सूरज से काफी दूरदराज के ग्रह जैसे प्लूटो पर बस जाएं।

गर्मी इतनी बढ़ेगी कि इंसान धरती छोड़कर दूसरे ग्रहों पर जा सकता है-
साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (Southwest Research Institute) के मुख्य वैज्ञानिक एलन स्टर्न के मुताबिक तब दोबारा से अनुकूलन का सिद्धांत नए तरीके से सामने आएगा।सूरज की उम्र बढ़ने के साथ-साथ उसकी गर्मी इतनी बढ़ेगी कि इंसान दूसरे ग्रहों पर जा सकता है।जैसे कि तीन दूर के ग्रहों को मिलाकर Kuiper Belt कहते हैं, जो इंसानों के लिए सुरक्षित हो सकते हैं।

इसके बाद सूरज की एक और अवस्था आएगी, जिसे वाइट ड्वार्फ के नाम से जाना जाता है।वैज्ञानिकों ने फिलहाल अनुमान के आधार पर सूरज की अवस्थाओं को नामकरण भी कर दिया है। इट ड्वार्फ अवस्था वो वक्त है, जब सूरज का बढ़ना आखिरकार थम जाएगा।इसके आउटर स्पेस में एक के बाद एक विस्फोट होंगे और वहां पर सफेद कार्बन और ऑक्सीजन का अवशेष बचेगा।ये अवशेष पहले तो काफी गर्म होगा और इससे खतरनाक एक्स-रे किरणें निकलती रहेंगी।इस अवशेष का ठंडा होने में लगभग 1 बिलियन साल और लगेंगे।

Continue Reading
Advertisement
  • Latest
  • Trending
  • Videos
BIHAR2 mins ago

दर्दनाक सड़क हादसा:-चुनाव ड्यूटी करने आ रहे BSF जवानों से भरी बस पलटी, 10 जवान हुए जख्मी!

BIHAR1 hour ago

CTET Exam date 2020 : इस दिन होगी सीटीईटी परीक्षा, CBSE ने किया नई डेट का ऐलान!

BIHAR1 day ago

LPG Cylinder:-मोबाइल नंबर लिंक नहीं होने पर भी आसानी से मिलेगा गैस सिलेंडर!

INDIA3 months ago

देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

PATNA4 months ago

पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

INDIA4 months ago

पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

Trending

  • INDIA3 months ago

    देश की राजधानी दिल्ली में हुआ 14 साल की बच्ची का रेप!

  • PATNA4 months ago

    पटना की सेक्स रैकेट की खुलासा पैसे वालो के लिए होती थी खाश इंतजाम

  • INDIA4 months ago

    पत्नी के थे  14 पुरुषों के साथ अवैध संबंध,पति ने किया 100 करोड़ के मानहानि का दावा!

  • BIHAR4 months ago

    बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन में बार बार आ रही है रुकावटे देखिये आगे क्या हुआ

  • BIHAR3 months ago

    तिरहुत नहर के तटबंध के टूट जाने से आस पास के गांव में तेजी से फैल रहा पानी!

  • INDIA4 months ago

    सुनीता यादव ने दे दिया अपने पद से स्तीफा! जाने क्या है पूरा मामला

  • INDIA3 months ago

    Breaking news- झारखण्ड सरकार का बरा फैसला

  • INDIA4 months ago

    सुशांत सिंह राजपूत के मौत पर CBI जाँच की मांग में आई तेजी!